अटल बिहारी वाजपेयी से जवाहरलाल नेहरू बेहद प्रभावित थे

जनसंघ के कार्यकर्ता रहे राजस्थान के पूर्व उपमुख्यमंत्री हरिशंकर भाभड़ा पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी से जुड़े संस्मरण को सुनाते हुए कहते हैं कि जवाहरलाल नेहरू भी उनसे बहुत प्रभावित थे.

News18 Rajasthan
Updated: August 17, 2018, 7:17 PM IST
अटल बिहारी वाजपेयी से जवाहरलाल नेहरू बेहद प्रभावित थे
पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी। फाइल फोटो
News18 Rajasthan
Updated: August 17, 2018, 7:17 PM IST
पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का कवि होना उनके राजनीतिक जीवन में बहुत बड़ा सपोर्ट था. उनकी राजनीति ऐसी थी कि वो किसी को शत्रु बनाते ही नहीं थे. वे हर काम में पारंगत थे. उन्हें हर बात की समझ थी और जानकारी हासिल करने का बहेद शौक था.

जनसंघ के कार्यकर्ता रहे राजस्थान के पूर्व उपमुख्यमंत्री हरिशंकर भाभड़ा पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी से जुड़े संस्मरण को सुनाते हुए कहते हैं कि जवाहरलाल नेहरू भी उनसे बहुत प्रभावित थे. वे वाजपेयी को देखकर कहते थे कि यह युवक एक दिन कुछ बनेगा. वे राजनीति के शिखर पुरुष थे. किसी को नाराज करना उनके स्वभाव में ही नहीं था.

यह भी पढें :
अटल बिहारी वाजपेयी और राजस्थान : परमाणु परीक्षण कर दुनिया को चौंकाया था 

पूर्व उप मुख्यमंत्री हरिशंकर भाभड़ा। फोटो: न्यूज18 राजस्थान




भाभड़ा कहते हैं कि वाजपेयी जी बहुत विनोदी स्वभाव के थे. जनसंघ के समय एक बार वे नागौर के डीडवाना आए थे. उनको लेने के लिए कुछ कार्यकर्ताओं को भेजा गया था. वाजपेयी बस से आए थे. बस आने के बाद वे उतरकर एक तरफ खड़े हो गए. कार्यकर्ताओं को लगा कि बहुत बड़े आदमी हैं तो और भी लोग उनके साथ होंगे. तामझाम होगा, लेकिन ऐसा कुछ था ही नहीं. कार्यकर्ता को उनको ढूंढते रहे और वाजपेयी उन्हें देखते रहे. कुछ देर बाद उन्होंने कार्यकर्ताओं को बुलाया और कहा कि 'मैं ही अटल बिहारी वाजपेयी हूं'। यह देखकर कार्यकर्ता भी सोचने पर मजबूर हो गए कि इतना बड़ा नेता ऐसे भी आता है. यह उनकी सादगी थी.

(रिपोर्ट: भंवर पुष्पेन्द्र सिंह)
Loading...

यह भी पढें :

 60 साल पहले अटल बिहारी वाजपेयी के 'रक्षक' बने थे जयपुर के शिवकुमार पारीक 

वाजपेयी ने भारत को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मुकाम दिलवाया: जयाप्रदा

 
Loading...

और भी देखें

पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...