लाइव टीवी
Elec-widget

JDA की पहल: जयपुर में अब घर बैठे कर सकेंगे मकान के पट्टे के लिए ऑनलाइन आवेदन

Lovely Wadhwa | News18 Rajasthan
Updated: November 20, 2019, 11:08 AM IST
JDA की पहल: जयपुर में अब घर बैठे कर सकेंगे मकान के पट्टे के लिए ऑनलाइन आवेदन
प्रक्रिया के दौरान आवेदनकर्ता को कमियां पूरी करने के लिए ऑनलाइन समय देकर बुलाया जाएगा. फोटो : न्यूज 18 राजस्थान ।

राजधानी जयपुर (Jaipur) में अब अपने घर का पट्टा (lease ) बनवाने के लिए जेडीए (JDA) के अनावश्यक चक्कर नही काटने पडेंगे. इसके लिए आगामी 27 नवंबर से ऑनलाइन आवेदन (Online Application) करने की सुविधा (Facility) प्रदान की जाएगी.

  • Share this:
जयपुर. राजधानी जयपुर (Jaipur) में अब अपने घर का पट्टा (lease ) बनवाने के लिए जेडीए (JDA) के अनावश्यक चक्कर नही काटने पडेंगे. जेडीसी टी.रविकांत (JDC T. Ravikant) की पहल पर अब जेडीए की योजनाओं, सहकारी समिति एवं निजी खातेदारी की अनुमोदित योजनाओं के भूखण्ड के पट्टों के लिए आगामी 27 नवंबर से ऑनलाइन आवेदन (Online Application) करने की सुविधा (Facility) प्रदान की जाएगी.

नागरिक सेवा केन्द्र के माध्यम से कर सकेंगे आवेदन
जेडीसी टी. रविकांत ने बताया कि जेडीए की वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करने के पश्चात जेडीए में स्थित नागरिक सेवा केन्द्र आकर मूल दस्तावेज एक बार सलाहकार को चैक करवाकर प्रकरण दर्ज करवा सकेंगे. इसके साथ ही जिन लोगों को ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करने में परेशानी या असमर्थता महसूस होती है वे आवेदक संबंधित सेवा के लिए मूल दस्तावेज लेकर नागरिक सेवा केन्द्र के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे.

ऑनलाइन ही अपने केस की प्रगति देख सकेंगे

जेडीसी ने बताया कि सलाहकार द्वारा आवेदक के दस्तावेज सही पाए जाने पर प्रकरण ऑनलाइन दर्ज कर लिया जाएगा. नागरिक सेवा केन्द्र पर प्रकरण दर्ज होने के पश्चात प्रकरण की प्रगति एवं निस्तारण की समस्त स्थिति/जानकारी आवेदक को एसएमएस और ई-मेल के माध्यम से दी जाएगी. आवेदक स्वयं भी ऑनलाइन ही अपने केस की प्रगति देख सकेगा.

आवेदक को ऑनलाइन समय देकर बुलाया जाएगा
प्रक्रिया के दौरान आवेदनकर्ता को कमियां पूरी करने के लिए ऑनलाइन समय देकर बुलाया जाएगा. हाल फिलहाल जेडीए में आवासीय योजनाओं के भूखण्डों के पट्टे के लिए आम नागरिकों द्वारा ऑफलाइन आवेदन किए जाते हैं, जिसके कारण उन्हें काफी परेशानियों को सामना करना पड़ता है. ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को जेडीए के नागरिक सेवा केंद्र पर जाकर भी लोग समझ सकते हैं.उल्लेखनीय है कि जेडीए का कार्य क्षेत्र काफी व्यापक होने के कारण लोगों को वहां प्रत्येक कार्य के लिए काफी जूझना पड़ता है। इनमें पट्टे का काम ही सर्वाधिक है.
Loading...

निकाय चुनाव: उदयपुर में BJP बना रही बोर्ड, खुश हो रही कांग्रेस, यह है कारण

रोचक परिणाम: नसीराबाद निकाय के 12 पार्षद 10 से भी कम मतों के अंतर से जीते

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 20, 2019, 11:03 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...