• Home
  • »
  • News
  • »
  • rajasthan
  • »
  • Rajasthan News : कॉलेज शिक्षा के ज्ञानसुधा और ज्ञानदूत कार्यक्रम हो रहे हैं युवाओं के बीच लोकप्रिय

Rajasthan News : कॉलेज शिक्षा के ज्ञानसुधा और ज्ञानदूत कार्यक्रम हो रहे हैं युवाओं के बीच लोकप्रिय

ऑनलाइन लाइव शिक्षण के प्रथम चरण में 22 विषयों में कक्षाएं आरम्भ

ऑनलाइन लाइव शिक्षण के प्रथम चरण में 22 विषयों में कक्षाएं आरम्भ

Innovation in education : राजस्थान में ज्ञानसुधा और ज्ञानदूत कार्यक्रम युवाओं की पसंद बन रहे हैं. अभी तक इन कक्षाओं के लिये 46 हजार से अधिक विद्यार्थी रजिस्टर कर चुके हैं. 700 शिक्षकों ने स्वैच्छिक आधार पर पढ़ाने में रुचि दिखाई है.

  • Share this:
जयपुर. कॉलेज शिक्षा (Collage education) विभाग की ओर से ग्रीष्माकालीन अवकाश (Summer vacations) में विद्यार्थियों को पढ़ाने और विषयपरक ज्ञान समृद्ध करने के लिए आरम्भ किए ज्ञानदूत कार्यक्रम को अच्छा रेस्पॉन्स (Good response) मिल रहा है. इस ऑनलाइन लाइव शिक्षण (E-Class) के प्रथम चरण में 22 विषयों में कक्षाएं आरम्भ करवाई जा रही हैं.

शिक्षकों से ग्रीष्मावकाश के कारण इस कार्यक्रम में स्वैच्छिक आधार पर जुड़ने का आग्रह किया गया था.  इसके तहत शुरूआत में लगभग 200 शिक्षकों ने रुचि दिखाई, जिनकी संख्या अब 700 से अधिक हो गई है. नौ जून से कक्षाएं आरम्भ भी हुई हैं. अभी तक इन कक्षाओं के लिये 46 हजार से अधिक विद्यार्थी रजिस्टर कर चुके हैं. इस कार्यक्रम के संचालन के लिए आयुक्तालय स्तर पर नावाचार एवं कौशल विकास प्रकोष्ठ को नोडल कार्यालय बनाया गया है.

सभी 22 विषयों के लिए अलग समन्वयक
इन कक्षाओं का संचालन 12 राजकीय महाविद्यालयों के माध्यम से करवाया जा रहा है. सभी 22 विषयों में से प्रत्येक के लिए अलग-अलग विषय समन्वयक बनाए हैं. जबकि कार्यक्रम के अन्तर्गत 21 विषयों में सोमवार से शुक्रवार तक 30-30 मिनिट की लाइव कक्षाएं, जबकि विधि में 1 घण्टे की कक्षा होती है. इसी प्रकार 19 विषयों में सप्ताह में केवल 3-3 दिन अल्टरनेटिव दिनों में कक्षाएं होती हैं, जबकि कैमिस्ट्री, एबीएसटी तथा विधि में पूरे 6 दिन कक्षाएं होती हैं. रविवार के दिन इन्हीं विषयों के प्रश्नोत्तर सत्र होते हैं.

18 दिनों में 122 घंटों का ई-कंटेंट तैयार
कॉलेज शिक्षा आयुक्त सन्देश नायक ने कहा कि अभी तक आयोजित कुल 18 दिवसों में 396 सेशन्स आयोजित हो चुके हैं. इनके माध्यम से 122 घण्टों का ई-कन्टेन्ट तैयार हो चुका है. यह विभाग के ज्ञानदूत यूट्यूब चैनल पर अपलोडेड है. अभी तक आयोजित सेशन्स के वीडियोज को 2 लाख 60 हजार से अधिक बार देखा जा चुका है. इस कार्यक्रम में ही पाठ्यक्रम के महत्वपूर्ण एवं जटिल विषयवस्तु को विद्यार्थियों के लिए आसान समझ की दृष्टि से ऑफलाइन कन्टेन्ट भी तैयार करवाया जा रहा है.

प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए भी तैयारी
इसी तरह प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए युवाओं को मार्गदर्शन, मोटीवेशन, सामान्य ज्ञान, करेन्ट अफेयर्स, कोर विषय संबंधी ज्ञान साकार की तैयारी जैसे पक्षों पर निशुल्क सहायता के लिए भी विभाग द्वारा एक कार्यक्रम ज्ञानसुधा आरम्भ किया गया है. अभी तक इस चैनल पर लगभग 3501 वीडियोज अपलोड करवाये जा चुके हैं.

आईएएस अफसर दे रहे मार्गदर्शन
राज्य प्रभारी डॉ. विनोद कुमार भारद्वाज ने कहा कि ज्ञानसुधा कार्यक्रम में आयोजित सत्रों में भारतीय प्रशासनिक सेवा के नवीन जैन, डॉ. समित शर्मा, संदेश नायक और जगरूप सिंह यादव के सत्र आयोजित करवाये जा चुके हैं. वहीं, आईएएस अभिषेक सुराणा, निशान्त जैन, डॉ. श्याम सुन्दर अग्रवाल, खेमराज चैधरी, प्रदीप कुमार बोरड के सत्र भी निश्चित हो चुके हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज