कलराज मिश्र बने राजस्थान के नए राज्यपाल, पहले से रहा है प्रदेश से नाता

राजस्थान के राज्यपाल (Governor of Rajasthan) बनाए गए कलराज मिश्र (Kalraj Mishra) का राजस्थान से पहले भी नाता रहा है. कलराज मिश्र वर्ष 2004 में राजस्थान बीजेपी के चुनाव प्रभारी (Election incharge) रह चुके हैं. मिश्र प्रदेश की सामाजिक, राजनैतिक और भौगोलिक स्थिति के अच्छे जानकार हैं.

Sudhir sharma | News18 Rajasthan
Updated: September 1, 2019, 7:13 PM IST
कलराज मिश्र बने राजस्थान के नए राज्यपाल, पहले से रहा है प्रदेश से नाता
राजस्थान के नवनियुक्त राज्यपाल कलराज मिश्र। फाइल फोटो।
Sudhir sharma | News18 Rajasthan
Updated: September 1, 2019, 7:13 PM IST
राजस्थान के राज्यपाल (Governor of Rajasthan) बनाए गए कलराज मिश्र  (Kalraj Mishra) का राजस्थान से पहले भी नाता रहा है. कलराज मिश्र वर्ष 2004 में राजस्थान बीजेपी के चुनाव प्रभारी (Election incharge) रह चुके हैं. मिश्र प्रदेश की सामाजिक, राजनैतिक (Social, political) और भौगोलिक स्थिति के अच्छे जानकार हैं. लंबे समय तक उत्तर प्रदेश बीजेपी (Uttar Pradesh BJP )के अध्यक्ष रहे मिश्र पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष (National vice president) भी रह चुके हैं. यह संयोग की बात है कि राजस्थान के राज्यपाल निुयक्त किए गए कलराज मिश्र भी उत्तर प्रदेश के हैं. उन्हें हिमाचल प्रदेश से तबादला कर राजस्थान का राज्यपाल नियुक्त किया गया है. वहीं वर्तमान राज्यपाल कल्याण सिंह (Kalyan singh) भी उत्तर प्रदेश से हैं.

कल्याण सिंह का कार्यकाल कल हो रहा है पूरा
राजस्थान के राज्यपाल कल्याण सिंह का 5 साल का कार्यकाल 3 सितंबर को पूरा हो रहा है. 78 वर्षीय उत्तर प्रदेश निवासी कलराज मिश्र बीजेपी के बड़े नेता माने जाते हैं. कलराज मिश्र भी संघ पृष्ठभूमि से आते हैं. मिश्र नरेंद्र मोदी के पहले कार्यकाल में एमएसएमई मंत्री रह चुके हैं. वे उत्तर प्रदेश के देवरिया लोकसभा क्षेत्र से चुने जाते रहे हैं. मिश्र ने वर्ष 2019 का लोकसभा चुनाव नहीं लड़ा था. उन्हें इसी वर्ष जुलाई में हिमाचल प्रदेश का राज्यपाल बनाया गया था.

राज्यपाल सिंह तोड़ेंगे 52 साल का मिथक

उल्लेखनीय है कि राजस्थान के राज्यपाल कल्याण सिंह का 5 साल का कार्यकाल 3 सितंबर को पूरा हो रहा है. इसके साथ प्रदेश में राज्यपालों के कार्यकाल नहीं करने को लेकर बना हुआ वह मिथक भी टूट जाएगा कि राजस्थान में गत 52 साल से कोई भी राज्यपाल अपना कार्यकाल पूरा नहीं कर पाया. ऐसा 1967 के बाद पहली बार होगा. प्रदेश में गत 52 बरसों में 40 राज्यपाल नियुक्त किए गए. इनमें से 17 राज्यपाल दूसरे प्रदेशों के थे. उन्हें समय-समय पर राजस्थान का अतिरिक्त कार्यभार दिया गया था. इनके अलावा 23 पूर्णकालिक राज्यपाल नियुक्त किए गए. इनमें वर्तमान राज्यपाल कल्याण सिंह भी शामिल हैं.

 

राजस्‍थान, हिमाचल और महाराष्‍ट्र को मिले नए राज्‍यपाल
Loading...

जस्टिस इंद्रजीत महांती होंगे राजस्थान हाई कोर्ट के नए CJR

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 1, 2019, 11:52 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...