Home /News /rajasthan /

'तसलीमा नसरीन मुद्दे पर नकारात्मकता हो रही सकारात्मकता पर हावी'

'तसलीमा नसरीन मुद्दे पर नकारात्मकता हो रही सकारात्मकता पर हावी'

तसलीमा नसरीन का मुस्लिम समुदाय की ओर से किए गए विरोध-प्रदर्शन पर पाकिस्तानी पत्रकार और लेखिका रीमा अब्बासी ने भी प्रतिक्रिया दी है.

जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल में विवादित लेखिका तसलीमा नसरीन के आने पर मुस्लिम समुदाय की ओर से किए गए विरोध-प्रदर्शन पर पाकिस्तानी पत्रकार और लेखिका रीमा अब्बासी ने भी प्रतिक्रिया दी है. तसलीमा के विरोध में डिग्गी पैलसे पर प्रदर्शन के समय रीमा खुद जेएलएफ में मौजूद थी. उन्होंने तसलीमा के सेशन के दौरान वहां मौजूद ऑडियंस का हवाला देते हुए कहा है कि तसलीमा नसरीन का जहां विरोध किया जा रहा था वहां एक किस्म के लोग थे. और यहां हर किस्म के लोग जुड़ गए थे. इस चीज को दरकिनार नहीं किया जा सकता है.
पाकिस्तानी पत्रकार और लेखिका रीमा अब्बासी ने समान नागरिक संहिता पर कहा कि नकारात्मकता कई बार सकारात्मकता पर हावी हो जाती है. उसे ही कई बार तवज्जो मिल जाती है. लेकिन मेरी ये दरख्वास्त है सबसे कि इस मुद्दे पर जस्टिस कीजिएगा. एक तरफ जहां नेगेटिव हो रहा था वहां दूसरी तरफ बड़े प्यार की बातें हो रही थीं, बड़ी प्यार की बातें हो रही थीं. बड़ा अच्छा और खूबसूरत रिस्पॉन्स मिल रहा था. सबसे अच्छी बात थी ऑडियंस में यूथ की मौजूदगी बहुत बड़ी थी और जो खुशी थी उससे इस मुद्दे की वैश्विकता को बयां कर रही थी.
उल्लेखनीय है कि जयपुर में सोमवार को विवादित बांग्लादेशी लेखिका तसलीमा नसरीन ने यूनिफॉर्म सिविल कोड का मुद्दा उठाया था. यूनिफॉर्म सिविल कोड की मांग पर तसलीमा के विरोध में जेएलएफ के आयोजन स्थल पर ही मुस्लिम समुदाय की ओर से विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया गया. हालांकि बाद में जेएलएफ आयोजकों ने प्रदर्शन कारी मुस्लिम संगठनों को भरोसा दिलाया है कि फिर कभी तसलीमा को नहीं बुलाया जाएगा.
उल्लेखनीय है कि जेएलएफ के अंतिम दिन तसलीमा बेहद गोपनीय तरीके से जयपुर पहुंचीं. दरअसल, आयोजकों ने अपनी शिड्यूल लिस्ट में भी उनके सेशन का जिक्र किया था लेकिन वो भी गोपनीय तरीके से. शिड्यूल में 23 जनवरी को डिग्गी पैलेस (चारबाग) में 3:45 बजे स 4:45 बज तक एक सेशन EXILE (देश निकाला) रखा गया था. अन्य सेशन की तरह इसमें किसी स्पीकर या लेखक का नाम नहीं था. आयोजकों ने सेशन से ठीक पहले स्थान भी चारबाग से बदल कर फ्रंट लोन कर दिया. इसी सेशन में तसलीमा नसरीन ने शिकरत की.

Tags: Jaipur literature festival, Jaipur news, Rajasthan news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर