Home /News /rajasthan /

Lockdown: संकट की इस घड़ी में जयपुर की 'कायम रसोई' हजारों जरूरमंदों को खिला रही खाना

Lockdown: संकट की इस घड़ी में जयपुर की 'कायम रसोई' हजारों जरूरमंदों को खिला रही खाना

जयपुर की कायम रसोई हजारों जरूरमंदों को खिला रही है खाना (फाइल फोटो)

जयपुर की कायम रसोई हजारों जरूरमंदों को खिला रही है खाना (फाइल फोटो)

झोटवाड़ा, खातीपुरा, विद्याधर नगर और यहां के आस पास इलाके में रिक्शा चलाने वाले और दिहाड़ी मजदूरों की तादाद बहुत ज्यादा हैं. ये मजदूर यहां आसानी से दो वक्त का खाना (Food) का रहे हैं.

जयपुर. देश में इन दिनों लॉकडाउन (Lockdown) का तीसरा चरण चल रहा है. इस दौरान मजदूरों और गरीबों के सामने सबसे बड़ा संकट रोजी-रोटी बनकर उभरा है. लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील पर पूरा भारत जैसे गरीबों (Poor) की मदद करने के लिए उठ खड़ा हुआ है. सब अपने-अपने बजट के हिसाब से जरूरतमंदों के खाने-पीने की व्यवस्था कर रहे हैं. राजस्थान (Rajasthan) की राजधानी जयपुर (Jaipur) के झोटवाड़ा क्षेत्र में पिछले 15 दिनों से सामुदायिक रसोई का आयोजन किया जा रहा है. इस खास रसोई का नाम रखा गया है कायम रसोई. यहां हर रोज नियमित रूप से एक हजार से दो हजार लोगों को बना हुआ भोजन दिया जा रहा है.

कायम रसोई के संचालकों ने स्पष्ट किया कि ये रसोई सर्वधर्म समभाव का संदेश दे रहा है. कायम रसोई ने अपने नंबर भी सार्वजनिक किए है और अपील की है कि जयपुर में कहीं भी किसी को भी भोजन की जरूरत हो तो वो संपर्क कर सकता है. रसोई वितरण के दौरान सरकार के सभी दिशा-निर्देशों का पालन किया जा रहा है. लोग भोजन लेते समय सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रख रहे हैं. सैकड़ों की तादाद में गोले बनाए गए हैं जिसमें खड़े होकर लोग शांति के साथ भोजन कर रहे हैं.

पुलिस को भी किया आमंत्रित
झोटवाड़ा, खातीपुरा, विद्याधर नगर और इनके आस-पास के इलाके में रिक्शा चलाने वाले और दिहाड़ी मजदूरों की तादाद बहुत ज्यादा है. ये मजदूर यहां आसानी से दो वक्त का खाना का रहे हैं. रविवार को कायम रसोई के नौजवान संचालकों ने एसीपी क्राइम वेस्ट इस्लाम खान और झोटवाड़ा थाना इंचार्ज विक्रम सिंह को यहां भोजन वितरण करने के लिए आमंत्रित किया. जिसके बाद दोनों पुलिस अधिकारियों ने यहां पहुंचकर अपने हाथों से जरूरतमंदों को कायम रसोई के जरिए खाना वितरण किया.

ये भी पढ़ें: राजस्थान में मनरेगा श्रमिकों की संख्या पहुंची 22 लाख 75 हजार के पार

Tags: Coronavirus, COVID 19, Food, Jaipur news, Lockdown-3, Rajasthan news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर