Home /News /rajasthan /

kidney transplant rate and package increased in rajasthan mukhyamantri chiranjeevi swasthya bima yojana read details cgpg

Rajasthan: किडनी ट्रांसप्लांट की दर और पैकेज में हुई बढ़ोतरी, चिरंजीवी योजना में जुड़ा नया पैकेज, पढ़ें डिटेल

Rajasthan News: राजस्थान में चिरंजीवी योजना के तहत किडनी ट्रांसप्लांट के पैकेज में बढ़ोतरी की गई है.

Rajasthan News: राजस्थान में चिरंजीवी योजना के तहत किडनी ट्रांसप्लांट के पैकेज में बढ़ोतरी की गई है.

Jaipur News: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) ने लोगों की सुविधा के लिए चिरंजीवी (Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana) योजना में किडनी ट्रांसप्लांट की दर और पैकेजज में बढ़ोतरी कर दी है. इसके बाद अब किडनी ट्रांसप्लांट की राशि 3,62,918 रुपये से बढ़ाकर 6,13,823 रुपये कर दी गई है. इसके साथ ही किडनी ट्रांसप्लांट के पैकेज में फॉलोअप और सुविधा के लिए एक नया पैकेज भी जोड़ा दिया गया है.

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

किडनी ट्रांसप्लांट की राशि बढ़कर 6,13,823 रुपये की गई
फॉलोअप और सुविधा के लिए एक नया पैकेज भी जोड़ा गया
किडनी ट्रांसप्लांट में पैकेज की संख्या 5 से बढ़कर 6 हो गई है

जयपुर. आमजनों के हित और सुविधा को देखते हुए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत  ने चिरंजीवी योजना में किडनी ट्रांसप्लांट की दर और पैकेजज में बढ़ोतरी कर दी है. योजना में अब किडनी ट्रांसप्लांट की राशि 3,62,918 रुपये से बढ़ाकर 6,13,823 रुपये कर दी गई है. साथ ही किडनी ट्रांसप्लांट से जुड़े पैकेज में फॉलोअप और सुविधा के लिए एक नया पैकेज भी जोड़ा गया है. दरअसल,विभिन्न अस्पतालों और जिला प्रशासन से किडनी ट्रांसप्लांन्ट में दर को बढ़ाने के सुझाव मिल रहे थे जिसे अब लागू करने के आदेश विभाग द्वारा जारी किए गए है. चिरंजीवी योजना में अब किडनी ट्रांसप्लांट की राशि 3,62,918 रुपये से बढ़ाकर 6,13,823 रुपये कर दी गई है.

साथ ही किडनी ट्रांसप्लांट से जुड़े पैकेज में फॉलोअप और सुविधा के लिए एक नया पैकेज भी जोड़ा गया है. इसके जुड़ने से किडनी ट्रांसप्लांट में पैकेज की संख्या 5 से बढ़कर 6 हो गई है. इस बढ़ी हुई दर और नए पैकेज से अस्पताल मरीजों का और बेहतर ढंग से इलाज कर पाएंगे जिससे मरीजों को इस महंगे और मुश्किल ऑपरेशन में कोई समस्या नहीं आएगी. अब तक चिरंजीवी योजना में 58 मरीजों का सफलतापूर्वक निशुल्क किडनी ट्रांसप्लांट किया जा चुका है.

सर्जरी के पैकेज दर को बढ़ाया गया 

योजना के अंतर्गत अब किडनी ट्रांसप्लांट के अंतर्गत सर्जरी (including donor nephrectomy) की पैकेज दर को 2,15,595 से बढाकर 3,19,500 कर दिया गया है. Renal Transplant-Induction के लिए बनाए पैकेज में 1,47,323 रुपये का लाभ मरीज को मिल पाएगा. ट्रांसप्लांट के बाद मरीज की बेहतर देखभाल के लिए एक साल तक चलने वाले दवाईयों के लिए तीन पैकेज में 1,40,000 रुपये का प्रावधान किया गया है. इसके अलावा 1,47,000 राशि का Renal Transplant-Intervention for acute rejection / post transplant complications (BIOPSY PROVEN) नया पैकेज बनाया गया है.

ये भी पढ़ें: राजस्थान में बरसी ‘भोले बाबा की कृपा’, सावन का महीना पूरा होते-होते भर गए 101 बांधों के जलाशय

इन नए प्रावधानों से योजना के अंतर्गत किडनी ट्रांसप्लांट में मरीजों को और ज्यादा सुविधाएं मिल पाएंगी. गौरतलब है कि चिरंजीवी योजना के अंतर्गत अब तक 2200 करोड़ रुपये की राशि से 18 लाख से अधिक मरीजों का निशुल्क इलाज किया जा चुका है.

Tags: Jaipur news, Kidney transplant, Rajasthan news

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर