लाइव टीवी

पतंगबाजी का कहर! राजधानी जयपुर में 4200 पक्षी हुए घायल, 2000 की मौत

Arbaaz Ahmed | News18 Rajasthan
Updated: January 14, 2020, 7:57 PM IST
पतंगबाजी का कहर! राजधानी जयपुर में 4200 पक्षी हुए घायल, 2000 की मौत
बर्ड ट्रीटमेंट कैंप में 4200 घायल परिंदे पहुंचे, जिनमें से 2000 पक्षियों ने अपनी जान गंवा दी.

राजधानी जयपुर (Jaipur) में अलग अलग क्षेत्रों में लगाये गए बर्ड ट्रीटमेंट कैंप (Bird treatment Camp) में करीब चार हजार दो सौ पक्षी (Injured Birds) पहुंचे, जिनमें से दो हजार के करीब पक्षी इलाज के दौरान अपनी जान गंवा गए.

  • Share this:
जयपुर. प्रदेश पतंगबाजी से हजारों परिंदें घायल (Birds injured) हो गए. राजधानी जयपुर में अलग अलग क्षेत्रों में लगाये गए बर्ड ट्रीटमेंट कैंप (Bird treatment camp) में करीब चार हजार दो सौ पक्षी (Four Thousand and two hundred Birds) पहुंचे, जिनमें से दो हजार के करीब पक्षी इलाज के दौरान अपनी जान गंवा गए. इस साल पहली बार झालावाड़ में पक्षियों को बचाने के लिए बर्ड ट्रीटमेंट कैंप लगाया गया. इस कैंप के साथ ही कंजरवेशनिस्ट अनिल रोजर ने रैली निकाल कर लोगों को जागरुक किया. राजधानी जयपुर के वैशाली नगर में मंत्री लालचंद कटारिया ने शिकरत की और ट्रीमेंट कैंप में घायल पक्षियों के इलाज का जायजा़ लिया.

जयपुर में पक्षियों के इलाज के लिए लगाए गए 60 मेडिकल कैंप

राजधानी जयपुर में इस बार करीब 60 बर्ड ट्रीटमेंट कैंप लगाये गए हैं. इन कैंप में घायल पक्षियों में सबसे ज्यादा कबूतर पहुंचे. इनके साथ ही, तोते, फाख्ता, गौरया, चील, मोर, उल्लू, हवासील जैसे पक्षी भी मांझे का शिकार होकर इलाज के लिए ट्रीमेंट कैंप पहुंचाए गए.

18 जनवरी तक लगाए गए हैं बर्ड ट्रीटमेंट कैंप

राजधानी जयपुर में पिछले एक सप्ताह से पक्षियों के घायल होने का सिलसिला जारी है, इसलिए 18 जनवरी तक ये कैंप लगातार लगाये जाएंगे. उसके बाद इस साल पतंगबाजी में घायल होकर इलाज के लिए पहुंचे पक्षियों की कुल तादाद के बारे में पता लग पाएगा.

यह भी पढ़ें: नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल का ऐलान, पंचायत चुनाव के बाद RLP करेगी बड़ा आंदोलन

डूंगरपुर नगरपरिषद का एक और नवाचार, युवाओं को दिलाएगी निशुल्क कोचिंगइंजेक्शन लगाने से महिला की मौत पर जेल गया था झोलाछाप डॉक्टर, फिर पड़ा छापा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 14, 2020, 7:57 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर