• Home
  • »
  • News
  • »
  • rajasthan
  • »
  • Rajasthan News: जानिए कौन हैं वन विभाग के नए मुखिया डीएन पांडे, दबंग अधिकारी की है पहचान

Rajasthan News: जानिए कौन हैं वन विभाग के नए मुखिया डीएन पांडे, दबंग अधिकारी की है पहचान

डीएन पांडे को बनाया गया वन विभाग का नया मुखिया

डीएन पांडे को बनाया गया वन विभाग का नया मुखिया

New appointment : वन विभाग में सबसे वरिष्ठ अधिकारी डॉ. डीएन पांडे का विभागीय मुखिया के पद के लिए चयन किया गया है. 1988 बैच के आईएफएस अधिकारी डीएन पांडे मूलत: मध्य प्रदेश से हैं. वे मुख्यमंत्री की गुड लिस्ट में माने जाते हैं.

  • Share this:

जयपुर. राज्य सरकार ने हैड ऑफ फॉरेस्ट फोर्सज (Head of forest force) के पद पर डीएन पांडे की नियुक्ति के आदेश जारी कर दिये हैं. मूलत: मध्यप्रदेश (Madhay Pradesh) के पांडे 1988 बैच के आईएफएस अधिकारी (IFS officer) हैं. इससे पहले पांडे मुख्यमंत्री के ड्रीम प्रोजेक्ट (Dream project of chief Minister) बने वन औषधीय योजना को अमली जामा पहनाने में जुटे थे. वन विभाग में उनका फोकस विभागीय बुनियादी समस्याओं को दूर करने के साथ ही वन क्षेत्र (Forest area) में अतिक्रमण और अवैध खनन रोकने पर रहेगा. वन क्षेत्र में अतिक्रमण और अवैध खनन के प्रति उनका रवैया सख्त रहने वाला है. प्रदेश में हरियाली बढ़ाने के लिए वे जन सहयोग से काम करेंगे. अतिक्रमणों के चलते प्रदेश में वन क्षेत्र और ग्रीन कवर एरिया कम होता जा रहा है. पांडे के आने से इन क्षेत्रों में काम की उम्मीद जगी है. डीएन पांडे का कार्यकाल दो साल से ज्यादा रहेगा.

डीएन पांडे वन विभाग के एक दबंग अधिकारी माने जाते रहे हैं. उनका फंडा साफ है कि समस्याओं के बुनियादी समाधान पर काम किया जाए. वे लंबे अर्से तक प्रदेश में अहम योजनाओं को अमली जामा पहनाते रहे हैं. वे 2009 से 2015 तक प्रदूषण नियंत्रण मंडल में मैंबर सैक्रेटरी के पद पर रहे. वे सरकार में कैम्पा विंग से लेकर सोइल कंजरवेशन और मेडिशनल प्लांट बोर्ड में अहम जिम्मेदारी निभा चुके हैं.

प्रदेश में बढ़ाएंगे हरियाली का कवर एरिया
काफी समय बाद विभाग में ऐसा मुखिया आया है, जिसका कार्यकाल दो साल से ज्यादा रहेगा. लोगों को उम्मीद है कि वे प्रदेश में हरियाली से लेकर, वन क्षेत्रों में अतिक्रमण हटाने, अवैध खनन रोकने और पौधरोपण समेत सभी विषयों पर बेहतर काम करेंगे. पांडे वर्तमान में प्रधान मुख्य वन संरक्षक और पर्यावरण सचिव की अहम जिम्मेदारी निभा रहे थे.  इससे पहले डीएन पांडे मुख्यमंत्री का ड्रीम प्रोजेक्ट बनी वन औषधीय योजना समेत अन्य महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट्स पर काम कर चुके हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज