Home /News /rajasthan /

पति-पत्नी एक साथ बने DIG, रोचक है इनकी लव स्टोरी, राजस्थान कैडर के दो IPS अफसर चर्चा में

पति-पत्नी एक साथ बने DIG, रोचक है इनकी लव स्टोरी, राजस्थान कैडर के दो IPS अफसर चर्चा में

Jaipur News:  IPS प्रीति चंद्रा और पति डॉ. विकास पाठक एक साथ डीआईजी बने हैं.

Jaipur News:  IPS प्रीति चंद्रा और पति डॉ. विकास पाठक एक साथ डीआईजी बने हैं.

Rajasthan IPS Couple Love Story: राजस्थान कैडर के दो आईपीएस अफसर इन दिनों काफी चर्चा में हैं. दोनों पति-पत्नी हैं और एक साथ डीआईजी भी बने हैं. हम बात कर रहे हैं सीकर की लेडी सिंघम (Lady Singham of Sikar) आईपीएस प्रीति चंद्रा (IPS Preeti Chandra) और डॉ. विकास पाठक (IPS Dr. Vikas Pathak) की. प्रीति चंद्रा राजस्थान, तो विकास पाठक उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं. इनकी दो बेटियां हैं और परिवार फिलहाल दिल्ली में है. दोनों बेटियों में से एक अपने नाम के साथ पिता का सरनेम पाठक और दूसरी बेटी मां का सरनेम चंद्रा लगाती हैं. इस आईपीएस कपल की प्रेम कहानी से शादी तक का पूरा सफर काफी रोचक है.

अधिक पढ़ें ...

जयपुर. लेडी सिंघम (Lady Singham) के नाम से मशहूर IPS प्रीति चंद्रा (IPS Preeti Chandra) का पत्रकारिता से आईपीएस बनने तक का सफर काफी शानदार रहा है. इसी सफर में मसूरी स्थित लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी (LBSNAA) में आईपीएस डॉ. विकास पाठक (IPS vikas pathak) से उनकी मुलाकात हुई. दोनों की दोस्ती कब प्यार में बदल गई, पता ही नहीं चला. प्रीति चंद्रा राजस्थान के सीकर और विकास पाठक यूपी के रहने वाले हैं. मसूरी की ट्रेनिंग में दोनों को प्यार और हैदराबाद की ट्रेनिंग में सगाई हुई. अब दोनों पति-पत्नी हैं और एक साथ डीआईजी बने हैं.

राजस्थान के सीकर जिले के गांव कुंदन में 1979 में प्रीति का और उत्तर प्रदेश के बस्ती में 1981 में विकास पाठक का जन्म हुआ. प्रीति चंद्रा ने एमए और एमफिल तथा विकास पाठक ने एमबीबीएस की डिग्री हासिल की. आईपीएस प्रीति चंद्रा की दसवीं तक की शिक्षा गांव के सरकारी स्कूल से हुई. जयपुर के महारानी कॉलेज से उन्होंने एमए किया. फिर बीएड की डिग्री भी ली और जयपुर से पत्रकारिता शुरू की.

बिना कोचिंग यूपीएससी में पाई थी सफलता
प्रीति चंद्रा ने 2008 में पत्रकारिता के दौरान ही यूपीएससी 2008 की तैयारी शुरू की और बिना किसी कोचिंग के पहले ही प्रयास में 255वीं रैंक हासिल की. यूपी के डॉ. विकास पाठक ने भी यूपीएससी परीक्षा क्रेक की. दोनों शुरुआती ट्रेनिंग के लिए मसूरी स्थित लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी पहुंचे. ट्रेनिंग के दौरान प्रीति के पिता रामचंद्र सुंडा, मां और भाई चंद्रा से मिलने गए. तब प्रीति ने दोस्त के रूप में विकास पाठक से परिजनों को मिलाया था.

हैदराबाद में ट्रेनिंग के दौरान हुई दोनों की सगाई

आईपीएस बनने के बाद प्रीति की शादी के लिए रिश्ते आने लगे. माता-पिता ने पूछा तो प्रीति ने बताया कि मसूरी में जिस आईपीएस विकास पाठक से मुलाकात करवाई थी, वो उन्हें पसंद करती हैं. इस बीच मसूरी से विकास पाठक और प्रीति चंद्रा ट्रेनिंग के लिए हैदराबाद चले गए. वहां दोनों के परिवार इनसे मिलने पहुंचे और वहीं इनका रिश्ता तय कर दिया.

ये भी पढ़ें: Rajasthan: बास्केटबॉल कोर्ट में बनाई सबसे बड़ी ड्राइंग, इटली के आर्टिस्ट का तोड़ा रिकॉर्ड 

राजस्थान कैडर में ही आईपीएस बनने वाली पहली महिला

प्रशिक्षण के दौरान दोस्ती, प्यार में बदलने के बाद प्रीति और विकास ने साल 2010 में जयपुर में शादी कर ली. तब विकास को तमिलनाडु कैडर अलॉट हुआ था, जिसे उन्होंने प्रीति से शादी के चलते बदलवाकर राजस्थान करा लिया. अब ये आईपीएस पति-पत्नी डीआईजी भी बने गए. प्रीति चंद्रा के पिता रिटायर्ड फौजी रामचंद्र सुंडा के मुताबिक, उनकी बेटी राजस्थान में ही पैदा होने और राजस्थान कैडर में ही आईपीएस बनने वाली पहली महिला हैं. इस पर उनको गर्व है. प्रमोशन के बाद बेटी प्रीति को सीआईडीसीबी जयपुर में डीआईजी पद पर लगाया गया है.

Tags: IPS, Jaipur news, Rajasthan news, Sikar news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर