Home /News /rajasthan /

Rajasthan Weather Alert: राजस्थान के इन 9 जिलों में बारिश के साथ गिरेंगे ओले, जानिए ताजा अपडेट

Rajasthan Weather Alert: राजस्थान के इन 9 जिलों में बारिश के साथ गिरेंगे ओले, जानिए ताजा अपडेट

राजस्थान के 9 जिलों बारिश के साथ ओले गिरने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है.

राजस्थान के 9 जिलों बारिश के साथ ओले गिरने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है.

Rajasthan Weather Latest Update: राजस्थान में एक बार फिर मौसम बदलेगा. मौसम विभाग के मुताबिक बीकानेर, गंगानगर, हनुमानगढ़ और चुरू जिलों में एक-दो स्थानों पर गरज चमक के साथ-साथ ओलावृष्टि की भी संभावना है.

जयपुर. मानसून (Monsoon) बीतने के बाद भी राजस्थान में मौसमी गतिविधियों का दौर जारी है. अब प्रदेश में एक बार फिर से पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है. इस वजह से पश्चिमी राजस्थान (Rajasthan Weather News) में मौसम बदलने की संभावना है. शनिवार को कुछ इलाकों में ओलावृष्टि भी हो सकती है. मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि अगले 24 घंटों में प्रदेश में एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है. इस वजह से उत्तर पश्चिमी राजस्थान के ऊपर एक परिसंचरण तंत्र बनने की संभावना है. मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि इस तंत्र का सर्वाधिक असर पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर और  जोधपुर संभाग के जिलों में नजर आएगा. उन्होंने बताया कि बीकानेर, गंगानगर, हनुमानगढ़ और चुरू जिलों में एक-दो स्थानों पर मेघगर्जन के साथ-साथ ओलावृष्टि की भी संभावना है.


मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि इस दौरान नागौर, जोधपुर, जैसलमेर, सीकर और झुंझुनूं जिलों के कुछ स्थानों पर शनिवार को मेघगर्जन, अचानक तेज हवाओं के साथ बारिश होने की प्रबल संभावना है. उन्होंने बताया कि इस दौरान आकाशीय बिजली चमकने और मेघगर्जन के साथ तेज हवाएं 30 से 40 किलोमीटर प्रतिघंटा की स्पीड से चलने की भी सम्भावना है.

25 अक्टूबर से तापमान में होगी गिरावट

मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ का असर 24 अक्टूबर को भी देखने को मिलेगा. इस दौरान राज्य के उत्तरी भागों में कहीं कहीं हल्के दर्जे की बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि 25 अक्टूबर से इस सिस्टम का असर पूरी तरह से समाप्त होगा. इसके बाद प्रदेश के कई जिलों में न्यूनतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट होगी.

ये भी पढ़ें: Rajasthan: जीरो नंबर आने पर शिक्षक ने छात्र को बेदम पीटा, अस्पताल में कराना पड़ा भर्ती

मौसम विभाग की कृषि सलाह

मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जारी करते हुए मौसमी तंत्र के मद्देनजर किसानों को सलाह दी है कि जो फसलें पक कर तैयार हैं, उन्हें भीगने से बचाने के लिए उचित प्रबंध करें. कृषि मंडीयों और खेतों में खुले आसमान में रखे अनाज को भी भीगने से बचाने के लिए सुरक्षित स्थान पर भंडारण करें.
गुलाबी सर्दी का दौर शुरू

इधर, प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में लोगों को गुलाबी सर्दी का अहसास होने लगा है. प्रदेश के कई जिलों में न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है. शाम ढलने पर और सुबह के वक्त लोगों को ठंडक का अहसास हो रहा है.

Tags: Rainfall Update, Rajasthan news, Weather Report, Weather Udpate, Winter season

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर