ldc recruitment 2018: एलडीसी भर्ती परीक्षा में पहली बार होगी ये व्यवस्था, पढ़ें- क्या करें, क्या न करें?

News18Hindi
Updated: August 26, 2019, 10:07 AM IST
ldc recruitment 2018: एलडीसी भर्ती परीक्षा में पहली बार होगी ये व्यवस्था, पढ़ें- क्या करें, क्या न करें?
एलडीसी परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को पहली बार थंब इंप्रेशन देना होगा. (फोटो-प्रतिकात्मक)

राजस्थान में 12 हजार 456 पदों पर हो रही एलडीसी भर्ती (ldc recruitment 2018) परीक्षा के दूसरे चरण में 36 हजार 549 अभ्यर्थी 3 से 6 सितंबर तक भाग्य आजमाएंगे. पहली बार फर्जीवाड़ा रोकने के लिए राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड (RSMSSB) ने परीक्षा (ldc exam) में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों (ldc aspirants ) के थंब इंप्रेशन (thumb impression) और फोटो खींचने की व्यवस्था की है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 26, 2019, 10:07 AM IST
  • Share this:
राजस्थान में 12 हजार 456  पदों पर हो रही एलडीसी भर्ती (ldc recruitment 2018) परीक्षा के दूसरे चरण में फर्जीवाड़ा रोकने के लिए राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड (RSMSSB) ने खास व्यवस्था की है. 3 से 6 सितंबर तक होने वाली इस परीक्षा (ldc exam) में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों (ldc aspirants ) काे परीक्षा कक्ष में प्रवेश से पहले थंब इंप्रेशन (thumb impression) देना होगा. बोर्ड की ओर से किसी भी तरह की जालसाजी को रोकने के लिए इस बार अभ्यर्थी का फोटो भी खींचा जाएगा. लिपिक ग्रेड द्वितीय/ कनिष्ठ सहायक संयुक्त सीधी भर्ती-2018 परीक्षा के लिए जारी गाइड लाइन में बोर्ड ये नई व्यवस्था पहली बार लागू कर रहा है.

एलडीसी भर्ती परीक्षा के अभ्यर्थी को सेंटर पर डेढ़ घंटे पहले पहुंचना होगा

फर्जीवाड़े को रोकने के लिए अभ्यर्थियों को सेंटर पर तय समय से डेढ़ घंटे पहले बुलाया गया है. परीक्षा केंद्र पर पहुंचने पर सबसे पहले उनकी तलाशी का काम पूरा किया जाएगा. अभ्यर्थियों के लिए क्या लाना है? क्या नहीं लाना है? के साथ इसबार ड्रेस कोड भी तय किया गया है.

ये भी पढ़ें- राजस्थान में अगले 24 घंटे में यहां हो सकती है भारी बारिश

आधी आस्तीन (half sleeve shirts) के शर्ट-टीशर्ट ही पहन कर पहुंचे

ड्रेस कोड में आधी आस्तीन के शर्ट-टीशर्ट, पैंट या स्लीपर पहन कर आना तय किया गया है. वहीं महिला अभ्यर्थी सलवार सूट, साडी पहन कर आ सकती है लेकिन कुर्ता या ब्लाउज आधी आस्तीन का ही होना चाहिए. जूतों के स्थान पर स्लीपर. कपड़ों पर बड़ा बटन, ब्रोज, बैज आदि की मनाही रहेगी और बालों में  साधारण रबर की मान्य होगा.

परीक्षा केंद्र पर इनकी अनुमति नहीं होगी
Loading...

महिलाओं के लिए कोई जेवरात, झुमके, बाली, अंगूठी, ब्रेसलेट पर रोक रहेगी. घडी, जूते, सेंडल, मोजे, धूप का चश्मा, ताबीज, टॉपी, स्कार्फ, बैल्ट, बैंड बैग, हेयर पिन, पहनकर पहुंचने की इजाजत नहीं होगी. लाख या कांच की चूड़ियां पहनने की अनुमति होगी.

पहले चरण में करीब 14 लाख ने किया था आवेदन

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की इस भर्ती परीक्षा के पहले चरण में 13 लाख 90 हजार 014 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था. पहले चरण के बाद दूसरे चरण तक पहुंचने वाले अभ्यर्थियों की संख्या 36 हजार 549 हैं. ये सभी अभ्यर्थी अब अगले सप्ताह अपना भाग्य आजमाएंगे.

दस्तावेज जांच में अभ्यर्थी की पहचान की पुख्ता व्यवस्थाक े लिए फोटो और थंब इंप्रेशन की व्यवस्था लगू की जा रही है. 
डॉ. बीएल जाटावट, अध्यक्ष, राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड


ये भी पढ़ें- VHP रैली पर पथराव के बाद तनाव समेत यहां पढ़ें- राजस्थान की TOP-5 खबरें

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 26, 2019, 10:06 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...