• Home
  • »
  • News
  • »
  • rajasthan
  • »
  • IAS टीना डाबी की बहन रिया से जानें सफलता के मंत्र, कैसे तैयारी कर हासिल की UPSC में 15वीं रैंक

IAS टीना डाबी की बहन रिया से जानें सफलता के मंत्र, कैसे तैयारी कर हासिल की UPSC में 15वीं रैंक

रिया ने अपने सोशल मीडिया एकाउंट पर माता-पिता के साथ फोटो शेयर करते हुये लिखा है कि अपने माता-पिता को खुश रखने से बेहतर कुछ नहीं है. (Photo-Facebook)

रिया ने अपने सोशल मीडिया एकाउंट पर माता-पिता के साथ फोटो शेयर करते हुये लिखा है कि अपने माता-पिता को खुश रखने से बेहतर कुछ नहीं है. (Photo-Facebook)

Success Story of IAS Ria Dabi: राजस्थान की चर्चित आईएएस अधिकारी टीना डाबी की छोटी बहन रिया डाबी ने यूपीएससी 2020 (UPSC Main Exam Result 2020) के परीक्षा परिणाम में 15वीं रैंक हासिल जता दिया कि वे भी किसी से कम नहीं हैं. रिया डाबी से जानिये कैसे पाई उन्होंने यह सफलता.

  • Share this:

    जयपुर. आईएएस टीना डाबी (IAS Tina Dabi) की छोटी बहन रिया डाबी (IAS Riya Dabi) भी अपनी बड़ी बहन के नक्शेकदम पर चल रही है. टीना डाबी ने जहां यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा-2016 में जहां टॉप किया था वहीं उनकी छोटी बहन रिया डाबी ने यूपीएससी 2020 (UPSC Main Exam Result 2020) के परीक्षा परिणाम में 15वीं रैंक हासिल की है. महज 23 साल की उम्र में अपने पहले ही प्रयास में यूपीएसी में जबर्दस्त रैंक हासिल करने वाली रिया अपनी बड़ी बहन टीना डाबी से काफी प्रभावित हैं. रिया डाबी अपनी सफलता का श्रेय परिजनों को देते हुये कहती हैं कि उनके माता और पिता समेत बड़ी बहन टीना डाबी ने हमेशा उनको गाइड किया. रिया का कहना है कि उनकी मम्मी का सपना था कि दोनों बहनें सिविल सर्विसेज में जाये. उनका यह सपना पूरा हो गया है.

    यूपीएससी परीक्षा में सफलता पाने वाली रिया का कहना है कि यह एग्जाम काफी टफ होता है. विभिन्न टीवी चैनल और मीडिया हाउस को दिये इंटरव्यू में रिया ने कहा कि इसकी तैयारी के दौरान आपको सभी चीजों का ध्यान रखना पड़ता है. काफी चीजों को सैक्रिफाइस करना पड़ता है. आपको सोशल मीडिया से हटना पड़ता है. आपकी सोशल लाइफ काफी कम हो जाती है. यूपीएससी के एग्जाम में करंट अफेयर्स का काफी महत्व है. न्यूज पेपर आपको अपडेट रखने में सहायक हो सकते हैं. परीक्षा की तैयारी के लिये रिविजन का काफी अहम रोल है. बकौल रिया मां ने हमेशा घर में अनुशासन को मैंटेन किया और हमें प्रोत्साहित किया. परीक्षा की तैयाररी के लिये रिया नियमिम रूप से 8 से 10 घंटे पढ़ती करती थी.

    इस तरह से करें यूपीएससी की पढ़ाई
    दिल्ली के श्रीराम कॉलेज से पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन रिया ने बताया कि जब उनकी बड़ी बहन टीना डाबी आईएएस में सलेक्ट हुई थी तब वे स्कूल में थी. उनको उसी समय लगा कि ये वो भी कर सकती हैं. बस तभी से इसके लिये तैयारी करना शुरू कर दिया. रिया के अनुसार अगर आप कॉन्सेप्ट को पूरी तरह से समझकर सब्जेक्ट की गहराई तक जायेंगे तो वो आपको बोझ नहीं लगेगा बल्कि आप उसे एन्जॉय करेंगे और तैयारी काफी आसान हो जाएगी.

    माता-पिता को खुश रखने से बेहतर कुछ नहीं है
    उल्लेखनीय है कि रिया मूल रूप से राजस्थान की ही रहने वाली हैं. पिछले काफी समय से वे माता-पिता के साथ दिल्ली में रह रही हैं. रिया की बड़ी बहन टीना डाबी को राजस्थान कैडर मिला था. टीना डाबी राजस्थान की चर्चित आईएएस अधिकारी हैं. टीना डाबी सोशल मीडिया पर काफी सक्रिय रहती हैं. टीना डाबी की सोशल मीडिया में शेयर की गई कई पोस्ट काफी पॉपुलर रही हैं. रिया भी सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव रहती हैं. रिया को पढ़ाई के साथ पेंटिंग बनाने का भी काफी शौक है. रिया ने परिणाम के बाद अपने सोशल मीडिया एकाउंट पर माता-पिता के साथ फोटो शेयर करते हुये लिखा भी है कि अपने माता-पिता को खुश रखने से बेहतर कुछ नहीं है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज