इस गंभीर बीमारी ने खराब की Tiger और बब्बर शेर की किडनी, मौत से हरकत में आया Zoo प्रबंधन
Jaipur News in Hindi

इस गंभीर बीमारी ने खराब की Tiger और बब्बर शेर की किडनी, मौत से हरकत में आया Zoo प्रबंधन
जयपुर में शेर की मौत गंभीर बीमारी से हो गई. सांकेतिक फोटो.

राजस्थान (Rajasthan) के जयपुर (Jaipur) के नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में युवा बाघ (Tiger) शावक रुद्रा और बब्बर शेर (Lion) सिद्धार्थ की मौत के बाद जू प्रबंधन हरकत में आया है.

  • Share this:
जयपुर. राजस्थान (Rajasthan) के जयपुर (Jaipur) के नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में युवा बाघ (Tiger) शावक रुद्रा और बब्बर शेर (Lion) सिद्धार्थ की मौत के बाद जू प्रबंधन हरकत में आया है. इसके तहत अलर्ट जारी कर पार्क के दूसरे सभी शेर और बाघों की स्क्रीनिंग की गई. दो दिन में दो जीवों की लेप्टोस्पायरोसिस (Leptospirosis) की वजह से मौत के बाद दो दिन स्क्रीनिंग के अभियान में 9 शेर और बाघ के ब्लड सेम्पल लिए हैं. अब इनकी डिटेल जांच करायी जाएगी. नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में 9 और 10 जून को लेप्टोस्पायरोसिस की चपेट में आये शेर और बाघ की किडनी और लीवर दोनो जवाब दे गए थे.

नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में बीते 15 जून को शेर नाहर और दो मादा रंभा और महक के ब्लड सेम्पल लिए गए. उसके अगले दिन सफेद बाघ राजा के ब्लड सैम्पल लिए. इसके बाद बीते बुधवार को लायन सफारी में मौजूद 4 शेरों के सेम्पल लिए गए. जिसमे तीन नर तेजस, त्रिपुर और कैलाश शामिल हैं. इसके साथ ही एक मादा तारा भी है. नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में अभी पैंथर के सैम्पल नहीं लिए गए हैं, लेकिन इन 8 जीवों में पिछले 7 दिन में भोजन का व्यवहार उनकी दिनचर्या और फिजिकल एक्टिविटी का चार्ट बनाया गया है.

नहीं मिला लक्षण
जू प्रबंधन की मानें तो स्क्रीनिंग में अभी इन सभी 8 बिग कैट्स में ऐसा कोई लक्षण नजर नहीं आया है, लेकिन सभी स्टाफ वाले फिंगर क्रॉस करके ब्लड सेम्पल के रिजल्ट्स के इंतज़ार में हैं. 6 महीने पहले केनाइन डिस्टेम्पर समेत दूसरी कई परेशानियों से सफेद बाघिन सीता, एशियाई शेरनी सुज़ैन और बाघ की मादा शावक रिद्धि की मृत्यु हो गयी थी. उसके बाद दो युवा एशियाई शेर तेजस और त्रिपुर की हालत भी बहुत ज़्यादा खराब हो गयी थी. बहुत मशक्कत से इन दोनों शेरो को बचाया गया. ये मुसीबत अभी टली ही थी कि अब दो दिन में बिग कैट परिवार दो और सदस्य लेप्टोस्पायरोसिस की वजह से मारे गए. डीसीएफ वाइल्डलाइफ सुदर्शन शर्मा ने बताया कि दोनों ही जीवों में लेप्टोस्पायरोसिस के लक्षण मिले थे. बाद में उसकी रिपोर्ट में भी पुष्टि हुई. ऐसे में बिग कैट परिवार के सभी सदस्यों की लेप्टोस्पायरोसिस स्क्रीनिंग की गयी है.
ये भी पढ़ें:


PM नरेन्द्र मोदी को CM अशोक गहलोत ने लिखा खत, कहा- बेरोजगारी से बचाने करें ये काम

Bihar Election: विधान परिषद की 9 सीटों के लिए नामांकन आज से, कोरोना संकट में इस नियम से होगा चुनाव
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading