Rajasthan: फिर शुरू होगा लाइट, कैमरा और एक्शन, सरकार ने फिल्म शूटिंग्स पर लगी रोक हटाई
Jaipur News in Hindi

Rajasthan: फिर शुरू होगा लाइट, कैमरा और एक्शन, सरकार ने फिल्म शूटिंग्स पर लगी रोक हटाई
राजस्थान में स्थित महल और किले फिल्ममेकर्स को काफी लुभाते हैं (सांकेतिक तस्वीर)

राजस्थान सरकार ने प्रदेश में कोरोना के कारण सभी तरह की शूटिंग्स पर लगाई गई रोक को अब हटा दिया है. इससे अब राजस्थान में फ़िल्म टूरिज्म का थमा कारोबार फिर से शुरू हो सकेगा.

  • Share this:
जयपुर. राजस्थान सरकार ने प्रदेश में कोरोना के कारण सभी तरह की शूटिंग्स (Film shootings) पर लगाई गई रोक को अब हटा दिया है. इससे अब राजस्थान में फ़िल्म टूरिज्म का थमा कारोबार फिर से शुरू हो सकेगा. पर्यटन विभाग (Tourism department) ने इस मामले को लेकर आयोजित की गई बैठक के बाद आदेश जारी कर दिए हैं. नए दिशा निर्देश में प्रदेश में कोरोना गाइड लाइंस के मुताबिक शूटिंग्स करनी होगी.

कोरोना गाइड लाइन का करना होगा पालन
प्रमुख शासन सचिव पर्यटन आलोक गुप्ता ने बताया कि राज्य सरकार की ओर से प्रदेश में फिल्मों की शूटिंग को फिर से शुरू करने की अनुमति प्रदान करते हुए इसके लिए SOP एवं मानक दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं. SOP और मानकों में कोरोना गाइड लाइंस का खासतौर पर ध्यान रखा गया है. पिछले 3-4 माह से वैश्विक महामारी कोविड-19 और इसके कारण भारत सरकार द्वारा लगाए गए देशव्यापी लॉकडाउन के कारण राज्य में फिल्म शूटिंग संबंधी कार्य भी ठप हो गया था.

Rajasthan: केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत की मुश्किलें बढ़ीं, अब कोर्ट ने दिये जांच के आदेश, जानिये क्या है पूरा मामला
राजस्थान में हैं आकर्षक लोकेशन


राजस्थान अपनी ऐतिहासिक एवं सांस्कृतिक धरोहर और आकर्षक लैंडस्कैप की वजह से फिल्म शूटिंग लोकेशन के रूप में फिल्मकारों/पटकथाकारों के लिए हमेशा से पहली पसंद रहा है. पिछले वर्षों में यहां पीके, मर्दानी, मणिकर्णिका, सुपर-30, बादशाहों, बद्रीनाथ की दुल्हनियां, दबंग-3, भूल-भुलैया-2, बागी-3, जोधा-अकबर, वीर और इंग्लिश मीडियम जैसी हिट फिल्मों की शूटिंग प्रदेश के विभिन्न इलाकों में की गई थी.

Rajasthan: एक जुनूनी और आशिक टाइगर की मौत, देवदास की तरह अधूरा रहा प्यार, पढ़ें पूरी Love story

अनलॉक-1 के समय से की जा रही थी मांग
उसके बाद हाल ही में ओटीपी पर रिलीज की गई चर्चित टी.वी. सिरीज "आर्या" की शूटिंग राज्य में विभिन्न स्थानों पर की गई है. इसके साथ ही देश के बड़े फिल्म प्रोडेक्शन हाउसेस की कई फिल्में वर्तमान में निर्माणधीन हैं. अनलॉक-1 की घोषणा के समय से ही देश-विदेश से फिल्म प्रोड्सरों द्वारा राज्य में फिल्म शूटिंग पुनः शुरू किये जाने की स्वीकृति देने की मांग की जा रही थी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज