लाइव टीवी

29 साल का इंतजार हुआ खत्म, जयपुर में शेरनी तेजिका ने 3 शावकों को दिया जन्म

ETV Rajasthan
Updated: May 22, 2017, 5:59 PM IST
29 साल का इंतजार हुआ खत्म, जयपुर में शेरनी तेजिका ने 3 शावकों को दिया जन्म
फाइल फोटो.

लगभग 29 साल के लंबे इंतजार के बाद राजधानी जयपुर को एक बड़ा तोहफा मिला है. नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में एशियाटिक शेरनी तेजिका ने 4 शावकों को जन्म दिया है.

  • Share this:
लगभग 29 साल के लंबे इंतजार के बाद राजधानी जयपुर को एक बड़ा तोहफा मिला है. नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में एशियाटिक शेरनी तेजिका ने 3 शावकों को जन्म दिया है.

जयपुर जू में एक लंबे अर्से से ये कोशिश नाकाम रहने के बाद नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क की आबो हवा ने कुछ ऐसा असर दिखाया कि पहले साल में ही यहां एशियाटिक लॉयन की सफल ब्रीडिंग हो गई है.

पिछले तीन महीने से बायोलॉजिकल पार्क स्टाफ दिन रात एक किए हुए था. शनिवार देर रात शावकों का जन्म हुआ तो चारों ओर खुशी की लहर फैल गई. हालांकि इस खबर को नाहरगढ़ बायोलॉजिकल प्रशासन ने अभी सार्वजनिक नहीं किया है, लेकिन ईटीवी के पास ये खबर पुख्ता सूत्रों से पहुंच ही गई है.

फिलहाल लॉयन विंग को पूरी तरह से बंद कर दिया गया है, जहां पर संक्रमण के ध्यान रखते हुए किसी भी पर्यटक को जाने की अनुमति नहीं होगी. कुछ दिन शावकों को कुछ दिन गहन ऑब्जर्वेशन में रखा जाएगा.

वहीं तेजिका आसानी से शावकों को दूध पिला रही है. शेरनी के बर्ताव में अगर कुछ दिक्कत होती है तो तुरंत शावकों को अलग हटा लिया जाएगा.

गौरतलब है कि जयपुर में इससे पहले 1988 में एक बार एशियाटिक लॉयन के शावकों का जन्म हुआ था.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 22, 2017, 5:56 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर