लाइव टीवी

राजस्थान उपचुनाव: मंडावा और खींवसर सीटों पर मतदान सम्पन्न, 24 अक्टूबर को आएंगे नतीजे

Goverdhan Chaudhary | News18 Rajasthan
Updated: October 21, 2019, 7:16 PM IST
राजस्थान उपचुनाव: मंडावा और खींवसर सीटों पर मतदान सम्पन्न, 24 अक्टूबर को आएंगे नतीजे
नागौर की खींवसर और झुंझुनूं जिले की मंडावा विधानसभा सीट के उपचुनाव के लिए सुबह 7 बजे से मतदान जारी है.

rajasthan bypolls 2019: राजस्थान (Rajasthan) के नागौर (Nagaur) जिले की खींवसर (Khimsar) सीट पर 62.61% और झुंझुनूं (Jhnunjhunu) जिले की मंडावा (Mandawa) विधानसभा सीट (Assembly seat) के उपचुनाव (Bye election) में 69.62% मतदान हुआ.

  • Share this:
जयपुर. राजस्थान के नागौर जिले की खींवसर (Khimsar) और झुंझुनूं जिले की मंडावा (Mandawa) विधानसभा सीट (Assembly seat) के उपचुनाव (Bye election) के लिए सोमवार को मतदान हुआ. सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक दोनों विधानसभा क्षेत्रों में शांतिपूर्ण मतदान (Voting) प्रक्रिया सम्पन्न हुई. दोनों ही सीटों पर मतदान प्रतिशत पिछले साल विधानसभा चुनाव 2018 से कम रहा. मंडावा में 69.62% और खींवसर में 62.61% मतदान हुआ. खींवसर में 266 और मंडावा उपचुनाव को लेकर 259 बूथों पर वोटिंग शाम 6 बजे जारी रही. अब मतदान के 2 दिन बाद यानी 24 अक्टूबर को निर्वाचन विभाग (Election Department)  उपचुनाव के नतीजे (Result) घोषित करेगा.

Bye election, rajasthan news
नागौर की खींवसर और झुंझुनूं जिले की मंडावा विधानसभा सीट के उपचुनाव के लिए सुबह 7 बजे से मतदान जारी है. (File Photo: Getty Images)


इस वजह से कम हुई वोटिंग!

राजस्थान की इन दोनों सीटों पर ही मतदान प्रतिशत कम रहा. शुरुआती दो घंटे में मंडावा में 12.17% और खींवसर में 8.26 प्रतिशत मतदान हुआ है. सुबह 11 बजे तक मंडावा में 26.97 फीसदी वोटिंग हुई जबकि खींवसर में 25.04 फीसदी वोटिंग हो चुकी थी. दोपहर 1 बजे तक मंडावा में 41.09% और खींवसर में 32.12% मतदान दर्ज किया गया. इसके बाद दोपहर 3 बजे तक मंडावा में 55.66% और खींवसर में 49.95% मतदान हुआ. दोनों जिलों के  525 मतदान केंद्रों पर शाम 6 बजे तक वोटिंग जारी रही लेकिन मतदान की रफ्तार धीमी रही. इसके पीछे विधानसभा चुनाव 2018, लोकसभा चुनाव में मतदान के बाद उपचुनाव को लेकर लोगों में कम रूझान और फसल कटाई के वक्त के चलते ग्रामीण इलकों में खेतीहर किसान भी मतदान केंद्र से दूर रहा.


Loading...



 

दो सीटों पर चार नेताओं के बीच टक्कर

खींवसर में बीजेपी और आरएलपी का गठबंधन के बाद प्रत्याशी नारायण बेनीवाल का मुकाबला कांग्रेस प्रत्याशी हरेन्द्र मिर्धा के साथ है. उधर, मंडावा में बीजेपी प्रत्याशी सुशीला सींगड़ा का मुकाबला कांग्रेस की रीटा चौधरी से है. रीटा पूर्व में मंडावा से एक बार विधायक रह चुकी हैं. मतदान के दौरान विधानसभा क्षेत्रों में सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए. दोनों क्षेत्रों में केन्द्रीय सुरक्षा बलों की 8-8 कंपनियां तैनात की गई.

ये भी पढ़ें- 

खींवसर और मंडावा उपचुनाव के साथ यहां देखें- राजस्थान की प्रमुख खबरें

अलवर: पुलिस पर जानलेवा हमला करने वाले दो शातिर बदमाश गिरफ्तार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 21, 2019, 8:23 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...