लाइव टीवी

निकाय चुनाव: बीकानेर, उदयपुर और भरतपुर में BJP ने मारी बाजी, कांग्रेस पिछड़ी

News18 Rajasthan
Updated: November 19, 2019, 9:22 PM IST
निकाय चुनाव: बीकानेर, उदयपुर और भरतपुर में BJP ने मारी बाजी, कांग्रेस पिछड़ी
भरतपुर नगर निगम में परिणाम कुछ अलग तरीके के आए हैं. यहां कुल 65 वार्डों में से 22-22 पर बीजेपी और निर्दलियों ने कब्जा जमाया है.

स्थानीय निकाय चुनाव (Local body elections) में ऑवर ऑल भले ही कांग्रेस (Congress) ने बढ़त ले ली हो, लेकिन तीनों नगर निगमों में वह बीजेपी (BJP) से पिछड़ गई. इनमें उदयपुर में बीजेपी को स्पष्ट बहुमत (Clear majority) मिल गया है. बीकानेर में वह बहुमत के करीब है, जबकि भरतपुर में बीजेपी और निर्दलीय बराबरी (BJP and independents equal) पर रहे हैं.

  • Share this:
जयपुर. स्थानीय निकाय चुनाव (Local body elections) में ऑवर ऑल भले ही कांग्रेस (Congress) ने बढ़त ले ली हो, लेकिन तीनों नगर निगमों में वह बीजेपी (BJP) से पिछड़ गई. निकाय चुनाव के इस पहले चरण में 49 निकायों में उदयपुर(Udaipur), बीकानेर (Bikaner) और भरतपुर नगर निगम (Bharatpur Municipal Corporation) भी शामिल रहा है. इनमें उदयपुर में  बीजेपी को स्पष्ट बहुमत (Clear majority) मिल गया है, वहीं बीकानेर में वह बहुमत के करीब है, जबकि भरतपुर में बीजेपी और निर्दलीय बराबरी (BJP and independents equal) पर रहे हैं. यहां कांग्रेस दूसरे नंबर पर रही है. अब इन निगमों मेयर पद के लिए बीजेपी में अंदरुनी राजनीति (Internal politics) तेज हो गई है.

उदयपुर में महापौर का नाम हुआ तय !
उदयपुर नगर निगम के सभी 70 वार्डों का परिणाम जारी हो गया है. यहां 43 वार्डों में बीजेपी, 20 में कांग्रेस और 7 पर अन्य प्रत्याशी विजयी हुए हैं. यहां महापौर पद के लिए जीएस टांक का नाम सबसे आगे है. बताया जा रहा है उनके नाम की सिर्फ औपचारिक घोषणा होनी बाकी है. नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया उनके नाम का पहले संकेत दे चुके हैं. हालांकि पार्षदों से बैठक करने के बाद औपचारिक घोषणा होगी. टांक आएसएस की पसंद हैं. वे आरपीएससी के चेयरमैन भी रह चुके हैं.

बीकानेर में बीजेपी में अंदरुनी राजनीति जोरों पर

बीकानेर नगर निगम के 80 वार्डों के भी परिणाम जारी हो गए हैं. यहां भी बीजेपी बहुमत के करीब पहुंच गई है. बीकानेर में बीजेपी ने 38 वार्डों में जीत का परचम फहराया है. वहीं कांग्रेस 30 वार्डों में जीत पाई है. 11 वार्डों में निर्दलीय जीते हैं. 1 वार्ड में बसपा प्रत्याशी ने जीत दर्ज कराई है. यहां बीजेपी में मेयर पद के लिए दावेदारों ने जोर आजमाइश शुरू कर दी है. सूत्रों के मुताबिक, पार्टी ने पार्षदों की बाड़ेबंदी पहले से ही कर रखी है.

भरतपुर में बीजेपी-कांग्रेस और निर्दलियों में जोर आजमाइश
भरतपुर नगर निगम में परिणाम अलग तरीके के आए हैं. यहां कुल 65 वार्डों में से 22-22 पर बीजेपी और निर्दलियों ने कब्जा जमाया है. वहीं कांग्रेस 18 वार्डों में सिमटकर रह गई है. यहां 3 वार्डों में बसपा ने अपना खाता खोला है. यहां कांग्रेस से मेयर पद के दावेदार सुरेश यादव 98 मतों से निर्दलीय प्रत्याशी नरेश से चुनाव हार गए. हार के बाद यादव पुनः मतगणना के लिए अड़ गए थे. बाद में उन्होंने पुन: मतगणना के लिए आवेदन किया. लेकिन पुनः मतगणना में भी परिणाम में कोई बदलाव नहीं आया. वह यथावत रहा. यहां मेयर पद के लिए जोरदार जोर आजमाइश हो रही है.
Loading...

निकाय चुनाव: CM अशोक गहलोत का चला जादू, BJP को लगा तगड़ा झटका

निकाय चुनाव: कांग्रेस प्रदेश महासचिव का बड़ा बयान, बोले- हम जोड़तोड़ में माहिर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 19, 2019, 3:15 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...