लाइव टीवी

निकाय चुनाव-2019: थम गया प्रचार का शोर, अब घर-घर संपर्क, 16 नवंबर को होगा मतदान

News18 Rajasthan
Updated: November 14, 2019, 7:20 PM IST

आगामी 16 नवंबर को प्रदेश के 49 स्थानीय निकायों (Local bodies) में होने वाले चुनाव (Elections) के लिए प्रचार का शोर गुरुवार शाम को 5 बजे थम (Election campaign stop) गया. इन निकायों के पार्षद पदों के लिए शनिवार को सुबह 7 से शाम 5 बजे तक मतदान (Voting) होगा.

  • Share this:
जयपुर. आगामी 16 नवंबर को प्रदेश के 49 स्थानीय निकायों (Local bodies) में होने वाले चुनाव (Elections) के लिए प्रचार का शोर गुरुवार शाम को 5 बजे थम (Election campaign stop) गया. इन निकायों के पार्षद पदों के लिए शनिवार को सुबह 7 से शाम 5 बजे तक मतदान (Voting) होगा. उसके बाद 19 नवंबर को मतगणना (Counting ) होगी. चुनाव प्रचार के अंतिम दिन गुरुवार को बीजेपी-कांग्रेस (BJP-Congress) समेत चुनाव लड़ रहे अन्य सभी राजनैतिक दलों (Political parties) ने अपनी पूरी ताकत (Full strength) झौंक दी.  प्रदेश के विभिन्न निकायों के 14 वार्डों में प्रत्याशी निर्विरोध पार्षद (Uncontested councilor) घोषित किए जा चुके हैं.

7,944 उम्मीदवार भाग्य आजमा रहे हैं
49 निकायों के 2,105 वार्ड पार्षद पद के लिए 7,944 उम्मीदवार अपना भाग्य आजमा रहे हैं. इस चुनाव में कुल 33 लाख 6 हजार 912 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे. इनमें से 17 लाख 5 हजार 1 पुरुष और 16 लाख 1 हजार 864 महिलाओं समेत 47 अन्य मतदाता शामिल हैं. वार्ड पार्षदों के चुनाव के बाद 26 नवंबर को निकाय प्रमुख और 27 नवंबर को निकायों के उपप्रमुखों का चुनाव कराया जाएगा.

थर्ड फ्रंट भी दे रहा है चुनौती

निकाय चुनावों में इस बार बीजेपी-कांग्रेस को थर्ड फ्रंट से भी कड़ी चुनौती मिल रही है. दोनों प्रमुख बड़ी पार्टियों बीजेपी और कांग्रेस समेत विभिन्न राजनीतिक दल इस बार निकाय चुनाव में किस्मत आजमा रहे हैं. तीसरे मोर्चे के राजनीतिक दलों ने भी अपने प्रत्याशी चुनाव मैदान में उतारे हैं. इनमें खास तौर से बहुजन समाज पार्टी, आम आदमी पार्टी, मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी और शिवसेना शामिल हैं. वहीं विधानसभा और लोकसभा चुनाव में अच्छा प्रदर्शन करने वाली राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (आरएलपी) स्थानीय निकाय चुनाव में मैदान से बाहर है.

कांग्रेस-बीजेपी ने घोषणा-पत्र कर दिए हैं जारी
निकाय चुनाव को लेकर बीजेपी और कांग्रेस ने अपने-अपने घोषणा-पत्र जारी कर दिए हैं. 20 हजार कार्मिक इन चुनावों को कराएंगे. उनके साथ चुनाव में 20 हजार पुलिसकर्मियों की भी ड्यूटी लगाई जाएगी. राज्य निर्वाचन आयोग ने भी अपनी तैयारियों को अमली जामा पहना दिया है. चुनावों के लिए पर्यवेक्षकों को भी तैनात कर दिया गया है. पर्यवेक्षक गुरुवार को अपने-अपने नियुक्ति वाले स्थानों पर पहुंचकर मोर्चा संभालने में जुटे हैं.
Loading...

जल्द होंगे सहकारी समितियों के चुनाव, सीएम गहलोत ने दिए निर्देश, तैयारियां शुरू

निकाय चुनाव: रणभूमि में 7,944 उम्मीदवार, 14 प्रत्याशी निर्विरोध पार्षद बने

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 14, 2019, 2:01 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...