लाइव टीवी

निकाय चुनाव: रास्ते में चुनाव क्षेत्र है तो मंत्रीजी को गाड़ी से उतरना होगा

Prem Meena | News18 Rajasthan
Updated: November 1, 2019, 11:51 AM IST
निकाय चुनाव: रास्ते में चुनाव क्षेत्र है तो मंत्रीजी को गाड़ी से उतरना होगा
आयोग ने गुरुवार को सरकारी रोडवेज बसों से सरकार की उपलब्धियां दर्शाने वाले विज्ञापन हटाने के निर्देश भी जारी कर दिए हैं. फोटो : न्यूज 18 राजस्थान ।

प्रदेश में 49 स्थानीय निकाय के चुनाव (Local body elections) के लिए आदर्श आचार संहिता लागू (Model code of conduct enforced) हो चुकी है. इन क्षेत्रों में अब जनप्रतिनिधि (Public representative) सरकारी गाड़ी (Government car) से नहीं जा सकेंगे.

  • Share this:
जयपुर. प्रदेश में 49 स्थानीय निकाय के चुनाव (Local body elections) के लिए आदर्श आचार संहिता लागू (Model code of conduct enforced) हो चुकी है. इन क्षेत्रों में अब जनप्रतिनिधि (Public representative) सरकारी गाड़ी (Government car) से नहीं जा सकेंगे. मंत्री अगर किसी क्षेत्र में सरकारी दौरे (Government tour)  पर जा रहे है और बीच में निकाय चुनाव क्षेत्र है तो उन्हें गाड़ी से उतरना होगा. क्षेत्र खत्म होने के बाद ही वे सरकारी वाहन में बैठ पाएंगे.

सरकार की उपलब्धियों वाले विज्ञापन हटेंगे
राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से स्थानीय निकाय चुनाव की घोषणा के साथ ही आचार संहिता लागू हो गई थी. उसके बाद आयोग ने गुरुवार को सरकारी रोडवेज बसों से सरकार की उपलब्धियां दर्शाने वाले विज्ञापन हटाने के निर्देश भी जारी कर दिए हैं. राज्य निर्वाचन आयोग ने चुनाव के दौरान रोडवेज बसों और राज्य सरकार की शहरी परिवहन के लिए शहरी निकायों में संचालित बसों, अनुबंधित बसों और सरकारी वाहनों पर सरकारी उपलब्धि बताने वाले विज्ञापन प्रदर्शित नहीं करने के निर्देश दिए हैं ताकि मतदाता प्रभावित नहीं हो सके।

निकायों की सीमा में प्रवेश करने वाले वाहनों का ध्यान रखें

आयोग ने अपने निर्देश में कहा है कि सरकारी वाहनों पर से ऐसे विज्ञापन तुरंत प्रभाव से हटाए जाएं या उन्हें ढंग से कवर किए जाए. इनके साथ ही चुनाव वाले शहरी निकायों की सीमा से गुजरने वाली या इन निकायों की सीमा में प्रवेश करने वाली रोडवेज बसों, अनुबंधित बसों और अन्य सरकारी वाहनों पर लगे उपलब्धि बताने वाले विज्ञापन भी हटाए जाएं या फिर उन्हें कवर किया जाए.

16 नंवबर को है निकाय चुनाव का पहला चरण
उल्लेखनीय है कि प्रदेश में स्थानीय निकाय चुनाव 4 चरणों में होने हैं. चुनाव के पहले चरण के तहत 15 दिन बाद 16 नंवबर को पार्षदों के लिए मतदान होगा. उसके बाद 19 नंवबर को मतगणना होगी. अध्यक्ष/सभापति/मेयर पद के लिए आागामी 26 नवंबर को सुबह 10 से दोपहर 2 बजे तक मतदान होगा और उसके तत्काल बाद मतगणना कर परिणाम घोषित कर दिया जाएगा. उपाध्यक्ष पद के लिए 27 नवंबर को मतदान और मतगणना होगी.
Loading...

अधिसूचना जारी, आज से शुरू होगा नामांकन
पहले चरण के चुनाव के लिए शुक्रवार को अधिसूचना जारी कर दी गई है. अब प्रत्याशी नामांकन भरने का कार्य करना शुरू करेंगे.

निकाय चुनाव: कांग्रेस में पार्षद की टिकटों का फैसला स्थानीय स्तर पर ही होगा

निकाय चुनाव: टिकटों के लिए मारामारी, कोटा कांग्रेस में हंगामा, हाथापाई

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 1, 2019, 11:49 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...