लाइव टीवी

स्थानीय निकाय चुनाव: 1 नवंबर को जारी होगी अधिसूचना, यहां देखें पूरा चुनाव कार्यक्रम

Prem Meena | News18 Rajasthan
Updated: October 25, 2019, 5:58 PM IST
स्थानीय निकाय चुनाव: 1 नवंबर को जारी होगी अधिसूचना, यहां देखें पूरा चुनाव कार्यक्रम
पार्षदों के चुनाव के लिए नामंकन की अंतिम तिथि 5 नवंबर रहेगी. 6 नवंबर को नामाकंन-पत्रों की संविक्षा की जाएगी. फोटो : न्यूज 18 राजस्थान ।

निकाय चुनाव (Local body elections) के प्रथम चरण में 49 निकायों में चुनाव होंगे. इसके लिए अधिसूचना (Notification) 1 नवंबर को जारी होगी. चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही राजनीतिक पार्टियों (Political parties) ने भी कमर कस ली है.

  • Share this:
जयपुर. प्रदेश में स्थानीय निकाय चुनाव (Local body elections) के प्रथम चरण (First phase) के चुनाव की घोषणा के साथ ही संबंधित निकाय क्षेत्रों में आदर्श आचार संहिता (Model Code of Conduct) लागू हो गई है. प्रथम चरण में 49 निकायों में चुनाव होंगे. इसके लिए अधिसूचना (Notification) 1 नवंबर को जारी होगी. चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही राजनीतिक पार्टियों (Political parties) ने भी कमर कस ली है. शुक्रवार शाम को राज्य चुनाव आयुक्त पीएस मेहरा (State Election Commissioner PS Mehra) ने सचिवालय में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर मीडिया को चुनाव कार्यक्रम (Election schedule) की जानकारी दी.

16 को मतदान, 19 नवंबर को मतगणना
राज्य चुनाव आयुक्त पीएस मेहरा ने बताया कि पार्षदों के चुनाव के लिए नामंकन की अंतिम तिथि 5 नवंबर रहेगी. 6 नवंबर को नामाकंन-पत्रों की संविक्षा की जाएगी. 8 नवंबर को नाम वापस लिए जा सकेंगे. 9 नवंबर को
चुनाव चिन्हों का आवंटन आवंटन किया जाएगा. 16 नवंबर को सुबह 7 से शाम 5 बजे तक मतदान होगा. उसके बाद 19 नवंबर को मतगणना की जाएगी.

अध्यक्ष पद के लिए 20 नवंबर को जारी होगी अधिसूचना
मेहरा ने बताया कि अध्यक्ष/सभापति/मेयर पद के लिए 20 नवंबर को अधिसूचना जारी की जाएगी. नामांकन की अंतिम तिथि 21 नवंबर रहेगी. 22 नवंबर को नामांकन-पत्रों की संवीक्षा की जाएगी. 23 नवंबर को नाम वापस लिया जा सकेगा. उसी दिन चुनाव चिन्ह आवंटित कर दिए जाएंगे. मतदान 26 नवंबर को सुबह 10 से दोपहर 2 बजे तक होगा. उसके तत्काल बाद मतगणना की जाएगी. उपाध्यक्ष पद के लिए मतदान 27 नवंबर को होगा.

49 निकायों में 32,99,337 मतदाता
Loading...

प्रथम फेज में प्रदेश में 49 निकाय में चुनाव होंगे. इनमें 18 नगर परिषद, 28 नगरपालिका और 3 नगर निगम शामिल हैं. इन 49 निकायों में 32,99,337 मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग कर सकेंगे. इनमें कुल 2105 वार्ड हैं. इनके लिए 3,479 मतदान केंद्र बनाए जाएंगे. सभी चुनाव ईवीएम से कराए जाएंगे. मतदाता 12 वैकल्पिक दस्तावेज दिखाने पर मतदान कर सकते हैं.

यह रहेगी खर्च की सीमा
नगर निगम सदस्य के लिए ढाई लाख रुपए की सीमा रखी गई है. वहीं नगर परिषद सदस्य के लिए यह डेढ़ लाख रुपए रहेगी, जबकि नगरपालिका मंडल सदस्य के लिए 1 लाख रुपए चुनावी खर्च की सीमा रखी गई है. 20 हजार कार्मिक चुनाव कराएंगे। चुनाव में 20 हजार पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई जाएगी.

निकाय प्रमुख का चुनाव हाईब्रिड सिस्टम से कराने की घोषणा
राज्य निर्वाचन आयोग ने निकाय प्रमुख का चुनाव हाईब्रिड सिस्टम से कराने की घोषणा की है. आयोग के आयुक्त पीएस मेहरा ने कहा आज की तारीख तक हाईब्रिड सिस्टम लागू है. चुनाव भी उसी प्रणाली से होंगे. राज्य सरकार ने अगर कोई संशोधन किया विधिक राय लेंगे.

निकाय चुनाव का बिगुल बजा: 49 निकायों में 16 नवंबर को मतदान, आचार संहिता लागू

Analysis: उपचुनाव के नतीजों से कांग्रेस और बीजेपी में थोड़ी खुशी-थोड़ा गम

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 25, 2019, 5:36 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...