लाइव टीवी

निकाय चुनाव: राज्य चुनाव आयोग ने जिला कलेक्टर्स से 2 दिन में मांगा प्लान

Prem Meena | News18 Rajasthan
Updated: October 31, 2019, 11:58 AM IST
निकाय चुनाव: राज्य चुनाव आयोग ने जिला कलेक्टर्स से 2 दिन में मांगा प्लान
प्रदेश के 196 स्थानीय निकायों में 4 चरणों में चुनाव होने हैं. निकाय चुनाव का पहला चरण 16 नवंबर को होगा. फोटो : न्यूज 18 राजस्थान ।

राज्य निर्वाचन आयोग (State election commission) ने प्रदेश की 49 नगर पालिकाओं में चुनाव (Elections in municipalities) कराने के लिए अपनी तैयारियां पूरी कर ली है. आयोग ने प्रदेश के सभी जिला कलेक्टर्स (District Collectors) को 2 नवंबर तक चुनाव प्लान (Election plan) भेजने के निर्देश दिए हैं.

  • Share this:
जयपुर. राज्य निर्वाचन आयोग (State election commission) ने प्रदेश की 49 नगर पालिकाओं में चुनाव (Elections in municipalities) कराने के लिए अपनी तैयारियां पूरी कर ली है. आयोग ने प्रदेश के सभी जिला कलेक्टर्स (District Collectors) को 2 नवंबर तक चुनाव प्लान (Election plan) भेजने के निर्देश दिए हैं. आयोग ने प्लान में निकाय चुनाव से जुड़े 10 प्रमख बिंदुओं की जानकारी (Information) मांगी है. आयोग ने सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को सख्त हिदायत (Strict instruction) दी है कि वे 2 नवंबर तक प्लान भेजना सुनिश्चित करें.

इन बिन्दुओं पर मांगा है चुनाव प्लान
प्लान में निकायों की संख्या, जिला स्तर पर प्रकोष्ठ का गठन, चुनाव कार्य में नियोजित किए जाने वाले कार्मिकों की संख्या, मतदान केंद्र की संख्या, संवेदनशील और अतिसंवेदनशील मतदान केन्द्रों की संख्या का उल्लेख करें. वहीं कानून व्यवस्था की स्थिति, रिटर्निंग अधिकारी एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारियों की आवश्यकता एवं उपलब्धता, ईवीएम की आवश्यकता और उपलब्धता, मतदान दलों की संख्या, मतगणना व्यवस्था और संचार साधनों की व्यवस्था आदि की सूचना प्लान में शामिल करने के निर्देश दिए गए हैं.

196 स्थानीय निकायों में 4 चरणों में चुनाव होने हैं

उल्लेखनीय है कि प्रदेश के 196 स्थानीय निकायों में 4 चरणों में चुनाव होने हैं. निकाय चुनाव का पहला चरण 16 नवंबर को होगा. इस चरण में 49 निकायों में चुनाव होने हैं. पहले पार्षदों का चुनाव होगा और उसके बाद निकाय प्रमुखों का. इसके लिए राज्य चुनाव आयोग की ओर जारी कार्यक्रम के अनुसार पार्षदों के चुनाव के लिए नामंकन की अंतिम तिथि 5 नवंबर रहेगी. 6 नवंबर को नामाकंन-पत्रों की संविक्षा की जाएगी. 8 नवंबर को नाम वापस लिए जा सकेंगे. 9 नवंबर को चुनाव चिन्हों का आवंटन आवंटन किया जाएगा. 16 नवंबर को सुबह 7 से शाम 5 बजे तक मतदान होगा. उसके बाद 19 नवंबर को मतगणना की जाएगी.

26 नवंबर को होगा निकाय प्रमुख का चुनाव
उसके बाद 20 नवंबर को अध्यक्ष/सभापति/मेयर पद के लिए अधिसूचना जारी की जाएगी. 21 नवंबर तक नामांकन भरे जाएंगे. 22 नवंबर को नामांकन-पत्रों की संवीक्षा होगी और 23 नवंबर को नाम वापस लिया जा सकेगा. उसी दिन चुनाव चिन्ह आवंटित कर दिए जाएंगे. उसके बाद 26 नवंबर को सुबह 10 से दोपहर 2 बजे तक मतदान होगा. उसके तत्काल बाद मतगणना की जाएगी. उपाध्यक्ष पद के लिए मतदान 27 नवंबर को होगा. उसके उसका भी परिणाम घोषित कर दिया जाएगा.
Loading...

गहलोत सरकार ने की लापरवाह ब्यूरोक्रेट्स पर शिकंजा कसने की तैयारी

BJP ने क्यों दिया RLP के हनुमान बेनीवाल को झटका ? यह रही बड़ी वजह

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 31, 2019, 11:54 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...