• Home
  • »
  • News
  • »
  • rajasthan
  • »
  • निकाय चुनाव: BJP ने शुरू की तैयारियां, कल होगी बड़ी मिटिंग, RLP भी शामिल होगी

निकाय चुनाव: BJP ने शुरू की तैयारियां, कल होगी बड़ी मिटिंग, RLP भी शामिल होगी

बैठक दोपहर 1.30 राजधानी जयपुर में बीजेपी मुख्यालय में आयोजित की जाएगी. फोटो : न्यूज 18 राजस्थान ।

बैठक दोपहर 1.30 राजधानी जयपुर में बीजेपी मुख्यालय में आयोजित की जाएगी. फोटो : न्यूज 18 राजस्थान ।

प्रदेश में इस वर्ष के अंत से होने वाले वाले स्थानीय निकाय चुनाव (Local body elections) के लिए प्रदेश की कांग्रेस सरकार (Congress Government) में चल रही उठापटक के बीच बीजेपी (BJP) ने भी अपनी तैयारियां (Preparations) शुरू कर दी है.

  • Share this:
जयपुर. प्रदेश में इस वर्ष के अंत से होने वाले वाले स्थानीय निकाय चुनाव (Local body elections) के लिए प्रदेश की कांग्रेस सरकार (Congress Government) में चल रही उठापटक के बीच बीजेपी (BJP) ने भी अपनी तैयारियां (Preparations) शुरू कर दी है. नवंबर माह में प्रस्तावित (Proposed) प्रदेश के 49 निकायों में होने वाले चुनावों की तैयारियों के लिए बुधवार को बीजेपी की बड़ी बैठक (Big meeting) आयोजित की जाएगी. बैठक में पार्टी के विधायक और सांसदों (MLA and MP) के साथ ही सहयोगी दल राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (RLP) के विधायकों को भी बुलाया गया है.

विधायकों और सांसदों से चर्चा की जाएगी
बैठक दोपहर 1.30 राजधानी जयपुर में बीजेपी मुख्यालय में आयोजित की जाएगी. बीजेपी इस बैठक में जिन स्थानों पर निकाय चुनाव होने वाले हैं वहां के विधायकों और सांसदों से चर्चा करेंगी. वहीं अभी पार्टी में संगठनात्मक चुनाव भी चल रहे हैं. लिहाजा इन चुनावों पर भी बैठक में चर्चा की जाएगी. नेता प्रतिपक्ष गुलाब चंद कटारिया ने बताया कि बैठक में प्रदेश प्रभारी अविनाश राय खन्ना और प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनिया समेत पार्टी के संगठन के पदाधिकारी भी शामिल होंगे.

सरकार ने निकाय चुनाव में 3 बड़े बदलाव किए हैं
उल्लेखनीय है कि हाल ही में राज्य सरकार ने निकाय चुनाव को लेकर 3 बड़े परिवर्तन किए है. इनमें निकाय प्रमुख का चुनाव प्रत्यक्ष की बजाय अप्रत्यक्ष प्रणाली से कराने का फैसला किया गया है. इस फैसले के अनुसार अब निकाय प्रमुख सीधे जनता नहीं चुनकर उसके द्वारा चुने गए पार्षद ही चुनेंगे.

बैठक में बदले हुए हालात पर मंथन किया जाएगा
इसके साथ ही अब निकाय प्रमुख के लिए पार्षद होना जरूरी नहीं होगा. यानी बिना चुनाव लड़े भी और पार्षद का चुनाव हारा हुआ प्रत्याशी भी निकाय प्रमुख बन सकता है. इसके अलावा सरकार ने जयपुर, जोधपुर और कोटा में नगर निगमों को बांटकर यहां दो-दो नगर निगम घोषित कर दिए है. इससे नगर निगमों की संख्या 7 से बढ़कर अब 10 हो गई है. बीजेपी की इस बैठक में इन बदले हुए हालात पर मंथन किया जाएगा.

निकाय चुनाव का 'हाईब्रिड मॉडल', अब निकाय प्रमुख के लिए पार्षद होना जरूरी नहीं

कांग्रेस: चुनाव मॉनिटरिंग सेल ने पकड़ी राजस्थान के नेताओं की कारस्तानी

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज