Home /News /rajasthan /

निकाय चुनाव: कांग्रेस टिकट वितरण में फिर अपनाएगी पुराना फार्मूला, विधायकों को मिलेगा 'फ्री हैंड'

निकाय चुनाव: कांग्रेस टिकट वितरण में फिर अपनाएगी पुराना फार्मूला, विधायकों को मिलेगा 'फ्री हैंड'

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने की हैं नियुक्तियां. (फाइल फोटो)

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने की हैं नियुक्तियां. (फाइल फोटो)

Local body elections: इन चुनावों में कांग्रेस में पिछली बार की तरह इस बार भी टिकट वितरण (Ticket distribution) में विधायकों को 'फ्री हैंड' दिया जाना लगभग तय है.

जयपुर. प्रदेश के 20 जिलों के 90 शहरी निकायों के लिये चुनावों (Local body elections) की घोषणा होते ही कांग्रेस (Congress) में टिकट के लिये मारामारी मचने लग गई है. चुनावों की घोषणा के साथ ही चुनाव लड़ने के इच्छुक स्थानीय नेताओं ने बड़े नेताओं से लॉबिंग (Lobbying ) करनी शुरू कर दी है. गत बार की तरह इस बार भी टिकट वितरण में पार्टी विधायकों की ही ज्यादा चलने के आसार हैं. मौजूदा राजनीतिक हालात में विधायकों को खुश रखने के लिए निकाय के टिकट में उनकी राय को ही तरजीह देने का फार्मूला अपनाया जाना तय माना जा रहा है.

पिछले दिनों 6 नगर निगम, 50 निकाय और 20 जिलों के जिला परिषद और पंचायत समिति चुनाव में भी टिकट विधायकों और विधायक उम्मीदवारों ने ही बांटे थे. इससे निकायों में अच्छे परिणाम सामने आए थे. लिहाजा इसलिए इस बार भी टिकट वितरण में विधायकों को 'फ्री हैंड' मिलना तय माना जा रहा है.

पर्यवेक्षकों की तैनाती करने की तैयारी
90 निकायों में चुनाव कार्यक्रम घोषित होने के बाद से कांग्रेस में चुनावी तैयारियां तेज हो गई है. कांग्रेस एक या दो दिन में निकाय चुनावों में दावेदारों की राय शुमारी के लिए पर्यवेक्षकों की तैनाती करने की तैयारी में है. पर्यवेक्षक जिलों में जाकर स्थानीय नेताओं और विधायकों के साथ टिकट दावेदारों की रायशुमारी कर जिताऊ उम्मीदवारों का पैनल तैयार करेंगे. पीसीसी चीफ ने जिलों के कांग्रेस नेताओं और कार्यकर्ताओं को चुनाव में पूरी मुस्तैदी के साथ जुटने के निर्देश दे दिए हैं.



स्थानीय नेताओं को मुस्तैद रहने को कहा
चुनाव कार्यक्रम घोषित होने के साथ ही टिकट पाने के लिए चुनाव लड़ने के इच्छुक कार्यकर्ताओं ने भी भागदौड़ शुरू कर दी है. 20 जिलों के 90 निकायों में 1 नगर निगम, 9 नगर परिषद और 80 नगर पालिका शामिल हैं. इनके लिए 11 जनवरी से नामांकन दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. नामांकन की आखिरी तारीख 15 जनवरी है. ऐसे में प्रदेश कांग्रेस ने स्थानीय नेताओं को मुस्तैद रहने को कहा गया है.

इन 20 जिलों में होने हैं 90 निकायों के चुनाव
अजमेर, बांसवाड़ा, बीकानेर, भीलवाड़ा, बूंदी, प्रतापगढ़, चित्तौड़गढ़, चूरू, डूंगरपुर, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जालोर, झालावाड़, झुंझुनूं, नागौर, पाली, राजसमंद, सीकर, टोंक और उदयपुर में निकाय चुनाव होने हैं.

Tags: Congress, Rajasthan elections

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर