लाइव टीवी

निकाय चुनाव: कल सुबह 8 बजे से होगी मतगणना, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

Prem Meena | News18 Rajasthan
Updated: November 18, 2019, 7:25 PM IST
निकाय चुनाव: कल सुबह 8 बजे से होगी मतगणना, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम
49 निकायों में 2,105 वार्ड पार्षद पद के लिए चुनाव हुए हैं. इनमें 7,944 उम्मीदवार हैं. फोटो : न्यूज 18 राजस्थान ।

प्रदेश के 49 स्थानीय निकायों (Local body elections) में दो दिन पूर्व पार्षद पदों के लिए हुए मतदान (Voting) के बाद अब मंगलवार को मतगणना (Counting) होगी. राज्य निर्वाचन आयोग (State election commission) ने मतगणना संबंधी तैयारियां पूरी कर ली हैं. मतगणना सुबह 8 बजे से शुरू होगी.

  • Share this:
जयपुर. प्रदेश के 49 स्थानीय निकायों (Local body elections) में दो दिन पूर्व पार्षद पदों के लिए हुए मतदान (Voting) के बाद अब मंगलवार को मतगणना (Counting) होगी. राज्य निर्वाचन आयोग (State election commission) ने मतगणना संबंधी तैयारियां पूरी कर ली हैं. मतगणना सुबह 8 बजे से शुरू होगी. आयोग ने पर्यवेक्षकों (Supervisors) की रिपोर्ट के आधार पर मतगणना स्थल पर पुलिस जाब्ता (Police force) तैनात कर दिया है. सभी पर्यवेक्षकों ने मतगणना स्थल की व्यवस्थाओं का जायजा ले लिया है. कार्मिकों को मतगणना की ट्रेनिंग (Training) दे दी गई है.

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं
मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्याम सिंह राजपुरोहित ने बताया कि किसी भी जिले से पुनर्मतदान की शिकायत नहीं आई है. शांतिपूर्ण और निष्पक्ष तरीके से मतगणना की जाएगी. मतगणना के दौरान ईवीएम मशीन खराब होने की स्थिति में वैकल्पिक व्यवस्था की गई है. मतगणना में किसी भी तरह का व्यवधान न हो इसके लिए इसके लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं.

2,105 वार्ड पार्षद पद के लिए चुनाव हुए हैं

49 निकायों में 2,105 वार्ड पार्षद पद के लिए चुनाव हुए हैं. इनमें 7,944 उम्मीदवार हैं. कुल 33 लाख 6 हजार 912 मतदाताओं में से 17 लाख 5 हजार 1 पुरुष और 16 लाख 1 हजार 864 महिलाओं समेत 47 अन्य मतदाता थे. चुनाव में 71.53 फीसदी मतदान हुआ है.

14 वार्डों में पार्षद निर्विरोध चुने जा चुके हैं
सबसे ज्यादा मतदान अजमेर जिले की नसीराबाद नगरपालिका में हुआ है. वहां मतदान 91.67 प्रतिशत दर्ज किया गया है. यह नवगठित नगरपालिका है. यहां पहली बार चुनाव हुए थे. प्रदेशभर में 14 वार्डों में पार्षद निर्विरोध चुने जा चुके हैं. पार्षदों के चुनाव के बाद आगामी 26 नवंबर को निकाय प्रमुख और 27 नवंबर को उपप्रमुखों का चुनाव कराया जाएगा.
Loading...

इन पार्टियों ने निभाई है भागीदारी
निकाय चुनाव में मुख्यतया दोनों प्रमुख बड़ी पार्टियों बीजेपी और कांग्रेस के अलावा तीसरे मोर्चे के दल बसपा, आप और माकपा ने भागीदारी निभाई है. इनके अलावा बड़ी संख्या में निर्दलीय प्रत्याशियों ने भी चुनाव में भाग्य आजमाया है.

निकाय चुनाव: कांग्रेस प्रदेश महासचिव का बड़ा बयान, बोले- हम जोड़तोड़ में माहिर

राजस्थान: 1264 नई पंचायतें और 48 पंचायत समितियां बनाई गईं, अधिसूचना जारी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 18, 2019, 7:17 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...