लाइव टीवी

निकाय चुनाव: अब चुने जाएंगे निकाय प्रमुख, कल जारी होगी अधिसूचना, मतदान 26 नवंबर को

News18 Rajasthan
Updated: November 19, 2019, 7:33 PM IST
निकाय चुनाव: अब चुने जाएंगे निकाय प्रमुख, कल जारी होगी अधिसूचना, मतदान 26 नवंबर को
नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 21 नवंबर रहेगी. 22 नवंबर को नामांकन-पत्रों की संवीक्षा की जाएगी.

प्रदेश के 49 निकायों के पार्षदों के चुनाव (Councilors election) के बाद अब निकाय प्रमुखों अध्यक्ष/सभापति/मेयर (President/Chairman/ Mayor) पद के लिए चुनाव होंगे. इसके लिए बुधवार को अधिसूचना (Notification) जारी होगी.

  • Share this:
जयपुर. प्रदेश के 49 निकायों के पार्षदों के चुनाव (Councilors election) के बाद अब निकाय प्रमुखों अध्यक्ष/सभापति/मेयर (President/Chairman/ Mayor) पद के लिए चुनाव होंगे. इसके लिए बुधवार को अधिसूचना (Notification) जारी होगी. मतदान (Voting) 26 नवंबर को सुबह 10 से दोपहर 2 बजे तक होगा. उसके तत्काल बाद मतगणना (Counting) की जाएगी. 27 नवंबर को उपाध्यक्ष पद के लिए मतदान होगा.

मतदान 26 नवंबर को सुबह 10 से दोपहर 2 बजे तक होगा
राज्य चुनाव आयोग के अनुसार अध्यक्ष/सभापति/मेयर पद के लिए 20 नवंबर को अधिसूचना जारी की जाएगी. नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 21 नवंबर रहेगी. 22 नवंबर को इनके नामांकन-पत्रों की संवीक्षा की जाएगी. 23 नवंबर को नाम वापस लिए जा सकेंगे. उसी दिन प्रत्याशियों को चुनाव चिन्ह आवंटित कर दिए जाएंगे. मतदान 26 नवंबर को सुबह 10 से दोपहर 2 बजे तक होगा. उसके बाद मतगणना की जाएगी. उपाध्यक्ष का चुनाव 27 नवंबर को होगा.

कांग्रेस ने बीजेपी से ली है बढ़त

स्थानीय निकाय चुनाव में पार्षद पदों के लिए 16 नवंबर को हुए मतदान के बाद मंगलवार को मतगणना का काम पूरा हो गया है. इसमें कांग्रेस ने बीजेपी से बढ़त ली है. 49 निकायों के 2105 वार्डों के घोषित चुनाव नतीजों में कांग्रेस ने 961, बीजेपी ने 737, निर्दलीय ने 386, बहुजन समाज पार्टी ने 16, एनसीपी ने 2 और माकपा ने 3 वार्डों में जीत दर्ज की है. कांग्रेस ने बांसवाड़ा, बाड़मेर, झुंझुनूं, फलौदी, कैथून, डीडवाना, मकराना, आमेट, नाथद्वारा, चित्तौड़गढ़, निम्बाहेड़ा, रावतभाटा, चूरू, हनुमानगढ़, बिसाऊ, सीकर, माउंट आबू और सिरोही निकायों में ज्यादातर वार्डों में जीत हासिल की है.

तीनों नगर निगमों में पिछड़ी कांग्रेस
इन चुनावों में कांग्रेस ने ऑवर ऑल भले ही बढ़त ले ली हो, लेकिन तीनों नगर निगमों में वह बीजेपी से पिछड़ गई है. निकाय चुनाव के इस पहले चरण में 49 निकायों में हुए चुनाव में उदयपुर, बीकानेर और भरतपुर नगर निगम भी शामिल हैं. इनमें उदयपुर और बीकानेर में बीजेपी को पूर्ण बहुमत मिल गया है, जबकि भरतपुर में बीजेपी और निर्दलीय बराबर रहे हैं. यहां कांग्रेस दूसरे नंबर पर रही है.
Loading...

निकाय चुनाव: CM अशोक गहलोत का चला जादू, BJP को लगा तगड़ा झटका

निकाय चुनाव: बीकानेर, उदयपुर और भरतपुर में BJP ने मारी बाजी, कांग्रेस पिछड़ी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 19, 2019, 7:31 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...