लाइव टीवी

निकाय चुनाव-2019: इन 12 वैकल्पिक दस्तावेज से भी किया जा सकता है मतदान

News18 Rajasthan
Updated: November 16, 2019, 8:15 AM IST
निकाय चुनाव-2019: इन 12 वैकल्पिक दस्तावेज से भी किया जा सकता है मतदान
ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, पैन कार्ड, आरजीआई और एनपीआर द्वारा जारी किए गए स्मार्ट कार्ड और मनरेगा जॉब कार्ड भी मतदान के लिए मान्य हैं.

राज्य निर्वाचन आयोग (State election commission) ने मतदान करने के लिए मतदाता पहचान कार्ड के अलावा 12 अन्य वैकल्पिक दस्तावेजों (Optional documents) को भी मान्यता दी है. मतदाता पहचान कार्ड के अभाव में उनमें से किसी भी एक दस्तावेज को दिखाकर मतदान (Vote) किया जा सकता है.

  • Share this:
जयपुर. प्रदेश के 49 स्थानीय निकायों (Local body elections) में पार्षद पद के चुनाव के लिए मतदान (Voting) शुरू हो चुका है. मतदाता शहरी सरकार चुनने के लिए पोलिंग बूथों (Polling booths) पर पहुंचना शुरू हो गए हैं. मतदान के लिए सुरक्षा के कड़े प्रबंध (Strict security arrangements) किए गए हैं. शुरुआती दौर में मतदान की गति धीमी (Slow) दिखाई दे रही है. जिन मतदाताओं के पास मतदाता पहचान कार्ड (Voter ID Card) नहीं है उन्हें परेशान होने की जरुरत नहीं है. राज्य निर्वाचन आयोग (State election commission) ने मतदान करने के लिए 12 अन्य वैकल्पिक दस्तावेजों (Optional documents) को भी मान्यता दी है. उनमें से किसी भी एक दस्तावेज को दिखाकर मतदान (Vote) किया जा सकता है.

इन वैकल्पिक दस्तावेजों का किया जा सकता है उपयोग
राज्य निर्वाचन आयोग के अनुसार मतदाता पहचान कार्ड के अभाव में 12 अन्य वैकल्पिक दस्तावेजों से मतदान किया जा सकता है. इन दस्तावेजों में ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, राज्य एवं केंद्र सरकार के फोटो युक्त सेवा पहचान पत्र, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों और पब्लिक बैंकों या डाकघरों द्वारा जारी किए गए फोटोयुक्त पासबुक का भी मतदान के लिए उपयोग किया जा सकता है. इनके साथ ही पैन कार्ड, आरजीआई और एनपीआर द्वारा जारी किए गए स्मार्ट कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड भी मान्य हैं.

ये दस्तावेज भी हैं मान्य

इनके अलावा श्रम मंत्रालय की योजना द्वारा जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, निर्वाचन तंत्र द्वारा जारी फोटो मतदाता पर्ची, फोटो युक्त पेंशन दस्तावेज, विधायकों-सांसदों को जारी किए गए सरकारी पहचान पत्र और आधार कार्ड को अधिकारियों को दिखाकर मतदान किया जा सकता है.

शाम 5 बजे तक होगा मतदान
उल्लेखनीय है कि 49 निकायों में पार्षद पद के लिए हो रहे चुनाव में 33 लाख 6 हजार 912 मतदाता अपनी भागीदारी निभाएंगे. सुबह 7 बजे शुरू हुई मतदान की प्रक्रिया शाम 5 बजे तक चलेगी. मतदान के 3 दिन बाद 19 नवंबर को मतगणना होगी. उसके बाद 26 नवंबर को निकाय प्रमुख और 27 नवंबर को उपप्रमुखों के चुनाव कराए जाएंगे.
Loading...

निकाय चुनाव LIVE: आज चुने जाएंगे 49 निकायों में पार्षद, मतदान हुआ शुरू

प्रदेश में जल्द अस्तित्व में आएंगी 48 नई पंचायत समितियां और 1264 पंचायतें !

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 16, 2019, 8:09 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...