लाइव टीवी

निकाय चुनाव: कड़ी सुरक्षा में होगा मतदान, CCTV कैमरों से रखी जाएगी नजर

Prem Meena | News18 Rajasthan
Updated: November 15, 2019, 1:08 PM IST
निकाय चुनाव: कड़ी सुरक्षा में होगा मतदान, CCTV कैमरों से रखी जाएगी नजर
मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्याम सिंह राजपुरोहित ने बताया कि 3,479 मतदान केंद्रों पर शांतिपूर्ण चुनाव कराने के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. फोटो : न्यूज 18 राजस्थान ।

राज्य निर्वाचन आयोग (State election commission) ने स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं पारदर्शी तरीके से स्थानीय निकाय चुनाव (Local body elections) कराने की पूरी तैयारी (Full preparation) कर ली है. आयोग ने प्रदेश के 24 जिलों में संवेदनशील (Sensitive) और अतिसंवेदशील मतदान केंद्र (Highly Sensitive Polling Station) चिन्हित किए हैं.

  • Share this:
जयपुर. राज्य निर्वाचन आयोग (State election commission) ने स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं पारदर्शी तरीके से स्थानीय निकाय चुनाव (Local body elections) कराने की पूरी तैयारी (Full preparation) कर ली है. लोकतंत्र के महापर्व में किसी तरह का विघ्न न पड़े इसके लिए आयोग ने प्रदेश के 24 जिलों में संवेदनशील (Sensitive) और अतिसंवेदशील मतदान केंद्र (Highly Sensitive Polling Station) चिन्हित कर लिए हैं. 867 संवेदनशील और 42 अतिसंवेदशनील मतदान केंद्रों पर अतिरिक्त सुरक्षा जाब्ता (Additional security checks) लगाया गया है. मतदान के दौरान करीब 20 हजार पुलिसकर्मी मतदान केंद्रों पर तैनात रहेंगे. किसी भी प्रकार के अप्रिय हालात को रोकने के लिए संवेदनशील और अतिसंवेदशील मतदान केन्द्रों पर पर सीसीटीवी कैमरे (Cctv cameras) लगाए जाएंगे.

3,479 मतदान केंद्रों पर होगा मतदान
मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्याम सिंह राजपुरोहित ने बताया कि 3,479 मतदान केंद्रों पर शांतिपूर्ण चुनाव कराने के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। सभी जोनल मजिस्ट्रेट के साथ मीटिंग कर ली गई है और सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करने के निर्देश दिए गए हैं. उन्होंने कहा कि जिला निर्वाचन अधिकारी, सहायक रिटर्निंग अधिकारी को आदर्श आचार संहिता का कड़ाई से पालना कराने के निर्देश दिए है.

33 लाख 6 हजार 912 मतदाता हैं

एक दिन बाद शनिवार को होने जा रहे 49 निकायों के 2,105 वार्ड पार्षद पद के लिए 7,944 उम्मीदवार अपना भाग्य आजमा रहे हैं. इस बार चुनाव में कुल 33 लाख 6 हजार 912 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे. कुल मतदाताओं में से 17 लाख 5 हजार 1 पुरुष और 16 लाख 1 हजार 864 महिलाओं समेत 47 अन्य मतदाता शामिल हैं. पार्षदों के चुनाव के बाद आगामी 26 नवंबर को निकाय प्रमुख और 27 नवंबर को उपप्रमुखों का चुनाव कराया जाएगा.

पर्यवेक्षकों ने संभाला मोर्चा
राज्य निर्वाचन आयोग ने चुनाव के मद्देनजर सभी तैयारियों को अमली जामा पहना दिया है. चुनावों के लिए पर्यवेक्षकों नियुक्त कर दिए गए हैं. पर्यवेक्षकों ने भी गुरुवार को अपने-अपने नियुक्ति वाले स्थानों पर पहुंचकर मोर्चा संभाल लिया है. बीजेपी और कांग्रेस ने अपने-अपने घोषणा-पत्र जारी कर दिए हैं. चुनाव प्रचार थमने के बाद अब वे डोर-टू-डोर प्रचार करने में जुटे हैं. निकाय चुनाव के लिए 20 हजार कार्मिक लगाए गए हैं. वहीं 20 हजार पुलिसकर्मी सुरक्षा व्यवस्था का जिम्मा संभालेंगे.
Loading...

निकाय चुनाव: थम गया प्रचार का शोर, अब घर-घर संपर्क, 16 नवंबर को होगा मतदान

प्रदेश के उत्कृष्ट खिलाड़ियों को मिलेगी सरकारी नौकरी, कैबिनेट ने दी मंजूरी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 15, 2019, 1:02 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...