• Home
  • »
  • News
  • »
  • rajasthan
  • »
  • Lockdown 3.0: राजस्थान में खरीद सकेंगे शराब, बस करना होगा यह काम

Lockdown 3.0: राजस्थान में खरीद सकेंगे शराब, बस करना होगा यह काम

Lockdown30: राजस्थान सरकार के गृह विभाग ने शनिवार देर रात गाइडलाइन (Guideline) जारी कर दी. इसके प्रावधान सोमवार से प्रभावी होंगे.

Lockdown30: राजस्थान सरकार के गृह विभाग ने शनिवार देर रात गाइडलाइन (Guideline) जारी कर दी. इसके प्रावधान सोमवार से प्रभावी होंगे.

Lockdown30: राजस्थान सरकार के गृह विभाग ने शनिवार देर रात गाइडलाइन (Guideline) जारी कर दी. इसके प्रावधान सोमवार से प्रभावी होंगे.

  • Share this:
    जयपुर. राजस्थान के गृह विभाग ने Lockdown 3.0 के लिए शनिवार देर रात गाइडलाइन (Guideline) जारी कर दी. इसके मुताबिक, शाम 7 बजे से सुबह 7 बजे तक लोगों को अपने घरों में रहना पड़ेगा. इसके साथ ही फैक्ट्री, दफ्तरों और संस्थानों को शाम 6 बजे तक अपने परिसर और संस्थान को खोलने की अनुमति दी गई है, ताकि उनके स्टाफ शाम 7:00 बजे तक अपने घर पहुंच जाएं. प्रदेश में कहीं भी इमरजेंसी सेवाएं (Emergency Services) इस आदेश से प्रभावित नहीं होगी. इसके अलावा आम जनों को केवल विशेष परिस्थितियों में जिला प्रशासन से पास बनवा कर आने-जाने की अनुमति मिलेगी. प्रदेश के सभी शैक्षणिक संस्थान बंद रहेंगे. इस दौरान ऑनलाइन अध्यापन और डिस्टेंस लर्निंग की अनुमति रहेगी. इस गाइडलाइन के अनुसार शर्तों के साथ शराब की बिक्री भी शुरू होगी.

    लॉकडाउन के तीसरे चरण के दिशानिर्देश सोमवार से लागू हो रहे हैं. इसके तहत ग्रीन और ऑरेंज जोन में ही ई-कॉमर्स कंपनियां गैर जरूरी सामान भी डिलीवर कर सकेंगी. रेड जोन में सिर्फ जरूरी सामान की डिलीवरी की ही छूट होगी.

    शराब की दुकानों पर सोशल डिस्‍टेंसिंग अनिवार्य
    सरकार ने प्रदेश को 3 ग्रीन, ऑरेंज और रेड जोन में बांटा है. इस वर्गीकरण को साप्ताहिक आधार पर संशोधित किया जाएगा.  इस दौरान धारा 144 के लागू होने के कारण पांच या इससे अधिक लोग एकत्रित नहीं हो सकेंगे. इसके अलावा शाम 7 बजे से सुबह 7 बजे तक आम लोगों की आवाजाही पर रोक जारी रहेगी. साथ ही सार्वजनिक स्थल पर थूकना दंडनीय अपराध माना जाएगा. प्रदेश में गुटका, तंबाकू और पान की बिक्री पर रोक रहेगी. शराब की दुकान पर सामाजिक दूरी का पालन करना अनिवार्य किया गया है.

    बुजुर्ग, गर्भवती महिलाओं पर विशेष ध्‍यान
    प्रदेश में 65 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्ग, रोगी व्‍यक्ति, गर्भवती महिलाएं और 10 वर्ष से कम आयु के बच्चे घर पर ही रहेंगे. सार्वजनिक स्थलों और कार्यस्थल पर मास्क लगाना अनिवार्य है. कोई दुकानदार बिना मास्क वाले व्यक्ति को सामान नहीं देगा. इसके अलावा शादी समारोह में 50 से अधिक अतिथि मौजूद नहीं रह सकते हैं, जबकि अंतिम संस्कार में 20 से अधिक व्यक्ति शामिल नहीं होंगे. ग्रीन और ऑरेंज जॉन में ई-कॉमर्स से कोई भी सामान मंगवाने की अनुमति मिली है. प्रदेश सरकार केंद्र सरकार की जारी एडवाइजरी का पालन कर रहा है.

    राजस्थान सरकार ने भ्रम किया दूर
    प्रदेश सरकार ने सोमवार से लागू हो रहे मोडिफाइड लॉक डाउन के तीसरे चरण में केंद्र की एडवाइजरी का पूरी तरह पालन किया है. हालांकि केंद्र सरकार ने जब एडवाइजरी जारी की थी तो राज्यों को अपनी जरूरत के हिसाब से कुछ संशोधन करने का अधिकार भी दिया था. लेकिन प्रदेश की गहलोत सरकार ने कोरोना के संक्रमण के खतरे को देखते हुए केंद्र की एडवाइजरी को पूरी तरह लागू किया है. राज्य के गृह विभाग ने गाइडलाइन पर स्पष्टीकरण जारी कर भ्रम की स्थिति को दूर कर दिया है.





    ये भी पढ़ें: 

    Lockdown 3.0: राजस्थान में कोर्ट का बदला समय, HC का ये होगा टाइम

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज