अपना शहर चुनें

States

Lockdown-4.0: जयपुर में खुलने लगे बाजार, धीरे-धीरे लौटने लगी रौनक

इन बाज़ारों के खुलने से करीब 25 हज़ार दुकानदारों और एक लाख से ज्यादा सेल्समैन को राहत मिलेगी.
इन बाज़ारों के खुलने से करीब 25 हज़ार दुकानदारों और एक लाख से ज्यादा सेल्समैन को राहत मिलेगी.

केंद्र सरकार की ओर से लॉकडाउन-4.0 (Lockdown) में सिंगल दुकानों को खोलने की दी गई छूट के बाद सोमवार को जयपुर में बाजार खुलने (Market open) शुरू हो गए. जयपुर के वैशाली नगर में शॉपिंग मॉल को छोड़कर बाकी अधिकतर दुकानें खुल गई.

  • Share this:
जयपुर. केंद्र सरकार की ओर से लॉकडाउन-4.0 (Lockdown) में सिंगल दुकानों को खोलने की दी गई छूट के बाद सोमवार को जयपुर में बाजार खुलने (Market open) शुरू हो गए. जयपुर के वैशाली नगर में शॉपिंग मॉल को छोड़कर बाकी अधिकतर दुकानें खुल गई. कई दुकानों के आगे मास्क पहनना अनिवार्य लिखा गया तो कुछ दुकानों के आगे सोशल डिसटेंसिंग के लिए गोले बनाए गए. कई दुकानदारों ने हैंड सेनेटाइजर भी काउंटर पर रख दिए है ताकि ग्राहक सेनेटाइजर से हाथ साफ कर ले. अभी बाजार में अधिक भीड़भाड़ नहीं, लेकिन दुकानदारों को उंम्मीद है कि जल्द रौनक लौटेगी. हालांकि केन्द्र की गाइडलाइन जारी होने के बाद अब राज्य सरकार अपनी गाइडलाइन जारी करेगी. इसके लिए सीएम अशोक गहलोत ने अधिकारियों के साथ बैठक की है.

कंटेनमेंट जोन के बाहर के बाजार खुल रहे हैं
राजधानी जयपुर रेड जोन में है, लेकिन कई विशेष चीजों से जुड़े बाजार जयपुर समेत सभी शहरों में पूरी तरह खुल गए. जयपुर का इलेक्ट्रोनिक्स, हार्डवेयर और निर्माण सामग्री का सबसे बड़ा बाजार आतिश मार्केट पूरी तरह से खुल गया. राजस्थान सरकार ने भी इन आइटम से जुड़ी दुकानों को खोलने की छूट दे रखी है. हालांकि कंटेनमेंट जोन में इन्हें खोलने की छूट नहीं. इस वजह से जयपुर की वॉल सिटी पूरी तरह बंद है. कंटेनमेंट जोन के बाहर के बाजार खुल रहे हैं.

राजस्थान सरकार छूट और जोन को लेकर अपनी गाइड लाइन जारी करेगी
ऱाजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने लॉकडाउन 4.0 में छूट और गाइडलइन पर फैसले को लेकर सोमवार को कोर ग्रुप के साथ बैठक की. बैठक में ग्रीन जोन और ऑरेंज जोन में अधिक छूट देने के साथ ही रेड जोन में छूट का दायरा बढ़ाने पर विचार किया गया. राजस्थान सरकार छूट और जोन को लेकर अपनी गाइड लाइन जारी करेगी.



रेड जोन का दायरा घटाया जाएगा
सूत्रों के अनुसार लॉकडाउन 4.0 की गाइडलाइन में नए प्रावधान रखे गए हैं. इसमें राज्य अपने हिसाब से जोन तय करेगा. नई गाइड लाइन में रेड जोन का दायरा घटाया जाएगा. कोरोना प्रभावित ब्लॉक के अलावा बाहर के इलाके को रेड जोन से अलग रखा जाएगा. रेड जोन से बाहर के इलाकों में और रियायतें दी जाएंगी.

मकान हड़पने के लिए बेटे ने मां का अश्लील फोटो खींचकर किया वायरल

Weather Update:जैसलमेर में उठा रेतीला तूफान, 850 साल पुराना सोनार किला थर्राया
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज