Lockdown 5.0: राजस्थान में इन इलाकों को छोड़ सब जगह मिल सकती है छूट, जानें गाइडलाइन

  (प्रतीकात्मक तस्वीर)
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Lockdown 5.0: राजस्थान में लॉकडाउन के पांचवें चरण को लेकर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) ने कहा- कब तक लोगो को बंद रखेंगे, जीवन और आजीविका दोनों जरूरी है.

  • Share this:
जयपुर. कोरोना वायरस (COVID-19) की रोकथाम के मद्देनजर लागू लॉकडाउन के पांचवें चरण (Lockdown 5.0) के लिए केंद्र सरकार ने गाइडलाइन जारी कर दी है. लॉकडाउन 5.0 के आने के बाद अब राजस्थान मेंं भी संक्रमण वाले इलाकों को छोड़कर बाकी सभी इलाकों में लॉकडाउन से छूट मिलना तय है. हालांकि रात को आने-जाने की पाबंदी जारी रहेगी. सुबह 7 से शाम 7 बजे तक की पाबंदी जारी रहेगी, लेकिन बाजार के लिए और छूटें मिलना तय है. राज्य सरकार आज-कल में गाइडलाइन जारी कर सकती है.

सीएम अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) ने लॉकडाउन में बड़ी छूट देने की तरफ इशारा किया है. संरपचों के साथ वीसी के दौरान सीएम गहलोत ने कहा कि राजस्थान में कोरोना से डरने या घबराने की जरूरत नहीं है. सब मिलकर इससे मुकाबला करेंगे. आर्थिक गतिविधियां शुरू हो रही हैं, उद्योग व्यापार शुरू हो रहा है, कब तक लोगों को बंद रखेंगे. बिना उद्योग-व्यापार खुले सरकारों की माली हालत खराब हो रही है. केवल जहां कर्फ्यू लगा हुआ है, उस जगह को छोड़कर धीरे-धीरे सब खुल रहा है. जीवन और आजीविका दोनों ही जरूरी हैं.

सावधानी रखने की सलाह



सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि कोरोना संक्रमण के खतरे के मद्देनजर सोशल डिस्टेंसिंग, साबुन से हाथ धोने और मास्क लगाने की सावधानी जरूरी है. सरकार पूरी तरह आपके साथ खड़ी है. 15 साल पहले नरेगा जब से शुरू हुई, तब से राजस्थान नंबर वन रहा. हमारे यहां अकाल-सूखे का मैनेजमेंट जानते हैं लोग, वही अनुभव नरेगा में काम आया.
नरेगा के काम के समय में बदलाव

सीएम ने कहा कि हमने सत्ता में आते ही नरेगा में मजदूरों की संख्या बढ़ाने पर जोर दिया. हमारे डिप्टी सीएम साहब ने और सबने अच्छा काम किया है. दोपहर 12 बजे तक गेंती-फावड़ा गर्म हो जाते हैं, उन्हें हाथ भी नहीं लगा सकते. मैं भी केंद्र सरकार को लिखूंगा कि सुबह 6 से 11 बजे तक नरेगा के काम की अवधि तय हो. नरेगा के काम के समय में बदलाव जरूरी है.

 


ये भी पढ़ें

जुलाई में कराई जा सकती हैं Rajasthan University की UG और PG की परीक्षाएं

Rajasthan: 1 जून से शुरू होगा पर्यटन, 2 सप्ताह एंट्री रहेगी 'फ्री'
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज