Home /News /rajasthan /

Lockdown: परीक्षाओं और सत्र में देरी होना लगभग तय! प्राध्यापक भर्ती परीक्षा को लेकर भी आशंका

Lockdown: परीक्षाओं और सत्र में देरी होना लगभग तय! प्राध्यापक भर्ती परीक्षा को लेकर भी आशंका

मणिपुर बोर्ड के दसवीं के नतीजे हाल ही में जारी​ किए गए थे.

मणिपुर बोर्ड के दसवीं के नतीजे हाल ही में जारी​ किए गए थे.

लॉकडाउन (Lockdown) के बीच राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Rajasthan Board of Secondary Education) और सीबीएसई के साथ ही विभिन्न भर्ती परीक्षाओं के प्रस्तावित कार्यक्रम में बदलाव लगभग तय है.

जयपुर. लॉकडाउन (Lockdown) की अवधि बढ़ाए जाने के बाद अब विद्यार्थियों की परीक्षाएं और आगामी सत्र में देरी होना तय माना जा रहा है. राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Rajasthan Board of Secondary Education) और सीबीएसई के साथ ही प्राध्यापक भर्ती समेत अन्य परीक्षाओं के प्रस्तावित कार्यक्रम में बदलाव लगभग तय है. सीबीएसई (CBSE) की परीक्षाएं मई के आखिर तक कराने की तैयारी की जा रही है. वहीं जेईई मेन और नीट की परीक्षा भी मई के अंत तक प्रस्तावित रखी गई है. लेकिन राजस्थान बोर्ड ने परीक्षाओं के प्रस्तावित समय को लेकर अभी कोई घोषणा नहीं की है. परीक्षा और परिणाम में देरी होने से नया शैक्षणिक सत्र भी देरी से शुरू होगा.

पशु चिकित्सा अधिकारी और लाइब्रेरियन भर्ती परीक्षा स्थगित

लॉकडाउन को लेकर प्रदेश के इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट कॉलेजों के शेड्यूल में भी बदलाव किया जा सकता है. क्योंकि इनमें जेईई मेन और मैट परीक्षाओं के आधार पर ही दाखिला होता है. मैट की परीक्षा भी मई में होनी थी, लेकिन अब इसे जून में प्रस्तावित किया गया है. राजस्थान लोक सेवा आयोग की ओर से 11 मई को होने वाली प्राध्यापक भर्ती परीक्षा स्थगित होने की आशंका बनी हुई है. यह परीक्षा भी आगे जा सकती है. इससे पूर्व पशु चिकित्सा अधिकारी और लाइब्रेरियन भर्ती परीक्षा को स्थगित कर दिया गया था. परीक्षा और परिणामों के बाद कॉलेज में दाखिले के लिए काउंसलिंग की एक लंबी प्रक्रिया है. इसमें करीब 1 महीने तक का समय आमतौर पर लगता है. ऐसे में एडमिशन की प्रक्रिया और नए सत्र में देरी से पढ़ाई बाधित हो सकती है.

कॉलेजों में ग्रीष्मकालीन अवकाश घोषित हो चुके हैं
उच्च शिक्षा विभाग कॉलेजों की स्थगित परीक्षाओं को लेकर अपना फैसला पहले ही दे चुका है. कॉलेज शिक्षा में 16 अप्रेल से 31 मई तक सभी राजकीय और गैर राजकीय महाविद्यालय में ग्रीष्म अवकाश की घोषणा कर दी गई हैं. जून महीने में इन परीक्षाओं के आयोजन किए जाने की प्लानिंग की गई है. राज्य के उच्च शिक्षा विभाग की ओर से लिए गए निर्णयों के आधार पर ही प्रदेश के यूनिवर्सिटीज में भी इसी तरह निर्णय लागू किए जा सकते हैं. राजस्थान विश्वविद्यालय में भी 16 अप्रैल से ग्रीष्म अवकाश घोषित कर दिया गया है.

COVID-19: राजस्थान में कोरोना से 12वीं मौत, 29 नए पॉजिटिव केस आए सामने

COVID-19: क्‍वारेंटाइन सेंटर्स को HC में चुनौती, गाइड लाइन के उल्लंघन का आरोप

Tags: Cbse, Jaipur news, Lockdown, Rajasthan news, RBSE

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर