Home /News /rajasthan /

Lockdown: राजस्थान में गौशालाओं को 270 करोड़ रुपए का मिला अनुदान

Lockdown: राजस्थान में गौशालाओं को 270 करोड़ रुपए का मिला अनुदान

पशुपालन के लिए बनेगा क्रेडिट कार्ड

पशुपालन के लिए बनेगा क्रेडिट कार्ड

मंत्री लालचंद कटारिया (Lalchand Kataria) के मुताबिक, प्रदेश में पशु चिकित्सा से जुड़ी सभी इकाइयां पहले की तरह यथावत खुली हैं.

जयपुर. लॉकडाउन (Lockdown) की वजह से पशु भी बड़े पैमाने पर प्रभावित हुए हैं. वहीं, सरकारी स्तर पर राहत देने के प्रयास भी जारी हैं. कृषि एवं पशुपालन विभाग के मंत्री लालचंद कटारिया (Lalchand Kataria) के मुताबिक, प्रदेश में कुल 1950 गौशालाएं (Cowsheds) पंजीकृत हैं. इन गौशालाओं को पशुओं के भरण-पोषण के लिए 270 करोड़ रुपए का अनुदान स्वीकृत किया गया है. इस राशि में से 100 करोड़ का भुगतान भी कर दिया गया है. लॉकडाउन के दौरान पशु चारे के परिवहन को भी अनुमति दी गई है.

वहीं, पशुओं को रोगों से बचाने के भी व्यापक इंतजाम किए जा रहे हैं. मंत्री लालचंद कटारिया के मुताबिक, प्रदेश में पशु चिकित्सा से जुड़ी सभी इकाइयां पहले की तरह यथावत खुली हैं. रोगी पशुओं की नियमित चिकित्सा की जा रही है. लॉकडाउन में 65 प्रकार की औषधियां विभागीय चिकित्सा इकाइयों पर उपलब्ध हैं. गलघोंटू, फड़किया और लंगड़ा बुखार के 7 लाख टीकों का पशु चिकित्सा संस्थाओं को वितरण किया जा चुका है. जबकि अगले सप्ताह तक 15 लाख और टीकों का वितरण किया जाएगा. लॉकडाउन के दौरान पशुपालन, मत्स्य और डेयरी से जुड़ी सभी गतिविधियों को भी अनुमति दी गई है.

134 करोड़ की कार्ययोजना
COVID -19 के तहत पशुपालन विभाग की गतिविधियों को गति देने के लिए 134.31 करोड़ की कार्ययोजना भी तैयार की गई है. पशुपालन विभाग के शासन सचिव डॉ राजेश शर्मा के मुताबिक, इस राशि से पशु स्वास्थ्य, नस्ल सुधार, कुक्कुट पालन और ऊंट पालन के लिए प्रोत्साहन कार्य किए जाएंगे. वहीं, अनुसूचित जनजाति विकास के अन्तर्गत प्रदेश में आदिवासी जाति के पशुपालकों के विकास के लिए 12.61 करोड़ के त्रिवर्षीय प्रस्ताव भी तैयार कर आयोजना विभाग को भिजवाए गए है. उधर प्रदेश के पशुपालकों को किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ पहुंचाने के मकसद से करीब 35 हजार पशुपालकों को किसान क्रेडिट कार्ड से जुड़वाया जा चुका है.

ये भी पढ़ें- 

भिवानी: नकली पिस्तौल दिखाकर महिला ने पुलिस पर झाड़ा रौब, मांगा ID कार्ड

COVID-19: हरियाणा में कोरोना से 7वीं मौत, संक्रमित मरीजों की संख्या हुई 604

Tags: Corona, Jaipur news, Lockdown, Rajasthan news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर