लाइव टीवी

Lockdown: दुकान पर सामान लेने के लिए पैदल या साइकिल से ही जाएं, वाहन की अनुमति नहीं
Jaipur News in Hindi

Prem Meena | News18 Rajasthan
Updated: March 26, 2020, 10:16 PM IST
Lockdown: दुकान पर सामान लेने के लिए पैदल या साइकिल से ही जाएं, वाहन की अनुमति नहीं
पुलिस यह सुनिश्चित करे कि 5 से अधिक व्यक्ति एक जगह पर एकत्र ना रहे.

कोरोना वायरस (Corona virus) से बचाव के लिए देशभर में लागू लॉकडाउन (Lockdown) के बीच रोजमर्रा की आवश्यक वस्तुएं और दवाइयों की दुकानें 24 घंटे खुली रह सकती हैं.

  • Share this:
जयपुर. कोरोना वायरस (Corona virus) से बचाव के लिए देशभर में लागू लॉकडाउन (Lockdown) के बीच रोजमर्रा की आवश्यक वस्तुएं और दवाइयों की दुकानें 24 घंटे खुली रह सकती हैं. राज्य सरकार ने इन्हें 24 घंटे खोलने की छूट प्रदान की है. सरकार का कहना है कि यह दुकानदारों को तय करना है कि वे कितने समय अपनी दुकान को खोलते हैं. सरकार ने दुकान खोलने का कोई समय निर्धारित नहीं किया है. खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग ने दिशा-निर्देश जारी कर दुकान खोलने की अनुमति प्रदान की है ताकि लोग आवश्यक वस्तुएं खरीद सकें. लेकिन इस दौरान यह सुनिश्चित किया जाएगा कि दुकान पर आने वाले व्यक्ति किसी वाहन का उपयोग में नहीं कर सकेंगे. वह व्यक्ति पैदल दुकान जा सकता है या फिर साइकिल का उपयोग कर सकता है.

दुकानों पर उचित दूरी बनाए रखने के निर्देश
किराने, अन्य आवश्यक वस्तुओं और दवाइयों की दुकानों पर उचित दूरी बनाए रखने के लिए दुकानदार अथवा स्थानीय निकाय और पुलिस के माध्यम से मार्किंग करवाई जाएगी. पुलिस द्वारा यह सुनिश्चित किया जाएगा कि 5 से अधिक व्यक्ति एक जगह पर ना रहे. होम डिलीवरी को प्रोत्साहित किया जाए ताकि ज्यादा से ज्यादा सोशल डिस्टेंसिंग बनी रहे. डोर-टू-डोर होम डिलीवरी साइकिल, रिक्शा और ई-रिक्शा के माध्यम से कराई जाए ताकि भीड़-भाड़ होने से बचा जा सके. होम डिलीवरी के लिए जिला कलक्टर प्रचार प्रसार के माध्यम से अवगत कराएंगे कि क्षेत्र में किस किस माध्यम से होम डिलीवरी कराई जा सके.

कलक्टर्स की अध्यक्षता में गठित कमेटी दिलाएगी राहत



सरकार ने आमजन को राहत सामग्री तत्काल मिल सके इसके लिए जिला कलक्टर की अध्यक्षता में एक कमेटी का भी गठन किया है. कमेटी प्रतिदिन किराना व्यापारियों, होम डिलीवरी करने वालों और उपभोक्ता भंडार से आने वाली समस्याओं का समाधान करेगी और मॉनिटरिंग करेगी. कमेटी में उप रजिस्ट्रार सहकारिता, जिला रसद अधिकारी, महाप्रबंधक उपभोक्ता भंडार और मंडी सचिव को बतौर सदस्य शामिल किया गया है. जिला कलक्टर सामाजिक संगठनों और गैर सरकारी संगठनों की भी सेवाएं ले सकते हैं. फल एवं सब्जी बेचने वालों को डोर टू डोर ठेले ले जाने की अनुमति दी जाए.

COVID-19: राजस्थान-गुजरात बॉर्डर पर लगी भीड़, एक ही रात में पहुंचे 10 हजार लोग

भीलवाड़ा में कोरोना पॉजिटिव बुजुर्ग की मौत, राजस्‍थान में 2 नए मामले आए सामने

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 26, 2020, 10:08 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर