लाइव टीवी

Lockdown के बीच राजस्थान सरकार ने किसानों को बांटा 2198 करोड़ का ब्याज मुक्त फसली ऋण
Jaipur News in Hindi

Dinesh Sharma | News18 Rajasthan
Updated: May 18, 2020, 6:25 PM IST
Lockdown के बीच राजस्थान सरकार ने किसानों को बांटा 2198 करोड़ का ब्याज मुक्त फसली ऋण
सहकारी अल्पकालीन ऋण वितरण की प्रक्रिया 31 अगस्त तक चलेगी.

लॉकडाउन (Lockdown) के बीच किसानों को ब्याज मुक्त फसली ऋण का वितरण जारी है. प्रदेश में इस बार 1 अप्रेल की बजाय 16 अप्रेल से ऋण वितरण (Loan disbursement) का कार्य शुरू हुआ था.

  • Share this:
जयपुर. लॉकडाउन (Lockdown) के बीच किसानों को ब्याज मुक्त फसली ऋण का वितरण जारी है. प्रदेश में इस बार 1 अप्रेल की बजाय 16 अप्रेल से ऋण वितरण (Loan disbursement) का कार्य शुरू हुआ था और एक महीने में 7 लाख 24 हजार किसानों (Farmers) को ऋण वितरित किया जा चुका है.

31 अगस्त तक चलेगी ऋण वितरण की प्रक्रिया
सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना के मुताबिक इन किसानों को 2 हजार 198 करोड़ रुपये का ब्याज मुक्त फसली ऋण का वितरण किया गया है. सहकारी अल्पकालीन ऋण वितरण की प्रक्रिया 31 अगस्त तक चलेगी. उसके बाद 1 सितंबर से रबी के लिए ऋण वितरण शुरू होगा. इस बार खरीफ सीजन में 10 हजार करोड़ का ऋण वितरित किया जाएगा. वहीं खरीफ और रबी में मिलाकर 16 हजार करोड़ का ऋण वितरित होगा. कुल 25 लाख किसानों को फसली ऋण का वितरण होगा.

25 प्रतिशत ज्यादा ऋण



सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना के मुताबिक इस साल किसानों को खरीफ फसली ऋण के तहत 25 प्रतिशत तक फसली ऋण बढ़ाकर दिया जा रहा है. पिछले साल 8 लाख नए किसानों को कर्ज दिया गया था और इस साल भी 3 लाख नए किसानों को फसली ऋण से जोड़ा जाएगा. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत कोरोना महामारी के दौरान लॉकडाउन के चलते किसानों को उनके कृषि कार्यों में कम से कम परेशानी हो इसके लिए उनके हित में निरन्तर फैसले ले रहे हैं.



कम ऋण वितरण पर कार्रवाई
फसली ऋण वितरण के लिए जिला केंद्रीय सहकारी बैंकों के टारगेट तय किए गए हैं. सहकारिता विभाग के प्रमुख शासन सचिव नरेशपाल गंगवार ने कहा है कि फसली ऋण वितरण में कम परिणाम देने वाले जिलों के संबंधित अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. फसली ऋण वितरण के दौरान यथासम्भव पैक्स और लैम्पस स्तर पर ही कार्य संपादित करने के निर्देश सीसीबी के प्रबंध निदेशकों को दिए गए हैं. वहीं सभी पैक्स-लैम्पस को यह सुनिश्चित करने को कहा है कि बैंक शाखाओं में सोशल डिस्टेंसिंग की पालना की जाए.

Weather Update:जैसलमेर में उठा रेतीला तूफान, 850 साल पुराना सोनार किला थर्राया

Lockdown: जयपुर के इस 'शमशान घाट' में रोजाना बन रहा है 2000 लोगों के लिए खाना

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 18, 2020, 6:17 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading