Corona संकट में राजस्‍थान सरकार ने बढ़ाया मदद का हाथ, जरुरतमंदों में मिलेगा 15 दिन का राशन
Jaipur News in Hindi

Corona संकट में राजस्‍थान सरकार ने बढ़ाया मदद का हाथ, जरुरतमंदों में मिलेगा 15 दिन का राशन
इसमें एक साथ 15 किलो आटा या गेहूं, 1 लीटर खाद्य तेल, 1 किलो नमक, 2 किलो दाल और 2 किलो चावल निःशुल्क उपलब्ध कराए जाएंगे. (सांकेतिक तस्वीर)

लॉकडाउन (Lockdown) की अवधि में राज्य सरकार प्रदेश के कमजोर तबकों, निराश्रितों और जरुरतमंद परिवारों को अब 15 दिन की ड्राई राशन सामग्री (Ration material) एक साथ उपलब्ध करवाएगी.

  • Share this:
जयपुर. लॉकडाउन (Lockdown) की अवधि में राज्य सरकार प्रदेश के कमजोर तबकों, निराश्रितों और जरुरतमंद परिवारों को अब 15 दिन की ड्राई राशन सामग्री (Ration material) एक साथ उपलब्ध कराएगी. अभी कम अवधि में बार-बार इसकी व्यवस्था करनी पड़ती है. इससे कई परिवारों को समय पर राशन नहीं मिल पाता है और उन्हें परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इस समस्या को दूर करने के लिए सरकार ने अब यह निर्णय लिया है.

पहले कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था
खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री रमेशचन्द मीना ने बताया कि प्रदेश में लॉकडाउन अवधि के दौरान पहले जरुरतमंद परिवारों को कम समयावधि में बार-बार ड्राई राशन सामग्री उपलब्ध कराई जा रही थी. इससे कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था. अब इस समस्या से निजात दिलाने के लिए इन जरुरतमंदों को एक साथ 15 दिन के लिए ड्राई राशन सामग्री उपलब्ध कराने का निर्णय लिया गया है. खाद्य मंत्री ने बताया कि जिन परिवारों को वर्तमान में रोटेशन के आधार पर पूर्व में निर्धारित मात्रानुसार राशन सामग्री वितरित की जा चुकी है उन्हें जरूरत के हिसाब से नवीन मात्रानुसार राशन सामग्री प्रदान की जाएगी.

अब इतनी मात्रा में मिलेगा राशन
अब राज्य सरकार 4 सदस्य प्रति परिवार के आधार पर 15 दिन के लिए एक साथ ड्राई राशन सामग्री उपलब्ध कराएगी. इसमें एक साथ 15 किलो आटा या गेहूं, 1 लीटर खाद्य तेल, 1 किलो नमक, 2 किलो दाल और 2 किलो चावल निःशुल्क उपलब्ध कराए जाएंगे. इससे पहले प्रदेश में मार्च माह में लॉकडाउन शुरू होने के साथ ही कमजोर तबकों, निराश्रित और जरुरतमंद परिवारों को 5 किलो आटा, 1/2 लीटर खाद्य तेल, 1/2 किलो नमक, 1 किलो दाल और 1 किलो चावल निःशुल्क ड्राई राशन सामग्री उपलब्ध कराने का निर्णय लिया गया था. उल्लेखनीय है लॉकडाउन के दौरान वितरीत किए जा रही इस राशन सामग्री को लेकर आरोप-प्रत्यारोक के भी खूब दौर चल रहे हैं. कई हंगामे की स्थितियां भी बनी हैं.



ये भी पढ़ेंः Weather Update: राजस्थान में 10 दिन देरी से आएगा मानसून, लेकिन...

Lockdown: घर जाने के लिए 6 दिन तक 196 KM पैदल चलती रही 9 माह की गर्भवती महिला
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज