Lockdown: राजस्थान में फंसे हैं कई विदेश पर्यटक, संपर्क साधने में जुटा पर्यटन विभाग
Jaipur News in Hindi

Lockdown: राजस्थान में फंसे हैं कई विदेश पर्यटक, संपर्क साधने में जुटा पर्यटन विभाग
देशभर में एकदम से लगे लॉकडाउन के बाद कई विदेशी पर्यटक अपने देश नहीं जा पाए और वे जहां थे वहीं अटक गए.

लॉकडाउन (Lockdown) में प्रदेश में कहां-कितने विदेशी पर्यटक (foreign tourist) अटके हुए हैं केन्द्र सरकार की ओर से पूछे गए इस सवाल के बाद राजस्थान पर्यटन विभाग (Rajasthan Tourism Department) जोरशोर से इसकी जानकारी जुटाने में लगा हुआ है.

  • Share this:
जयपुर. लॉकडाउन (Lockdown) में प्रदेश में कहां-कितने विदेशी पर्यटक (foreign tourist) अटके हुए हैं केन्द्र सरकार की ओर से पूछे गए इस सवाल के बाद राजस्थान पर्यटन विभाग (Rajasthan Tourism Department) जोरशोर से इसकी जानकारी जुटाने में लगा हुआ है. अभी तक जयपुर जिले में 11 पर्यटकों के फंसे होने की जानकारी सामने आई हैं. इनमें से 10 विदेशी और एक पर्यटक स्वदेशी (चेन्नई) से से है. अन्य जिलों से जानकारी आना अभी बाकी है.

पर्यटकों ने केंद्र सरकार को रिक्वेस्ट भेजी है
देशभर में एकदम से लगे लॉकडाउन के बाद कई विदेशी पर्यटक अपने देश नहीं जा पाए और वे जहां थे वहीं अटक गए. प्रदेश से ऐसे कई विदेशी पर्यटकों ने केंद्र सरकार को रिक्वेस्ट भेजी है. इस पर केंद्र सरकार के निर्देश में बाद राजस्थान का पर्यटन विभाग इन पर्यटकों से संपर्क साधने में जुटा है. पर्यटन विभाग अटके हुए विदेशी पर्यटकों की जिलेवार लिस्ट तैयार कर रहा है.

अभी केवल जयपुर जिले की सूची मिली है



फिलहाल जयपुर जिले की लिस्ट के मुताबिक यहां 11 पर्यटक अटके हुए हैं. इनमें से 10 विदेशी और एक पर्यटक चेन्नई से है. पर्यटन विभाग सभी पर्यटकों को लगातार स्वास्थ्य संबंधी आदेश भी जारी करता रहा है ताकि उनकी सेहत पर नजर रखी जा सके. 10 विदेशी पर्यटकों में 2 ऑस्ट्रेलिया समेत 1-1 यूएसए, यूके, जापान, बेल्जियम, ऑस्ट्रिया, इंडोनेशिया और ब्राजील से हैं. इनमें एक एनआरआई भी है जो ब्रिटिश नागरिक है.



सभी पर्यटकों का स्वास्थ्य रिकॉर्ड पूरी तरह से क्लीन है
पर्यटन विभाग के सहायक निदेशक उपेंद्र सिंह शेखावत ने बताया कि प्रदेश के सभी जिलों से पूरी जानकारी जुटाई जा रही है. यहां मौजूद पर्यटकों का स्वास्थ्य रिकॉर्ड पूरी तरह से क्लीन है. ज्यादातर पर्यटक एकदम से हुए लॉकडाउन के वजह से चिंतित हैं. वे लॉकडाउन खुलने के इंतजार में हैं. यूएसए के भारतीय मूल के पर्यटक राय शिशिर कुमार जयपुर से होटल से 29 मार्च को निकल गए थे. होटल की ओर से उनके कोटा जाने की संभावना जताई गई है. ऑस्ट्रेलिया के पर्यटक, भारतीय मूल की ब्रिटिश पर्यटक और ब्राजील के पर्यटक से संपर्क के लिए उन्हें दो ई-मेल भेजे गए, लेकिन उनकी ओर से अभी तक कोई जवाब नही मिला है.

जयपुर, पुष्कर, जोधपुर और उदयपुर में ठहरे हैं विदेशी पर्यटक
उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार को रिक्वेस्ट भेजकर जिन पर्यटकों ने मदद मांगी है वे जयपुर, पुष्कर, जोधपुर और उदयपुर में ठहरे हैं. इनमें इंडोनेशयन, ऑस्ट्रेलियन, इटेलियन, रशिया, ब्रिटिश, ब्राजील आदि के पर्यटक हैं. इनमें कुछ ने पर्यटन अधिकारियों के पास अप्रोच किया है. इनकी पूरी सूची अभी विभाग के पास आई नहीं है. पर्यटन अधिकारियों में मुताबिक पर्यटक की इच्छानुसार केंद्र सरकार और उनके दूतावास की सहायता से लॉकडाउन के बाद फ्लाइट उपलब्धता के आधार पर उनके देश भेजा जाएगा. अभी जिन पर्यटकों से संपर्क हुआ है उनमें से अभी किसी ने कोई इमरजेंसी नहीं बताई है.

COVID-19: उदयपुर में UK-USA के 11 पर्यटकों को छिपाया, हॉस्टल संचालकों पर FIR

COVID-19: राजस्थान में अब 191 पॉजिटिव केस, इनमें 41 तबलीगी जमात से
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading