लाइव टीवी

Rajasthan: प्रवासी मजदूरों के लिए अशोक गहलोत सरकार ने खोले अन्न के भंडार
Jaipur News in Hindi

Babulal Dhayal | News18 Rajasthan
Updated: May 20, 2020, 9:55 PM IST
Rajasthan: प्रवासी मजदूरों के लिए अशोक गहलोत सरकार ने खोले अन्न के भंडार
विशेष श्रेणी के परिवारों और प्रवासी मजदूरों का शीघ्र सर्वे होगा.

राज्य सरकार प्रदेश के ऐसे प्रवासी श्रमिकों (Laborer) जो लॉकडाउन के कारण अन्य राज्यों से वापस लौट रहे उन्हें दो महीने (मई-जून) के लिए प्रति व्यक्ति 5 किग्रा गेहूं प्रतिमाह निःशुल्क गेहूं उपलब्ध करवाएगी.

  • Share this:
जयपुर. लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान विभिन्न राज्यों में फंसे राजस्थान के श्रमिकों के लिए राज्य सरकार ने अपने अन्न के भंडार खोल दिए हैं. राज्य सरकार प्रदेश के ऐसे प्रवासी श्रमिकों (Laborer) जो लॉकडाउन के कारण अन्य राज्यों से वापस लौट रहे उन्हें दो महीने (मई-जून) के लिए प्रति व्यक्ति 5 किग्रा गेहूं प्रतिमाह निःशुल्क गेहूं उपलब्ध करवाएगी.

प्रति व्यक्ति 5 किग्रा गेहूं प्रतिमाह निःशुल्क उपलब्ध करवाया जायेगा
खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री रमेशचंद मीना ने बुधवार को इसका ऐलान करते हुए बताया कि लॉकडाउन के कारण अन्य राज्यों से लौट रहे ऐसे प्रवासी मजदूर जो राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा में चयनित नहीं है उन्हें दो महीने (मई-जून) के लिए प्रति व्यक्ति 5 किग्रा गेहूं प्रतिमाह निःशुल्क उपलब्ध करवाया जायेगा. उन्होंने बताया कि इसमें उन श्रमिकों को भी शामिल किया जाएगा जो दूसरे राज्यों के हैं और लॉकडाउन में यहां फंसे हुए हैं. हालात के चलते बेरोजगार हो गए हैं और अपने गृह राज्य नहीं लौट सके हैं उनको भी इसमें सम्मलित किया गया है.

विशेष श्रेणी के परिवारों और प्रवासी मजदूरों का शीघ्र होगा सर्वे



खाद्य मंत्री ने बताया कि प्रदेश में विशेष श्रेणी के परिवारों और प्रवासी मजदूरों का शीघ्र सर्वे कर चिन्हीकरण करवाया जा रहा है. उन्होंने बताया की राज्य में आने वाले प्रवासियों में से कुछ मजदूरों ने ई-मित्र पोर्टल पर अपना पंजीयन करवाया है. वहीं अन्य राज्यों से प्रदेश में आने वाले प्रवासियों का विवरण फार्म संख्या-4 में भी दर्ज हैं. जिन फार्म में आधार या जन आधार नम्बर दर्ज नहीं है उन्हें अपडेट किया जा रहा है.



गेहूं का निःशुल्क वितरण उचित मूल्य की दुकान से किया जाएगा
खाद्य मंत्री ने बताया की प्रदेश में प्रवासियों को दो महीने (मई-जून) के लिए प्रति व्यक्ति 5 किग्रा गेहूं का निःशुल्क वितरण उचित मूल्य की दुकान से ही किया जाएगा. वर्तमान में उचित मूल्य दुकानों पर राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्य योजना का गेहूं एवं दाल तथा चीनी का वितरण किया जा रहा है. उचित मूल्य की दूकानों पर गेहूं वितरण के समय सामाजिक दूरी के मापदण्डों की सख्ती से पालना करनी होगी.

COVID-19: राजस्थान में 2,939 मरीजों ने जीती कोरोना महामारी से जंग

Lockdown-4: जयपुर में नहीं होगी जुमातुल विदा की सामूहिक नमाज़

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 20, 2020, 9:52 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading