Home /News /rajasthan /

Lockdown: विशेष ट्रेनों के साथ रोडवेज और निजी बसों से भी लाया जाएगा प्रवासी मजदूरों को

Lockdown: विशेष ट्रेनों के साथ रोडवेज और निजी बसों से भी लाया जाएगा प्रवासी मजदूरों को

राजस्‍थान आने वाले हर व्यक्ति को 14 दिन तक क्‍वारंटाइन में रहना होगा.

राजस्‍थान आने वाले हर व्यक्ति को 14 दिन तक क्‍वारंटाइन में रहना होगा.

लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान देश के विभिन्न राज्यों में फंसे मजदूरों को उनके घर पहुंचाने के लिए विशेष ट्रेनों के साथ रोडवेज और निजी बसों को भी काम में लिया जाएगा.

जयपुर. लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान देश के विभिन्न राज्यों में फंसे मजदूरों को उनके घर पहुंचाने के लिए विशेष ट्रेनों के साथ रोडवेज और निजी बसों को भी काम में लिया जाएगा. सीएम अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) ने शुक्रवार रात को अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक में कहा कि विशेष ट्रेनों के साथ-साथ रोडवेज एवं निजी बसों के माध्यम से भी प्रवासियों को लाया जाए. इसके लिए पूरी प्रक्रिया निर्धारित करें. प्रदेश में जिन स्थानों से विशेष ट्रेनों का आवागमन होना है, वहां माकूल इंतजाम के लिए अतिरिक्त अधिकारियों को लगाया जाए. वृद्ध, गर्भवती महिलाओं और बच्चों सहित ऐसे लोग जिन्हें अपने गृह स्थान पर भेजा जाना बेहद जरूरी है, उन्हें प्राथमिकता के आधार भेजा जाना सुनिश्चित करें.

सूचियां तैयार कर संबंधित राज्यों के साथ साझा कर ली जाएं
सीएम ने कहा कि जो प्रवासी स्वयं के निजी वाहनों अथवा बसों के जरिए आना-जाना चाहते हैं, उन्हें संबंधित राज्यों के साथ समन्वय कर जल्द पास जारी करवाएं. वाहनों की व्यवस्था में सेवाभावी लोगों की भी मदद ली जा सकती है. सीएम अशोक गहलोत ने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक करके लॉकडाउन के तीसरे फेज और प्रवासी मजदूरों की घर वापसी के मामले में समीक्षा की. सीएम ने कहा कि राज्य सरकार की पुरजोर मांग के बाद केन्द्र सरकार ने प्रवासियों और श्रमिकों के आवागमन के लिए विशेष ट्रेनों के संचालन की अनुमति दे दी है. सीएम ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि अब प्रवासियों और श्रमिकों के जल्द सुगम आवागमन के लिए अधिकारी बेहतर तालमेल के साथ पुख्ता व्यवस्था सुनिश्चित करें. अब तक हुए पंजीयन के आधार पर सूचियां तैयार कर संबंधित राज्यों के साथ साझा कर ली जाएं.

तीसरे फेज के लॉकडाउन की सख्ती से पालना के निर्देश
सीएम ने तीसरे फेज के लॉकडाउन की सख्ती से पालना सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए हैं. सीएम ने कहा कि लॉकडाउन में केन्द्र और राज्य की ओर से जारी गाइडलाइन का किसी भी स्थिति में उल्लंघन नहीं हो. इसके लिए लोगों को लगातार जागरूक किया जाए. एसीएस होम राजीव स्वरूप ने बैठक में बताया कि तीसरे फेज के लॉकडाउन पर राज्य सरकार की गाइडलाइन तैयार की जा रही है. पहले की तरह ही लॉकडाउन के नियमों की पालना सुनिश्चित की जाएगी.

रेलवे को साधारण श्रेणी का किराया देकर यात्रा कर सकेंगे श्रमिक
सीएस डीबी गुप्ता ने बैठक में कहा कि साधारण किराया देकर प्रवासी और मजदूर स्पेशल ट्रेनों में यात्रा कर सकेंगे. ज्यादा से ज्यादा ट्रेनें राजस्थान के लिए मिले इसके लिए प्रयास किए जा रहे हैं.

राजस्थान-गुजरात सीमा पर कामगारों का जमावड़ा, स्क्रीनिंग के बाद मिल रही एंट्री

राजस्थान में कोरोना से अब तक 61 मौतें, डायबिटीज और हाइपरटेंशन है बड़ा कारण

Tags: Ashok gehlot, Jaipur news, Lockdown, Rajasthan news

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर