• Home
  • »
  • News
  • »
  • rajasthan
  • »
  • Lockdown: रक्षा पेंशनर्स के लिए राहत की खबर, घर से भेज सकेंगे जीवन प्रमाण-पत्र

Lockdown: रक्षा पेंशनर्स के लिए राहत की खबर, घर से भेज सकेंगे जीवन प्रमाण-पत्र

नेपाल से आए पिता-पुत्री दोनों को इलाज का इंतजार (सांकेतिक तस्वीर)

नेपाल से आए पिता-पुत्री दोनों को इलाज का इंतजार (सांकेतिक तस्वीर)

कोरोना (COVID-19) के कारण हुए लॉकडाउन (Lockdown) के बीच रक्षा पेंशनर्स के लिए राहत की खबर हैं. राजधानी जयपुर स्थित रक्षा पेंशन संवितरण अधिकारी कार्यालय से पेंशन प्राप्त करने वाले रक्षा पेंशनर (Defense pensioner) अपना जीवन प्रमाण-पत्र फिलहाल घर से ही भेज सकेंगे.

  • Share this:
जयपुर. कोरोना (COVID-19) के कारण हुए लॉकडाउन (Lockdown) के बीच रक्षा पेंशनर्स के लिए राहत की खबर हैं. राजधानी जयपुर स्थित रक्षा पेंशन संवितरण अधिकारी कार्यालय से पेंशन प्राप्त करने वाले रक्षा पेंशनर (Defense pensioner) अपना जीवन प्रमाण-पत्र फिलहाल घर से ही भेज सकेंगे. इसके लिए कुछ जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों को अधिकृत किया गया है, जिनसे वे इस प्रमाण-पत्र को बनवा सकते हैं.

डीपीडीओ कार्यालय में उपस्थित होना जरुरी नहीं है
जानकारी के मुताबिक सभी रक्षा पेंशनर और रक्षा पारिवारिक पेंशनर जिनको मार्च से लेकर मई के दौरान की अपनी वार्षिक पहचान डीपीडीओ कार्यालय को भेजनी थी वे अब इसे घर से ही भिजवा सकेंगे. इसके लिए उन्हें डीपीडीओ कार्यालय में उपस्थित होने या इसे ई-मित्र के माध्यम से भेजना जरूरी नहीं होगा. लॉकडाउन के दौरान रक्षा पेंशनर को कोई दिक्कत ना हो इसके लिए यह व्यवस्था की गई है.

इन अधिकृत लोगों से बनवा सकते हैं प्रमाण-पत्र
रक्षा पेंशन संवितरण अधिकारी के अनुसार ये पेंशनर अपने जिला सैनिक कल्याण अधिकारी, किसी राजपत्रित अधिकारी, सरपंच, सरकारी बैंक के प्रबंधक, पार्षद और पुलिस उपनिरीक्षक पद से ऊपर के तैनात थानाधिकारी या प्रधान से अपनी वार्षिक पहचान या जीवन प्रमाण-पत्र अपने आधार तथा मोबाइल संख्या के साथ प्रमाणित करवा करवा सकते हैं. उसके बाद उसे पेंशन कार्यालय को ई-मेल आईडी dpdo.cgda@nic.in पर भेज सकेंगे.

अधिक जानकारी के लिए इन नंबरों पर संपर्क कर सकते हैं
प्रमाण-पत्र में पेंशनर का पीपीओ नंबर, आर्मी नंबर, पेंशन डायरी संख्या, पहचान करने वाले अधिकारी की मुहर, नाम और मोबाइल नंबर स्पष्ट रूप से लिखे होने चाहिए. यदि किसी पेंशनर को ई-मित्र की सुविधा उपलब्ध होती तो वो अपने निकटतम ई-मित्र केन्द्र जाकर भी डीपीडीओ जयपुर के पेंशनर के रूप में अपनी पहचान सुनिश्चित करा सकते हैं. इस बारे में अधिक जानकारी के लिए किसी भी कार्य दिवस में रक्षा पेंशन वितरण कार्यालय से टेलीफ़ोन नंबर 0141-2350070 पर भी संपर्क किया जा सकता है.

राजस्थान के 7 लाख से ज्यादा किसानों को बीमा क्‍लेम के तहत मिले 1240 करोड़

टोंक सर्किट हाउस के 2 कार्मिक पॉजिटिव, 15 अप्रैल को डिप्टी CM पायलट आए थे यहां

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज