Lockdown: मनरेगा श्रमिकों की पायलट ने की पुरजोर पैरवी, कहा- 100 की बजाय 200 दिन का मिले रोजगार

राजस्थान डिप्टी CM सचिन पायलट. (फाइल फोटो
राजस्थान डिप्टी CM सचिन पायलट. (फाइल फोटो

कोरोना (COVID-19) महामारी के इस संकट के बीच प्रदेश के 1 करोड़ 13 लाख मनरेगा श्रमिकों (MNREGA workers) को राहत दिलाने के लिए डिप्टी सीएम सचिन पायलट (Sachin Pilot) ने केंद्र सरकार को पत्र लिखा है.

  • Share this:
जयपुर. कोरोना (COVID-19) महामारी के इस संकट के बीच प्रदेश के 1 करोड़ 13 लाख मनरेगा श्रमिकों (MNREGA workers) को राहत दिलाने के लिए डिप्टी सीएम सचिन पायलट (Sachin Pilot) ने केंद्र सरकार को पत्र लिखा है. पायलट ने केंद्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को पत्र लिखकर मनरेगा श्रमिकों का रोजगार 100 से बढ़ाकर 200 दिन करने की मांग की है.

अतिरिक्त राशि भी तत्काल उपलब्ध कराने की मांग
पायलट ने पत्र में लिखा कि लॉकडाउन की अवधि के दौरान अधिकतम 100 दिवस की सीमा तक मनरेगा मजदूरों को प्रतिदिन प्रति व्यक्ति पूरी मजदूरी का भुगतान किया जाये. वर्ष 2020-21 में प्रभावित लोगों को आर्थिक सम्बल प्रदान करने के लिए मनरेगा में निर्धारित 100 दिवस के रोजगार को बढ़ाकर प्रति परिवार 200 दिन किया जाये. पायलट ने पत्र में यह भी उल्लेख किया है कि लॉकडाउन के चलते मनरेगा के क्रियान्वयन की चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में योजना के तहत पर्याप्त राशि उपलब्ध होना अति आवश्यक है. अतः प्रदेश की सामग्री मद की बकाया 310 करोड़ रुपये की राशि जारी करने के साथ ही अतिरिक्त राशि भी तत्काल उपलब्ध करवायी जाये ताकि योजना का क्रियान्वयन प्रभावित ना हो.

मनरेगा ग्रामीण श्रमिकों की जीवन रेखा
डिप्टी सीएम सचिन पायलट ने बताया कि मनरेगा ग्रामीण श्रमिकों की जीवन रेखा है. लॉकडाउन के कारण दिहाड़ी मजदूर, लघु सीमांत किसान, कृषि श्रमिक और निर्माण श्रमिक सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं. वहीं लॉकडाउन के कारण देशभर में लाखों प्रवासी मजदूर भी मजदूरी, आजीविका और भोजन के अभाव में अपने-अपने निवास की ओर लौट रहे हैं. ऐसे संकटकाल में ग्रामीण क्षेत्रों में आर्थिक रूप से पिछड़े और लॉकडाउन के कारण प्रभावित लोगों को आर्थिक सम्बल प्रदान करने का सर्वोत्तम उपाय मनरेगा योजना ही है.



Lockdown: राजस्थान में 3 मई के बाद भी राहत नहीं! सीएम गहलोत ने दिए संकेत

Lockdown: PM मोदी की मुख्यमंत्रियों के साथ आज वीसी, CM गहलोत रखेंगे ये डिमांड
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज