होम /न्यूज /राजस्थान /राजस्‍थान: टिडि्डयों ने 4 दिन में दिलाई 245 सहायक कृषि अधिकारियों को नियुक्ति, पढ़ें क्या है पूरा मामला

राजस्‍थान: टिडि्डयों ने 4 दिन में दिलाई 245 सहायक कृषि अधिकारियों को नियुक्ति, पढ़ें क्या है पूरा मामला

Rajasthan: टिड्डी टेरर (Locust Terror) से जूझ रहे कृषि विभाग को नए अधिकरियों की फौज मिल गई है. कृषि आयुक्तालय (Agricultural commissionerate) ने आनन-फानन में 245 सहायक कृषि अधिकारियों की नियुक्ति (Appointment) के आदेश रविवार को जारी कर दिए हैं.

Rajasthan: टिड्डी टेरर (Locust Terror) से जूझ रहे कृषि विभाग को नए अधिकरियों की फौज मिल गई है. कृषि आयुक्तालय (Agricultural commissionerate) ने आनन-फानन में 245 सहायक कृषि अधिकारियों की नियुक्ति (Appointment) के आदेश रविवार को जारी कर दिए हैं.

Rajasthan: टिड्डी टेरर (Locust Terror) से जूझ रहे कृषि विभाग को नए अधिकरियों की फौज मिल गई है. कृषि आयुक्तालय (Agricult ...अधिक पढ़ें

जयपुर. टिड्डी टेरर (Locust Terror) से जूझ रहे कृषि विभाग को नए अधिकरियों की फौज मिल गई है. कृषि आयुक्तालय (Agricultural commissionerate) ने आनन-फानन में 245 सहायक कृषि अधिकारियों की नियुक्ति (Appointment) के आदेश रविवार को जारी कर दिए हैं. टिड्डी प्रकोप के चलते इन अधिकारियों को तत्काल प्रभाव से अपनी उपस्थिति देने को कहा गया है. खास बात यह है कि अमूमन किसी भी तरह की परीक्षा पास करने के बाद अभ्यर्थियों को नियुक्ति के लिए लंबा इंतजार करना पड़ता है, लेकिन सहायक कृषि अधिकारियों के मामले में टिड्डी टेरर से खौफ खाए कृषि आयुक्तालय ने बिना कोई देरी किए महज 4 दिन में नियुक्ति के आदेश जारी कर दिए हैं.

ज्यादातर पद पिछले काफी समय से खाली पड़े थे
कृषि विभाग में सहायक कृषि अधिकारियों के ज्यादातर पद पिछले काफी समय से खाली पड़े थे. रिक्त पदों के चलते पिछले साल भी टिड्डी टेरर से मुकाबला करने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा था. अब नवनियुक्त अधिकारियों को टिड्डी नियंत्रण में लगाया जा सकेगा. इन सहायक कृषि अधिकारियों को तत्काल उस संयुक्त निदेशक कृषि विस्तार कार्यालय में उपस्थिति देने को कहा गया है जहां इनका दस्तावेज सत्यापन हुआ था. दो साल का प्रोबेशन पीरियड पूरा करने के बाद इन्हें स्थायी किया जाएगा. प्रदेश में अब फिर से टिड्डी टेरर बेकाबू होता जा रहा है और इन पर काबू पाने के लिए कार्मिकों का टोटा है.

4 दिन में मिली नियुक्ति
इन सहायक कृषि अधिकारियों की चयन प्रक्रिया पूरी हुए काफी वक्त हो चुका था, लेकिन आरपीएससी से सूची मिलने का इंतजार था. कृषि मंत्री लालचन्द कटारिया इस भर्ती का परिणाम जल्द जारी किए जाने को लेकर लगातार प्रयास कर रहे थे. आखिरकार 4 दिन पहले 20 मई को आरपीएससी ने कृषि विभाग को इनके चयन की सूची सौंपी थी. उसके बाद टिड्डी टेरर से घबराये हुए कृषि विभाग ने बिना कोई देरी किए तत्परता दिखाते हुए इन सहायक कृषि अधिकारियों के नियुक्ति आदेश जारी कर दिए हैं.

कृषि पर्यवेक्षकों को इंतजार
सहायक कृषि अधिकारियों के बाद विभाग को अब उन 1896 कृषि पर्यवेक्षकों की नियुक्ति का भी इंतजार है जिनके चयन की प्रक्रिया 9 महीने पहले ही पूरी हो चुकी है. पिछले दिनों कृषि मंत्री लालचन्द कटारिया इन्हें भी जल्द नियुक्ति की बात कह चुके हैं. टिड्डी टेरर से निपटने के लिए कृषि विभाग को जहां तत्काल कर्मचारियों की जरूरत है वहीं चयनित अभ्यर्थी भी नियुक्ति का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं.

Jaipur: सरसों-चने की खरीद में राजस्थान ने बना डाला रिकॉर्ड, किसानों का फायदा

Rajasthan: किसानों की दुश्मन टिड्डी पर अब 'Air Strike' करने की तैयारी

Tags: Jaipur news, Ministry of Agriculture, Rajasthan news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें