Rajasthan: टिड्डियों का खतरा बढ़ते देख सरकार ने बनाया यह प्लान, बड़े 'स्ट्राइक' की तैयारी
Jaipur News in Hindi

Rajasthan: टिड्डियों का खतरा बढ़ते देख सरकार ने बनाया यह प्लान, बड़े 'स्ट्राइक' की तैयारी
अफ्रीकी देशों में बड़ी संख्या में टिड्डियों का प्रजनन हो रहा है. इन दलों के राजस्थान पहुंचने की आशंका है.

राजस्थान (Rajasthan) में टिड्डियों (Locust) पर बड़े 'स्ट्राइक' की तैयारी की जा रही है. इसके लिए राज्य सरकार जल्द ही 100 अग्निशमन वाहनों की खरीद करेगी. साथ ही 2800 ट्रैक्टर मांउटेड स्प्रेयर मशीन भी लगाए जाएगी.

  • Share this:
जयपुर. राजस्थान (Rajasthan) में टिड्डियों पर बड़े 'स्ट्राइक' (Strike) की तैयारी की जा रही है. इसके लिए राज्य सरकार जल्द ही 100 अग्निशमन वाहनों की खरीद करेगी. राज्य आपदा राहत कोष (SDRF) से खरीदे जाने वाले ये वाहन आपदा राहत के साथ ही टिड्डी नियंत्रण (Locust control) का काम भी करेंगे. टिड्डी नियंत्रण के लिए 2800 ट्रैक्टर माउंटेड स्प्रेयर मशीन लगाने का फैसला भी किया गया है. अब तक 800 ट्रैक्टर किराए पर लिए जा चुके हैं. सीएम निवास पर बुधवार को हुई वीसी में कई फैसले लिए गए. टिड्डी को सीमावर्ती जिलों में प्रवेश करते ही नष्ट करने पर रणनीति बनाई जा रही है. इसके लिए सीमावर्ती जिलों में और ज्यादा स्प्रे मशीनें लगाई जाएंगी.

एक करोड़ 47 लाख रुपए उपलब्ध कराए

एसडीआरफ से जिला कलक्टर्स को एक करोड़ 47 लाख रुपए उपलब्ध कराए गए हैं. इनसे जिला कलक्टर स्थानीय स्तर पर ही टिड्डी नियंत्रण के लिए ट्रैक्टर और माउंटेड स्प्रेयर सहित अन्य वाहनों, पानी के टैंकर किराए पर लेने तथा आवश्यक कीटनाशी का तत्काल प्रबंध कर सकेंगे. टिड्डी नियंत्रण में स्टाफ की पूर्ति के लिए कृषि विभाग में 290 सहायक कृषि अधिकारियों और 1900 कृषि पर्यवेक्षकों की भर्ती प्रक्रिया को भी जल्द पूरा करने पर भी फैसला किया गया है.



अफ्रीकी देशों में बड़ी तादाद में टिड्डियों का प्रजनन
वीसी में कृषि मंत्री लालचन्द कटारिया और राजस्व मंत्री हरीश चौधरी ने कहा कि टिड्डियों के नियंत्रण के लिए धन व संसाधनों की कोई कमी नहीं है. अफ्रीकी देशों में बड़ी संख्या में टिड्डियों का प्रजनन हो रहा है. बड़ी संख्या में इन दलों के राजस्थान पहुंचने की आशंका है. ऐसे में जिलावार रणनीति पर काम करना होगा. इस काम में टिड्डी चेतावनी संगठन और राज्य सरकार के प्रयासों के साथ ही स्थानीय किसानों का सहयोग भी लिया जाए.

टिड्डी दल के आक्रमण का खतरा बरकरार

कृषि राज्यमंत्री भजनलाल जाटव ने कहा कि बरसात का सीजन जल्द ही शुरू होने वाला है. इसके साथ ही किसान खेतों में बुवाई प्रारंभ कर देंगे. यदि समय रहते इस समस्या पर काबू नहीं पाया गया तो फसलों को नुकसान होने की आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता है. वन एवं पर्यावरण राज्यमंत्री सुखराम विश्नोई ने कहा कि बीते साल भी सामूहिक प्रयासों से टिड्डियों के प्रकोप से काबू पाने में सफलता मिली थी. इस बार भी टिड्डी दल के रात्रि पड़ाव के साथ ही वहीं उन्हें नष्ट करने से प्रभावी नियंत्रण हो पाएगा.

 

Rajasthan: सरकार की यह योजना आपको कराएगी छप्पर फाड़ कमाई, 90% तक मिलेगा लोन

छा गया निर्मल का निशाना ! मोबाइल के फ्रंट कैमरे से देखकर साधती है उल्टे निशाने
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading