Home /News /rajasthan /

लोकसभा चुनाव-2019: प्रदेश की 9 सीटों पर BJP ने घोषित नहीं किए प्रत्याशी, जानिए क्यों?

लोकसभा चुनाव-2019: प्रदेश की 9 सीटों पर BJP ने घोषित नहीं किए प्रत्याशी, जानिए क्यों?

फोटो : न्यूज 18 राजस्थान ।

फोटो : न्यूज 18 राजस्थान ।

बीजेपी अभी प्रदेश की नौ सीटों के लिए प्रत्याशियों के नामों पर मंथन कर रही. कुछ सीटों पर वर्तमान सांसदों के बदले जाने की संभावना जताई जा रही है. वहीं दौसा तथा अलवर में पार्टी को नए चेहरों की तलाश है.

लोकसभा चुनावों के लिए बीजेपी ने प्रदेश की 25 सीटों में से 16 सीटों पर अपने प्रत्य़ाशियों की घोषणा कर दी, लेकिन 9 सीटों पर प्रत्याशियों की घोषणा नहीं की गई है. घोषित की गई 16 सीटों में से 14 पर पार्टी ने फिर से अपने मौजूदा सांसदों पर विश्वास जताया है. दो सीट पर प्रत्याशी बदले गए हैं.  शेष रही 9 सीटों में से कुछ सीटों पर वर्तमान सांसदों के बदले जाने की संभावना जताई जा रही है. वहीं दौसा तथा अलवर में पार्टी को नए चेहरों की तलाश है.

लोकसभा चुनाव- 2019: BJP में प्रत्याशियों पर विवाद गहराया, बह चली विरोध की 'बयार'

अलवर सीट पर गत उपचुनाव में कांगेस का कब्जा हो गया. दौसा से बीजेपी के सांसद रहे हरीश मीणा ने विधानसभा चुनाव से पहले पार्टी का दामन छोड कांग्रेस का हाथ थाम लिया था. शेष रही सात सीटों पर अब तक प्रत्याशी घोषित नहीं किए जाने के पीछे कई कारण गिनाए जा रहे हैं.

लोकसभा चुनाव-2019: टिकट कटने की आशंका, बाड़मेर MP पहुंचे वरिष्ठ नेताओं के पास

चूरू सीट - मौजूदा सांसद राहुल कस्वां के नाम पर पार्टी के दिग्गज नेता पूर्व मंत्री राजेन्द्र राठौड़ की असहमति. राठौड-कस्वां परिवार की अदावत खुलकर सामने है. विधानसभा चुनाव में क्षेत्र की 8 विधानसभा सीटों में पार्टी के खाते में 2 ही आई.

राजसमंद सीट - मौजूदा सांसद हरिओम सिंह ने चुनाव लड़ने से मना कर दिया है. अब पूर्व विधायक दीया कुमारी के नाम पर पार्टी के एक बड़े नेता लॉबिंग कर रहे हैं.

करौली-धौलपुर सीट - वर्तमान सांसद मनोज राजोरिया का विरोध हो रहा है. विधानसभा चुनाव में आठ में से केवल एक सीट पार्टी के खाते में आई. आठों विधानसभा क्षेत्रों में कांग्रेस ने 1.5 लाख वोटों से बढ़त बना ली.

बाड़मेर सीट - कर्नल सोनाराम सांसद हैं. सोनाराम हाल ही में बाड़मेर से विधानसभा चुनाव हार गए थे. विधानसभा चुनाव में क्षेत्र की 8 सीटों में से महज एक सीट पार्टी के खाते में आई. कांग्रेस ने यहां से 95 हजार वोटों बढ़त बना ली थी. सोनाराम की भाषा शैली से लोगों में नाराजगी. संघ परिवार भी नाराज.

नागौर सीट - मौजदा सांसद सी आर चौधरी केन्द्र में राज्य मंत्री हैं. विधानसभा चुनाव में क्षेत्र में केवल दो सीटें ही पार्टी की झोली में आई. पार्टी के स्थानीय नेता खुलकर चौधरी के विरोध में हैं.

भरतपुर सीट - बहादुर सिंह कोली वर्तमान में यहां से सांसद हैं. विधानसभा चुनाव में यहां से बीजेपी एक भी सीट नहीं जीत पाई.

बांसवाडा-डूंगरपुर सीट- मानशंकर निनाम सांसद हैं. इनके नाम पर पार्टी में सहमति नहीं बन पा रही है.

लोकसभा चुनाव-2019: कांग्रेस में कई सीटों पर फंसा पेच, 26 मार्च के बाद आएगी सूची

लोकसभा चुनाव-2019: 23 मार्च से 6 अप्रेल तक कांग्रेस करेगी 100 चुनावी सभाएं

प्रत्याशी चयन में बदलाव की आहट, कांग्रेस नए जातीय समीकरण और बीजेपी देख रही फीडबैक

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट

Tags: Amit shah, BJP, Jaipur news, Lok Sabha Election 2019, Lok sabha elections 2019, Pm narendra modi, Rajasthan Lok Sabha Elections 2019, Rajasthan news, Vasundhara raje

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर