• Home
  • »
  • News
  • »
  • rajasthan
  • »
  • लोकसभा चुनाव-2019: जातीय क्षत्रपों के बूते अपने-अपने किले को मजबूत करने में जुटी बीजेपी-कांग्रेस

लोकसभा चुनाव-2019: जातीय क्षत्रपों के बूते अपने-अपने किले को मजबूत करने में जुटी बीजेपी-कांग्रेस

फोटो : न्यूज 18 राजस्थान ।

फोटो : न्यूज 18 राजस्थान ।

चुनाव से पहले बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही पार्टियां जातीय क्षत्रपों के बूते अपने-अपने किले को मजबूत करने में लगी है. हर सीट पर जिताऊ उम्मीदवार को तलाशने के बाद अब सोशल इंजीनियरिंग का दौर शुरू हो चुका है.

  • Share this:
चुनाव से पहले बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही पार्टियां जातीय क्षत्रपों के बूते अपने-अपने किले को मजबूत करने में लगी है. हर सीट पर जिताऊ उम्मीदवार को तलाशने के बाद अब सोशल इंजीनियरिंग का दौर शुरू हो चुका है. इसलिए चुनाव से पहले जातीय क्षत्रपों को पार्टी से जोड़ने का काम जोरों पर चल रहा है. इसमें बीजेपी कांग्रेस से आगे नजर आ रही है.

लोकसभा चुनाव-2019: दौसा सीट पर यह फंसा है पेच, भितरघात की सता रही है आशंका

राजस्थान की राजनीति में जाति हमेशा से ही एक बड़ा मुद्दा रहा है. राजनैतिक दल बेशक जातियों की राजनीति करने से इनकार करते हैं, लेकिन वे हमेशा जातियों को साधने की कोशिश लगी रहती हैं. यही कारण है की प्रदेश में जीत हासिल करने के लिए कांग्रेस और बीजेपी जातिगण समीकरणों का ध्यान रखना नहीं भूलती. राजनैतिक दलों ने पहली रणनीति के तहत हर सीट पर जातिगण आधार को देखते हुए मजबूत प्रत्याशी उतारे हैं. उसके बाद दूसरी रणनीति के तहत जातीय क्षत्रपों को साधने पर काम किया जा रहा है.

लोकसभा चुनाव-2019: बसपा की चौथी सूची जारी, 5 और सीटों पर उतारे प्रत्याशी

बीजेपी ने हनुमान बेनीवाल को लिया साथ
बीजेपी ने खींवसर विधायक हनुमान बेनीवाल की राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी से गठबंधन किया है. आरएलटीपी ने विधानसभा चुनाव में तीन सीटों पर कब्जा जमाया था. हनुमान बेनीवाल का जाट समाज में प्रभाव है.

लोकसभा चुनाव-2019: बाड़मेर से बसपा प्रत्याशी बर्खास्त IPS पंकज चौधरी का नामांकन खारिज

कर्नल किरोडी सिंह बैंसला को साधा
गुर्जर आरक्षण आंदोलन के अगुआ कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला का गुर्जर समाज में प्रभाव जगजाहिर है. प्रदेश की कई सीटों पर गुर्जर वोट बैंक काफी अहम है. 25 में से पांच-छह सीटों पर गुर्जर वोट की बड़ी भूमिका है.

राजस्थान में राहुल ने मंत्रियों को दिया जीत का टारगेट, प्रत्याशी हारा तो छिनेगा मंत्री पद

डॉ.किरोडीलाल मीणा को पहले ही साध चुकी है बीजेपी
डॉ.किरोडीलाल मीणा को बीजेपी विधानसभा चुनाव से पहले ही साधकर उनकी घर वापसी करवा चुकी है. बीजेपी ने मीणा को राज्यसभा सांसद बनाया. मीणा बहुल सीटों पर किरोड़ी मीणा की पकड़ काफी मजबूत मानी जाती है.

गुर्जर नेता कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला बेटे के साथ बीजेपी में हुए शामिल

भाटी ने दिया झटका
इस कड़ी में बीजेपी को एक बड़ा झटका भी लगा है. दिग्गज राजपूत नेता देवी सिंह भाटी ने बीकानेर में टिकट को लेकर नाराजगी के चलते इस्तीफा दे दिया है.

लोकसभा चुनाव में क्या गुल खिलाएगा गुर्जरों का ध्रुवीकरण?

कांग्रेस ने तिवाड़ी को लिया अपने खेमे में
दूसरी तरफ कांग्रेस ने बीजेपी को खेमा छोड़कर खुद की भारत वाहिनी पार्टी बनाने वाले वरिष्ठ नेता घनश्याम तिवाड़ी को अपने खेमे में शामिल किया है. तिवाड़ी ब्राह्मण समाज के बड़े नेता हैं.

लोकसभा चुनाव-2019: बागियों के प्रति बीजेपी का कड़ा रुख, कहा- अभी कांग्रेस को है जरूरत

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन