• Home
  • »
  • News
  • »
  • rajasthan
  • »
  • लोकसभा चुनाव: बीजेपी ने पांच सांसदों के टिकटों पर चलाई कैंची, 16 पर जताया भरोसा

लोकसभा चुनाव: बीजेपी ने पांच सांसदों के टिकटों पर चलाई कैंची, 16 पर जताया भरोसा

राजस्थान में बीजेपी संगठन।

राजस्थान में बीजेपी संगठन।

लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी की ओर से घोषित किए गए 23 प्रत्याशियों में से पार्टी ने 16 मौजूदा सांसदों को दुबारा मौका दिया है. वहीं पार्टी ने पांच मौजूदा सांसदों के टिकटों पर कैंची चला दी. अभी तक कुल सात लोकसभा सीटों पर पार्टी ने नए चेहरों को मौका दिया है.

  • Share this:
लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी की ओर से घोषित किए गए 23 प्रत्याशियों में से पार्टी ने 16 मौजूदा सांसदों को दुबारा मौका दिया है. वहीं पार्टी ने पांच मौजूदा सांसदों के टिकटों पर कैंची चला दी. अभी तक कुल सात लोकसभा सीटों पर पार्टी ने नए चेहरों को मौका दिया है. नागौर सीट गठबंधन वाली पार्टी आरएलटीपी के लिए छोड़ दी है. दौसा सीट का पेच अभी सुलझ नहीं पाया है. लिहाजा वहां अभी तक प्रत्याशी घोषित नहीं किया गया है. अलवर और अजमेर में भी पार्टी नए चेहरों को चुनाव मैदान में उतारा है.

लोकसभा चुनाव: 24 सीटों पर मुकाबले की तस्वीर हुई साफ, ये दिग्गज हैं आमने-सामने

पार्टी ने अपनी पहली सूची में 16 प्रत्याशी घोषित किए थे. इनमें से पार्टी ने झुंझुनूं की मौजूदा सांसद संतोष अहलावत का टिकट काटकर मंडावा विधायक नरेन्द्र खींचड़ पर दांव खेला. इस सूची में कांग्रेस ने अजमेर से भागीरथ चौधरी को चुनाव मैदान में उतारा. लोकसभा चुनाव के लिहाज से ये दोनों नए चेहरे हैं. वहीं पार्टी ने दूसरी सूची में तीन प्रत्याशी घोषित किए. इस सूची में बीजेपी ने बांसवाड़ा के मौजूदा सांसद मानशंकर निनामा का टिकट काटकर वहां कनकमल कटारा को मौका दिया. वहीं अलवर से पूर्व सांसद महंत चांदनाथ के शिष्य बाबा बालकनाथ पर दांव लगाया. अजमेर और अलवर सीट बीजेपी गत वर्ष हुए उपचुनाव में हार गई थी. यहां पार्टी को पहले से ही नए चेहरों की तलाश थी.

सुर्खियां- बीजेपी और बसपा प्रत्याशियों की सूची जारी, BJP ने तीन MP के टिकट काटे

नागौर आरएलटीपी के लिए छोड़ी
उसके बाद पार्टी ने खींवसर विधायक हनुमान बेनीवाल की राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी से गठबंधन किया. गठबंधन के तहत पार्टी ने नागौर सीट राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के लिए छोड़ दी. इससे यहां सूची जारी हुए बिना ही मौजूदा सांसद सीआर चौधरी का टिकट कट गया. वहीं शनिवार को जारी सूची में बीजेपी ने बाड़मेर और भरतपुर के मौजूदा सांसद का टिकट भी काट दिया. बाड़मेर में कर्नल सोनाराम चौधरी का टिकट काटकर बायतू से पूर्व विधायक कैलाश चौधरी पर दांव लगाया है तो भरतपुर में सांसद बहादुर सिंह कोली के टिकट पर कैंची चलाकर वहां पूर्व सांसद गंगाराम कोली की बहू रंजिता को टिकट दिया गया है.

कर्नल सोनाराम का बाड़मेर से टिकट कटा। फाइल फोटो


बीजेपी की तीसरी सूची जारी: चार प्रत्याशी घोषित, राजसमंद से दीया कुमारी, दौसा सीट पर फंसा पेच

दौसा सीट पर फंसा है पेच
राजसमंद के मौजूदा सांसद हरिओम सिंह चुनाव लड़ने के लिए पहले ही मना कर चुके थे. इसलिए यहां पार्टी ने अपने चर्चित चेहरे सवाईमाधोपुर की पूर्व विधायक जयपुर के पूर्व राजपरिवार की सदस्या दीया कुमारी को चुनाव मैदान में उतारा है. दौसा सीट से बीजेपी के सांसद रहे हरीश चौधरी पार्टी छोड़कर कांग्रेस ज्वॉइन कर चुके हैं. लिहाजा यहां भी नया चेहरा आना तय, लेकिन अभी इस पर सहमति नहीं बन पाई है.

राजसमंद से पूर्व विधायक दीया कुमारी को उतारा गया है। फाइल फोटो।


बसपा ने घोषित किए 6 और प्रत्याशी, बाड़मेर से बर्खास्त IPS पंकज चौधरी होंगे उम्मीदवार

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज