होम /न्यूज /राजस्थान /लोकसभा चुनाव-2019: राजस्थान में बीजेपी का मिशन-25 सफल, कांग्रेस का विफल

लोकसभा चुनाव-2019: राजस्थान में बीजेपी का मिशन-25 सफल, कांग्रेस का विफल

नरेन्द्र मोदी। फाइल फोटो।

नरेन्द्र मोदी। फाइल फोटो।

राजस्थान में बीजेपी का मिशन-25 पूरी तरह से सफल हो गया और कांग्रेस का पूरी तरह से फेल हो गया. प्रदेश में बीजेपी को एकतरफ ...अधिक पढ़ें

    राजस्थान में बीजेपी का मिशन-25 पूरी तरह से सफल हो गया और कांग्रेस का पूरी तरह से फेल हो गया. प्रदेश में बीजेपी को एकतरफा मिली जीत के बाद कांग्रेस पार्टी में सन्नाटा पसरा हुआ है, वहीं बीजेपी जश्न में डूबी हुई है. प्रदेश की सभी 25 सीटों पर बीजेपी ने गत लोकसभा चुनाव के मुकाबले बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए जीत का अंतर काफी बढ़ा लिया है.

    सुर्खियां: राजस्थान में बीजेपी ने लिए कांग्रेस से 80 लाख ज्यादा वोट, कांग्रेस का सूपड़ा साफ

    दूसरी तरफ कांग्रेस में राज्य सरकार के दो मंत्रियों को छोड़कर सीएम अशोक गहलोत और डिप्टी सीएम सचिन पायलट समेत सभी मंत्रियों के विधानसभा क्षेत्रों में भी पार्टी बुरी तरह पिछड़कर बैकफुट पर आ गई. प्रदेश में लोकसभा चुनावों को लेकर बीजेपी और कांग्रेस ने मिशन-25 तय किया था. दोनों पार्टियों ने प्रदेश में अपने-अपने मिशन को सफल बनाने के लिए जी तोड़ मेहनत की. लेकिन कांग्रेस इस मिशन में पूरी तरह से फेल हो गई और बीजेपी पास.

    Rajasthan: राजस्थान ये 25 नेता बने सांसद, पढ़ें- जीत का गणित

    जीत का अंतर भी काफी बढ़ाया
    बीजेपी ने अपने मिशन में सफलता प्राप्त करते हुए जीत का अंतर भी काफी बढ़ा लिया. भीलवाड़ा से तो बीजेपी के सुभाष बहेड़िया ने गत लोकसभा चुनावों में मिली जीत का अंतर बढ़ाते नया रिकॉर्ड कायम कर दिया. बहेड़िया ने 6,12000 मतों से जीत दर्ज कराते हुए प्रदेश में नया रिकॉर्ड बनाया है. बहेड़िया ने 9,38,160 वोट प्राप्त किए हैं. बहेड़िया के प्रतिद्वंदी कांग्रेस के रामपाल शर्मा को महज 3,26,260 मत मिले. यह प्रदेश में बीजेपी प्रत्याशी की सबसे बड़ी जीत है. वहीं सबसे कम 78,444 मतों के अंतर से दौसा में जसकौर मीणा ने जीत दर्ज कराई है.

    Rajasthan Election Result 2019-सीएम गहलोत ने हार स्वीकारी

     

    21 प्रत्याशी दो लाख से लेकर छह लाख तक के भारी अंतर से जीते
    राजस्थान में मोदी लहर का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि कुल 25 सीटों से चार प्रत्याशी ही ऐसे हैं जिनकी जीत का अंतर दो लाख से कम हैं. शेष सभी 21 प्रत्याशी दो लाख से लेकर छह लाख तक के भारी अंतर से जीते हैं. इनमें दौसा की जसकौर मीणा के बाद सबसे कम अंतर से जीतने वाले प्रत्याशी करौली-धौलपुर के नवनिर्वाचित सांसद मनोज राजौरिया हैं. उनकी जीत का अंतर 97,682 है.

    लोकसभा चुनाव-2019: धरा रहा गया मंत्रियों का दबदबा, इनके क्षेत्रों में जबर्दस्त पिछड़ी कांग्रेस

    ये दो प्रत्याशी एक से दो लाख के अंतर जीते
    कम अंतर से जीतने वालों में तीसरे नंबर पर टोंक सवाई माधोपुर से जीते सुखबीर सिंह हैं. ये 1,11,291 मतों से जीते हैं. वहीं इस कड़ी में चौथे नंबर पर नागौर से जीते एनडीए प्रत्याशी हनुमान बेनीवाल हैं. बेनीवाल राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के संयोजक हैं, यहां बीजेपी ने उनकी पार्टी से गठबंधन कर बेनीवाल को एनडीए प्रत्याशी के तौर पर चुनाव मैदान में उतारा था. उनकी जीत का अंतर 1,81,260 रहा.

    Rajasthan Election Result 2019 LIVE: झालावाड़-बारां में दुष्यंत सिंह ने प्रमोद शर्मा को पछाड़ा, BJP की 9वीं बार जीत

     

    एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

     

    Tags: Amit shah, Ashok gehlot, BJP, Congress, Jaipur news, Lok Sabha Election 2019, Pm narendra modi, Priyanka gandhi, Rahul gandhi, Rajasthan Lok Sabha Elections 2019, Rajasthan news, Rajasthan State Election Commission, Sachin pilot, Vasundhara raje

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें