होम /न्यूज /राजस्थान /लोकसभा चुनाव-2019: पहले चरण में 1,437 बूथों की वेबकास्टिंग के जरिए कड़ी निगरानी

लोकसभा चुनाव-2019: पहले चरण में 1,437 बूथों की वेबकास्टिंग के जरिए कड़ी निगरानी

मुख्य निर्वाचन अधिकारी आनंद कुमार। फोटो : न्यूज 18 राजस्थान ।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी आनंद कुमार। फोटो : न्यूज 18 राजस्थान ।

प्रदेश में लोकसभा चुनाव के पहले चरण में आज 13 लोकसभा सीटों के लिए मतदान शुरू हो गया है. मतदान के दौरान संवेदनशील बूथों ...अधिक पढ़ें

    प्रदेश में लोकसभा चुनाव के पहले चरण में आज 13 लोकसभा सीटों के लिए मतदान शुरू हो गया है. मतदान के दौरान संवेदनशील बूथों की वेबकास्टिंग के जरिए निगरानी की जा रही है. इन बूथों पर कड़ी नजर रखकर पल-पल की जानकारी ली जाएगी. सचिवालय से वेबकास्टिंग के जरिए मॉनिटरिंग की प्रक्रिया शुरू हो गई है.

    राजस्‍थान: PCC में दिखा अनोखा नजारा, पोस्टर राहुल गांधी का, टी-शर्ट पीएम मोदी के नाम की

    प्रदेश में दो चरणों में होने वाले चुनाव में 51,965 कुल मतदान केंद्रों में से 2,987 ऐसे केंद्र चिन्हित किए गए हैं, जहां वेबकास्टिंग के जरिए निगरानी की जाएगी. पहले चरण में सोमवार को 1,437 पोलिंग बूथों की वेबकास्टिंग के जरिए निगरानी की जा रही है. राजस्थान में कुल 11,234 संवेदनशील केंद्र हैं. संवेदनशील बूथों पर 2,222 माइक्रो ऑब्जर्वर लगाए गए हैं. पहले चरण में कोटा में मतदान के दौरान धांधली की आशंका जताई गई है. प्रदेश में सबसे ज्यादा कोटा के 175 मतदान केंद्रों की वेबकास्टिंग के जरिए निगरानी होगी. वहीं जोधपुर में सबसे कम 20 बूथों की वेबकास्टिंग होगी.

    सोनाराम के कांग्रेस में वापसी का मामला, बाड़मेर MLA बोले- बड़ी मुश्किल से तो पीछा छूटा था

    लाइव नजारा देख सकते हैं
    मुख्य निर्वाचन अधिकारी आनंद कुमार के अनुसार वेबकास्टिंग हाईस्पीड इंटरनेट कनेक्शन पर चलता है. इसके जरिए मोबाइल, लैपटॉप और डेस्कटॉप पर घर बैठे सैकड़ों किलोमीटर दूर किसी भी जगह का लाइव नजारा देख सकते हैं.

    संभावित खतरे के मद्देनजर डिप्टी सीएम सचिन पायलट अब रहेंगे जेड श्रेणी सुरक्षा घेरे में

    11,234 मतदान केंद्र संवेदनशील, 5 लोकसभा क्षेत्रों में धनबल के इस्तेमाल का अंदेशा

    एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

    Tags: Jaipur news, Lok Sabha Election 2019, Lok sabha elections 2019, Rajasthan Lok Sabha Elections 2019, Rajasthan news, Rajasthan State Election Commission

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें