लाइव टीवी

रिकॉर्ड वोटिंग से राजनीतिक दलों की बढ़ीं धड़कनें, यह रहा है मतदान का इतिहास

Prem Meena | News18 Rajasthan
Updated: April 30, 2019, 10:50 AM IST
रिकॉर्ड वोटिंग से राजनीतिक दलों की बढ़ीं धड़कनें, यह रहा है मतदान का इतिहास
फोटो : न्यूज 18 राजस्थान ।

राजस्थान में बढ़े हुए मतदान ने चुनावी समर में उतरे राजनीतिक दलों और उनके प्रत्याशियों की धड़कनें बढ़ा दी हैं. राज्य में तीसरी बार 60 फीसदी से अधिक मतदान हुआ है.

  • Share this:
प्रदेश में बढ़े हुए मतदान ने चुनावी समर में उतरे राजनीतिक दलों और उनके प्रत्याशियों की धड़कनें बढ़ा दी हैं. राज्य में तीसरी बार 60 फीसदी से अधिक मतदान हुआ है. लोकसभा चुनाव के प्रथम चरण में प्रदेश में रिकॉर्ड तोड़ मतदान हुआ है. भीषण गर्मी में भी मतदाता घर से बाहर निकले और लोकतंत्र के प्रति अपना फर्ज निभाया.

प्रदेश में 1998 और 2014 के बाद 2019 के लोकसभा चुनाव में 60 फीसदी से अधिक मतदान हुआ है. प्रथम चरण की 13 सीटों के लिए हुए मतदान में कुल 115 प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में बंद हो गई है. 1998 में 60 फीसदी से अधिक मतदान होने पर कांग्रेस ने 25 में से 18 सीटें जीती थी. जबकि 2014 में 60 फीसदी से अधिक मतदान होने पर सभी 25 सीटें बीजेपी ने जीती थी. प्रदेश में 1977 और 1984 में भी 60 फीसदी से कम मतदान हुआ था. प्रदेश में बढ़े हुए मतदान ने राजनीतिक दलों के प्रत्याशियों की धड़कनें बढ़ा दी है.

Newspaper review- राजस्थान में वोटिंग का नया रिकॉर्ड, लू के थपेड़ों ने झुलसाया

गत बार के मुकाबले करीब 2.93 फीसदी ज्यादा मतदान

उल्लेखनीय है कि प्रदेश में सोमवार को हुए लोकसभा चुनाव के प्रथम चरण में 13 सीटों के वोट डाले गए थे. इसमें इन क्षेत्रों के 67.78 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है. इस बार प्रथम चरण में गत बार के मुकाबले करीब 2.93 फीसदी ज्यादा मतदान हुआ है. इससे जहां निर्वाचन विभाग जबर्दस्त तरीके से उत्साहित है, वहीं राजनीतिक दलों की धड़कनें बढ़ी हुई हैं. जीत का सेहरा किसके सिर पर बंधेगा? इसके लिए 23 मई तक इंतजार करना होगा.

राहुल का राजस्थान दौरा, बोले- न्याय योजना अर्थव्यवस्था के इंजन में ईंधन का काम करेगी

प्रदेश का दुर्गम पोलिंग बूथ 'उतरज', 6 घंटे में पैदल 3 पहाड़ी पार करके पहुंचते हैं मतदाता
Loading...

अलवर में आधा दर्जन बाल अपचारी गेट तोड़कर हुए फरार, एक को वापस पकड़ा

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 30, 2019, 9:24 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...