• Home
  • »
  • News
  • »
  • rajasthan
  • »
  • लोकसभा चुनाव: प्रदेश में आज थम जाएगा प्रचार का शोर, 134 उम्मीदवार डटे हैं मैदान में

लोकसभा चुनाव: प्रदेश में आज थम जाएगा प्रचार का शोर, 134 उम्मीदवार डटे हैं मैदान में

फोटो : न्यूज 18 राजस्थान ।

फोटो : न्यूज 18 राजस्थान ।

प्रदेश में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 12 सीटों पर होने वाले मतदान के लिए आज शाम को प्रचार का शोर थम जाएगा. दूसरे चरण में 12 लोकसभा क्षेत्रों में 6 मई को मतदान होगा. मतदान सुबह 7 बजे से सायं 6 बजे तक चलेगा.

  • Share this:
प्रदेश में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 12 सीटों पर होने वाले मतदान के लिए आज शाम को प्रचार का शोर थम जाएगा. दूसरे चरण में 12 लोकसभा क्षेत्रों में 6 मई को मतदान होगा. मतदान सुबह 7 बजे से सायं 6 बजे तक चलेगा. शनिवार को शाम 6 बजे चुनाव प्रचार पर बैन लग जाएगा. इन 12 सीटों पर कुल 134 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं.

राजस्‍थान: पीएम मोदी ने फिर उठाया मसूद अजहर का मुद्दा, कहा- इंटरनेशनल बैन से कांग्रेस परेशान

बैन लगने के बाद कोई भी प्रत्याशी ना तो सार्वजनिक सभा कर पाएगा और ना ही जुलूस व रैली निकाल पाएगा. सिनेमा, दूरदर्शन, इलेक्ट्रोनिक एवं सोशल मीडिया के माध्यम से चुनाव प्रचार करने पर रोक रहेगी. इसके साथ ही संगीत-समारोह, नाट्य-अभिनय और मनोरंजन कार्यकम आयोजित कर चुनाव प्रचार करने पर भी प्रतिबंध रहेगा.

सुर्खियां- मोदी बोले, भारत ने पराक्रम दिखाया, पाकिस्तान दुनिया में जाकर रो रहा है

134 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं
इन 12 सीटों पर कुल 134 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. इनमें बीजेपी के 11, कांग्रेस के 12, बसपा के 10, सीपीआई का 1, सीपीएम के 3, अन्य दलों के 34 और 43 निर्दलीय प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं. इनमें से 118 पुरुष और 16 महिला प्रत्याशी हैं.

डिप्टी CM सचिन पायलट का पलटवार- अजहर मसूद को बीजेपी सरकार ने ही रिहा किया था

2 करोड़ 30 लाख से ज्यादा मतदाता हैं
12 लोकसभा क्षेत्रों में कुल 2 करोड़ 30 लाख से ज्यादा मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. इस चरण में सबसे ज्यादा मतदाता जयपुर में हैं, वहीं सबसे कम दौसा संसदीय क्षेत्र में हैं. निर्वाचन विभाग ने दिव्यांगों एवं बुजुर्ग मतदाताओं को लाने और ले जाने की विशेष व्यवस्था की है. वॉलंटियर दिव्यांगों एवं बुजुर्गों को मतदान केन्द्र लाने और वापस छोड़कर आने में मदद करेंगे. इसके लिए निर्वाचन विभाग करीब एक लाख एनसीसी और स्काउट गाइड की सेवाएं लेगा. दिव्यांगों के लिए व्हीलचेयर की व्यवस्था की गई है.

सवाईमाधोपुर में प्रेमी जोड़े ने चंबल नदी में लगाई छलांग, प्रेमिका को बचाया, प्रेमी डूबा

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज